Unlock 03: 1 सितंबर से खुलेंगी स्कूले, जानिए क्या रहेगी व्यवस्था,किन नियमों का करना होगा पालन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Unlock 03: 1 सितंबर से खुलेंगी स्कूले, जानिए क्या रहेगी व्यवस्था,किन नियमों का करना होगा पालन




Unlock 03: 1 सितंबर से खुलेंगी स्कूले, जानिए क्या रहेगी व्यवस्था,किन नियमों का करना होगा पालन



कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरे देश में सभी संस्थाओं के साथ साथ  होटल , जिम सब कुछ बंद पड़े हैं, वहीं स्कूल भी बन्द हैं। इस कोरोना महामारी से स्कूल बंद होने पर बच्चों के पढ़ाई पर भी असर पड़ रहा है ।मार्च से स्कूल बंद है जहाँ  बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है ।इसके पूर्व सत्र में  विद्यालय अप्रैल से  नया सत्र चालू हो जाता था और स्कूल संचालित  हो जाती थी । लेकिन इस महामारी के चलते सब बन्द पड़ा हुआ है।हालांकि अनलॉक - 03 में कुछ  चीजों पर यथासंभव केंद्र सरकार द्वारा राहत दी गई है। पूरे देश में लोगों के मन एक सवाल हमेशा आ रहा है कि स्कूल कब तक में खुल पाएंगी खुलेंगी भी या नहीं।  बहरहाल सरकार के द्वारा मिली ताजा संकेत से इशारा हो रहा है कि  1 सितम्बर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जा सकते हैं ।मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने तय किया है कि 1 सितंबर से 14 नवंबर तक चरणब्द्ध तरीके से स्कूल ,कॉलेज खोले जाएं। सरकार 31 अगस्त तक इस संबंध में अपनी गाइडलाइन जारी कर देगी। हालांकि इस पर आखिरी फैसला राज्य सरकारों को करना होगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सबसे पहले 10 वीं और 12 वीं की कक्षाओं संचालन होगा ।पहले 15 दिन बच्चों को तय व्यवस्था के अनुसार स्कूल में बुलाया जाएगा। व्यवस्था यह रहेगी  कि यदि कक्षा 12 में 4 सेक्शन हैं तो सेक्शन एक और चार के आधे बच्चे निर्धारित समय में आएंगे और बचे हुए दिनों में आधे बच्चे आएंगे । स्कूल कुल 5 से 6 घंटे तक लगेंगे इनमें से 2 या 3 घंटे तक ही बच्चों को क्लास में बैठना अनिवार्य किया जाएगा।


        केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल 2 शिफ्ट में लगेगी, पहले सिफ्ट में सुबह 8:00 से 11:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 12:00 से 3:00 बजे तक रहेगी बीच में सेनेटैजेशन के लिए 1 घंटे का ब्रेक रहेगा।स्कूलों को यह भी निर्देश दिया जाएगा कि स्कूल में 33 फ़ीसदी शिक्षकों के साथ काम करेंगे । हालाकि केंद्र सरकार इस पर अगस्त के अंतिम दिन में गाइडलाइन जारी करेंगी

 केंद्र सरकार द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के लिए किसी प्रकार की कोई नियम नहीं बताई है नहीं अभी तक किसी प्रकार का जिक्र भी किया जा रहा है कि प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय खुलेंगे भी या नहीं अगर खुलेंगे तो कब तक में खुलेंगे यह सभी के मन में संशय बना हुआ है। 31 अगस्त को गाइडलाइन जारी होने के बाद यह पता चल पाएगा कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के अलावा अन्य कक्षाएं भी संचालित होंगी अथवा नहीं।
अभी भी कोरोना वायरस की संख्याओं में लगातार इजाफा होता जा रहा है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21लाख के पार पहुंच गई है, सबसे बड़ी राहत की बात यह है की 14 लाख के ऊपर संक्रमित मरीज ठीक होकर घर ही जा चुके हैं आए दिन बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या चिंताजनक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ