(आर.बी.सिंह, राज)दो कोरोना संक्रमित मरीज़ हुए स्वस्थ,होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख़्त अनुपालन सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

(आर.बी.सिंह, राज)दो कोरोना संक्रमित मरीज़ हुए स्वस्थ,होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख़्त अनुपालन सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश





(आर.बी.सिंह, राज)दो कोरोना संक्रमित मरीज़ हुए स्वस्थ,होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख़्त अनुपालन सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

 सीधी।

जिले के ग्राम कोल्हूडीह में तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज़ पाए जाने पर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा कंटेनमेंट एरिया कोल्हूडीह में कड़ी चौकसी रखने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने आम जनो से अपील की है कि घबरायें नहीं, कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देशों का अनुपालन करें एवं सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। इसके साथ ही ऐसे सभी नागरिक जिन्हें होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया गया है, समस्त निर्देशों का सख़्ती से अनुपालन करें। ख़तरे को नियंत्रित रखने के लिए सभी नागरिकों का ज़िम्मेदार आचरण आवश्यक है, इससे सम्बंधित व्यक्तियों की सुरक्षा होने के साथ-साथ उनके परिवार की एवं पूरे समाज की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके घर में बुजुर्ग व्यक्ति अथवा छोटे बच्चे हैं, उन्हें विशेष रूप से अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। छोटी सी चूक का स्वयं उन्हें एवं उनके परिवार को बड़ा ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को बुखार, सर्दी, खांसी, साँस लेने में तकलीफ़ हो तो इसकी जानकारी तत्काल जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 07822-297521  या 07822-250123 पर उपलब्ध करायें। 

कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी कार्यपालिक दंडाधिकारियों को होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख़्त अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। होम क्वॉरंटीन के नियमों का प्रथम उल्लंघन पर सम्बन्धित व्यक्ति पर रु. 2,000/- का अर्थदंड लगाया जाएगा एवं पुन: उल्लंघन पाए जाने पर सम्बंधित व्यक्ति को तत्काल संस्थागत क्वॉरंटीन सेंटर भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एल. मिश्रा ने बताया कि दिनांक 31.05.2020 को प्राप्त 336 जाँच रिपोर्टों में 3 लोगों की कोरोना जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। ये तीनों ही व्यक्ति ग्राम कोल्हूडीह के निवासी हैं। इनमें से एक महिला एवं एक पुरुष पूर्व में कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के परिवार के सदस्य हैं। एक अन्य व्यक्ति जो कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, वह भी मुंबई से आया है । तीनों मरीजों को आइसोलेशन सेन्टर में भर्ती कराने की कार्यवाही की जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सीधी ज़िले में अब तक कुल 15 पॉज़िटिव प्रकरण प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें से 4 व्यक्ति स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व में भर्ती दो कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की जाँच रिपोर्ट निगेटिव आ गयी है, उन्हें कल दिनांक 01.06.2020 को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। अभी तक कुल 15 पॉजिटिव केस में से 11 केस कोल्हूडीह ग्राम से पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.  मिश्रा  ने बताया कि सभी केस में किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं दिख रहे हैं, लेकिन पॉजिटिव केसों की संख्या को देखते हुए सैंपलिंग की संख्या में निरंतर वृद्धि की जा रही है, जिससे संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर उनका उपचार किया जा सकेगा और कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.  मिश्रा ने होम  क्वॉरंटीन किए गए व्यक्तियों से अपील की है कि वो दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करें तथा घर के अन्य सदस्यों से निश्चित दूरी बनाए रखें। शारीरिक दूरी के निर्देशों के पालन और स्वच्छता को अपनाकर कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। आपकी छोटी सी लापरवाही आपके और आपके परिवार के लिए घातक हो सकती है, इसलिए सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ