घर बैठे विद्यार्थी पा सकेगे देश-विदेश के कालेज, प्रवेश तिथि, छात्रवृत्ति की जानकारी,जानिए नियम और शर्त

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

घर बैठे विद्यार्थी पा सकेगे देश-विदेश के कालेज, प्रवेश तिथि, छात्रवृत्ति की जानकारी,जानिए नियम और शर्त




घर बैठे विद्यार्थी पा सकेगे देश-विदेश के कालेज, प्रवेश तिथि, छात्रवृत्ति की जानकारी,जानिए नियम और शर्त


सीधी।


   विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिये मार्गदर्शन पाने की सुविधा घर बैठे मिल सकेगी। विद्यार्थियों को देश-विदेश के कालेज, प्रवेश प्रक्रिया, अंतिम तिथि, छात्रवृत्ति व अन्य की जानकारी आनलाईन पोर्टल के माध्यम से मिल सकेगी। स्कूल शिक्षा विभाग नें इसके लिये विशेष व्यवस्था बनाई है। शिक्षा विभाग द्वारा आलनाईन शिक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के लिये विभागीय अधिकारियो की आनलाईन बैठक हो रही है। जिला शिक्षा अधिकारी नवल सिंह, ए.डी.पी.सी. अशोक तिवारी, ए.पी.सी. डॉ. सुजीत मिश्रा ने बैठक में हिस्सा लिया। सीधी जिले के सभी हायर सेकेण्ड्री स्कूलों के प्राचार्यो एवं दो शिक्षकों की कार्यशाला आनलाईन की गई। 

  एपीसी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान सीधी डॉ. सुजीत मिश्रा ने बताया कि कक्षा 11वीं में प्रवेश हेतु स्कूल के विद्यार्थियों को कैरियर की जानकारी देने के लिये एम.पी. कैरियर मित्र एप द्वारा जनवरी 2020 में इन्ट्रेस्ट टेस्ट एवं एप्टीट्यूट टेस्ट लिया गया था। अब स्कूल शिक्षा विभाग ने एम.पी. एस्पायर पोर्टल प्रारम्भ किया है। इस पोर्टल पर 550 से अधिक कैरियर विकल्प, 21100 से अधिक कालेज, 1150 से अधिक प्रवेश परीक्षा तथा 1120 से अधिक छात्रवृत्ति की जानकारी उपलब्ध है। 09 जुलाई 2020 को आयोजित कार्यशाला में सभी प्राचार्यो से अनुरोध किया गया है कि कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण विद्यार्थी जो कक्षा 11 में प्रवेश लेने आयेगें उनका इन्ट्रेस्ट टेस्ट एवं एप्टीट्यूट टेस्ट का परिणाम डाउन लोड कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराये तथा उस आधार एवं 10 वी के रिजल्ट के आधार पर उनकी काउंसलिंग करें ताकि वह कक्षा 11वीं में सही विषय का चयन कर सके । विषय चयन छात्र एवं पालक ही करेंगे।

  एम.पी.एस्पायर पोर्टल पर तीन प्रकार से लागिन की सुविधा दी गई है। प्राचार्य अपने डायस कोड के माध्यम से लॉगिन कर विद्यार्थियों की जानकारी देख सकते हैं। प्रत्येक स्कूल से दो-दो शिक्षकों को भी लागिन की सुविधा दी गई है। इसी प्रकार प्रत्येक विद्यार्थी को उसके समग्र आइ.डी. से लागिन की सुविधा दी गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ