कोरोना वायरस से रहें सावधान अफवाहों से बचें, जानकारी के लिए कंट्रोल रूम का टोल फ्री नम्बर 104 पर कर सकते हैं संपर्क

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोरोना वायरस से रहें सावधान अफवाहों से बचें, जानकारी के लिए कंट्रोल रूम का टोल फ्री नम्बर 104 पर कर सकते हैं संपर्क



कोरोना वायरस से रहें सावधान अफवाहों से बचें, जानकारी के लिए कंट्रोल रूम का टोल फ्री  नम्बर 104 पर कर सकते हैं संपर्क

सीधी।
                कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने जिले के समस्त निवासियों से कोरोना वायरस के प्रति सावधान एवं सजग रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अफवाहों से सावधान रहें एवं किसी भी प्रकार की समस्या आने पर जिला स्तर पर कोरोना वायरस हेतु स्थापित विशेष वार्ड में सम्पर्क करें। 
         कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि प्रदेश के नागरिकों को कोरोना वायरस के लक्षणों और उसके संक्रमण से बचने के लिए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा एजवाइजरी (सलाह) जारी की गई है। एडवाइजरी (सलाह) के अनुसार कोरोना वायरस विषाणुओं का समूह है जिससे सामान्यतः जानवरों में बीमारियाँ होती है। कभी-कभी ये मनुष्यों में संक्रमण करता है। मनुष्यों में इसके लक्षण सर्दी, खाँसी एवं बुखार, सिरदर्द, गले में खराश इत्यादि के रूप में हो सकते हैं। छोटे बच्चों और बुजुर्ग व्यक्तियों सहित ऐसे व्यक्तियों में जिनमें प्रतिरक्षण की क्षमता कम होती है, में यह वायरस निमोनिया, ब्रोंकाइटिस इत्यादि गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न करता है।
         एडवाइजरी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के खाँसने या छींकने से हवा द्वारा फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क, छूने या हाथ मिलाने और संक्रमित सामग्रियों के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक को छूने से भी यह फैलता है। नागरिकों को चाहिए कि संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें। अपने हाथ बार-बार धोते रहें। संक्रमित सामग्रियों के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक को छूने से बचें। नागरिकों को सलाह दी गई है कि सामान्य सर्दी-खाँसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह लें एवं घर में आराम करें। नोवल कोरोना वायरस से अनावश्यक भय की आवश्यकता नहीं है। सावधानी एवं सतर्कता से बचाव आसान है। प्रदेश सरकार कोरोना वायरस संक्रमण की निगरानी, रोकथाम, बचाव एवं नियंत्रण हेतु पूर्ण सजग एवं क्रियाशील है। सभी जन से अपील है कि बचाव के तरीकों को अपनाकर स्वयं को एवं अन्य सभी को सुरक्षित रखने में सहयोग करें। नोवल कोरोना वायरस की जानकारी के लिए कंट्रोल रूम का टोल फ्री दूरभाष नम्बर 104 है। यह प्रातः 8 से सायं 8 बजे तक क्रियाशील है। आप टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर शंका का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ