75% से कम उपस्थिति वाले छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा, दिशा निर्देश जारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

75% से कम उपस्थिति वाले छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा, दिशा निर्देश जारी





75%  से कम उपस्थिति वाले छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा, दिशा निर्देश जारी


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया आदेश


10वीं-12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा कुछ ही महीने के बाद होने वाली है, ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नोटिस जारी कर स्कूलों को बताया है कि इस साल 1 जनवरी, 2020 की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों की उपस्थिति की गणना करें। जिन छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम आंकी जाएगी उन्हें नियम के अनुसार, परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आपको बता दें, सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15  फरवरी से शुरू होंगी और एडमिट कार्ड केवल उन छात्रों के लिए जारी किए जाएंगे जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत या उससे अधिक होगी। कम उपस्थिति वाले उम्मीदवारों की लिस्ट रीजनल ऑफिस तक पहुंच जाएगी  और अंतिम निर्णय 7 जनवरी को या उससे पहले लिया जाएगा।

यदि किसी उम्मीदवार के पास उपस्थिति की कमी के पीछे एक वास्तविक कारण है, तो उन्हें 7 जनवरी तक अधिकारियों के साथ जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे. नोटिस के अनुसार, किसी भी मामले को समय सीमा के बाद नहीं माना जाएगा। छात्र कक्षा में उपस्थित क्यों नहीं हो पाया इसका कारण समय सीमा के पहले प्रस्तुत करेगा ।

परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं को अलग-अलग पास होना जरूरी है। सीबीएसई के लिए, उम्मीदवारों को पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ