रूस ने कोरॉना बैक्सीन तैयार करने का फिर किया दावा क्लीनिकल ट्रायल में 100 फ़ीसदी सफल रही, जानिए वैक्सीन का सच

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रूस ने कोरॉना बैक्सीन तैयार करने का फिर किया दावा क्लीनिकल ट्रायल में 100 फ़ीसदी सफल रही, जानिए वैक्सीन का सच



रूस ने कोरॉना बैक्सीन तैयार करने का फिर किया दावा क्लीनिकल ट्रायल में 100 फ़ीसदी सफल रही, जानिए वैक्सीन का सच



अभी हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर ने कोरोनावायरस और उसके वैक्सीन को लेकर अपने एक बयान में कहा था कि फिलहाल इस वायरस के लिए कोई सटीक और पक्के तौर पर इलाज उपलब्ध नहीं है और हो सकता है कि कभी उपलब्ध  ही ना हो उनका यह बयान बहुत ही डरावने वाला था लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना कि कारगर वैक्सीन बनाने के काम में जुटे हुए हैं और उसके सफल होने का दावा भी कर रहे हैं वही आज
रूस ने फिर से दावा किया है कि उसने कोरोना कि वैक्सीन तैयार की है वहां क्लिनिकल ट्रायल में 100 फ़ीसदी तक सफल रही है वैक्सीन का ट्रायल 42 दिन पहले मास्को के बुर्डेको मिलिट्री हॉस्पिटल में शुरू हुआ था ।

अनुमति मिलते ही पहुंचेगी वैक्सीन:-

रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक वैक्सीन ट्रायल के परिणाम सामने आए हैं उनमें बेहतर इम्युनिटी  विकसित होने के प्रमाण मिले हैं दावा किया है कि किसी वॉलिंटियर्स में नेगेटिव साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिले लैब को वैक्सीन के अप्रूवल का इंतजार है इसकी अनुमति मिलते ही है लोगों तक पहुंचाई जा सकेगी।

रक्षा मंत्रालय का बयान:-

रूस के रक्षा मंत्रालय ने मीडिया को कोरोना वायरस की जानकारी देते हुए कहा इस रूसी कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल अपने अंतिम चरण में है और बहुत जल्द समाप्त हो जाएगा जो महत्वपूर्ण बात  इस वैक्सीन से जुड़ी है वह यह है कि इस वैक्सीन के मानव परीक्षण के ही ह्यूमन ट्रायल में भाग लेने वाले सभी वालेंटियर्स  में इम्यूनिटी दिखाई दे रही है।
रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा:-


एक भारतीय न्यूज चैनल के अनुसार रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने का दावा कर रहा था इस पर सभी को हैरानी हो गई थी दिलचस्प की बात यह है कि रूस ने खुद कहा है कि उत्पादन के साथ-साथ वैक्सीन के फेज 3 का क्लीनिकल ट्रायल जारी रहेगा रूस के वैक्सीन बनाने के दावे पर अब विश्व स्वास्थ संगठन ने संदेह जाहिर किया है।
रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि वैक्सीन निशुल्क होगी और सबसे पहले इसे डॉक्टर और अध्यापकों को दिया जाएगा रूसी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि उत्पादन के साथ-साथ वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल भी जारी रहेगा और इसमें सुधार की कोशिश की जाएगी।
विश्व स्वास्थ संगठन के प्रवक्ता ने कहा जब भी ऐसी खबरें आएं या ऐसे कदम उठाए जाएं हमें सतर्क रहना होगा ऐसी खबरों की असलियत को सावधानी के साथ पढ़ा जाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ