MPबोर्ड परीक्षा के परिणाम में वृद्धि की रणनीति बनाने सीधी जिले में प्राचार्यो की हुई बैठक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MPबोर्ड परीक्षा के परिणाम में वृद्धि की रणनीति बनाने सीधी जिले में प्राचार्यो की हुई बैठक




MPबोर्ड परीक्षा के परिणाम में वृद्धि की रणनीति बनाने सीधी जिले में प्राचार्यो की हुई बैठक


सीधी।
  जिला शिक्षा अधिकारी ने  बताया है कि बोर्ड परीक्षा निकट है विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम में सुधार लाने हेतु जिले के प्रत्येक शिक्षक प्राचार्य एवं अधिकारी को मिलकर सम्पूर्ण प्रयास करना होगा। इस हेतु मात्र 3 से 4 माह ही शेष है। अतः यह आवश्यक है कि हम इसे चुनौती पूर्ण वर्ष के रूप में स्वीकर करें विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की दष्टि से आवश्यक है कि स्कूल स्तर के सभी शिक्षक सम्पूर्ण लगन एवं समर्पण भाव से नियमित अध्यापन अनुवीक्षण एवं पर्यवेक्षण कर विद्यार्थियों के अध्ययन अध्यापन में शतप्रतिशत योगदान दें। दिनांक 24.12.2020 को उत्कृष्ट विद्यालय सीधी में सभी विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सभी प्राचार्य उपस्थित हुये एवं परीक्षा परिणाम में वृद्धि की रणनिति तैयार करने की चर्चा की गई। 

  ए.पी.सी. डॉ सुजीत कुमार मिश्रा द्वाराअगले तीन महीने की कार्य योजना तैयार करने जिसमें माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा रिड्यूज पाठ्यक्रम के आधार पर नियमित कक्षाओं का संचालन, जनवरी माह के दूसरे सप्ताह में रिवीजन टेस्ट मार्च के प्रथम सप्ताह में प्री बोर्ड, नियमित रूप से पालक शिक्षक पी.टी.एम. दूसरे सप्ताह में रिवीजन टेस्ट मार्च के प्रथम सप्ताह में प्री बोर्ड, नियमित रूप से पालक शिक्षक पी.टी.एम. आयोजित करना आदि विषय पर चर्चा की गई । जिला ब्लाक और स्कूल स्तर पर सपोर्ट प्रदान करने हेतु समीक्षा बैठक का आयोजन सभी शिक्षकों को विद्यालय परिसर में अध्ययन करने हेतु समय सारणी कैलेण्डर में दिये गये टापिक्स समय मे कक्षा में उपस्थित विद्यार्थियों को पढ़ाने हेतु कार्य योजना में सामिल करने हेतु विस्तार से चर्चा की गई। बोर्ड द्वारा जारी ब्लूप्रिंट का उपयोग करते हुये साप्ताहिक लेसन प्लान में अधिक अंक एवं कठिनाई वाले टापिक्स को प्राथमिकता देने की चर्चा की गई। 

  सभी टेस्ट के प्रश्न पत्र एवं ब्लूप्रिंट स्कूलों को पृथक से भी प्रदान किये जायेगे। शिक्षकों को स्पेशल रजिस्टर में प्रत्येक विद्यार्थी के परिणाम का प्रश्नवार रिकार्ड बनाये रखना अनिवार्य होगा। सभी प्राचार्य अपने स्कूल के लिये दिनवार, कक्षावार एवं विषयवार समय सारणी बनायेगे जिसमें हर कक्षा एवं विषय के लिये अलग-अलग टाईम प्लाट आवंटित किये जायेगे। टाईम टेबिल बनाते समय प्राचार्य यह ध्यान रखेगे कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी प्रतिदिन एवं कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी सप्ताह में न्यूनतम एक दिन उपस्थित होगे। स्कूलों की मानीटरिंग भी की जायेगी।
 
 ए.डी.पी.सी. अशोक तिवारी द्वारा सभी स्कूलों को लक्ष्य निर्धारित करने हेतु एवं कार्ययोजना 28.12.2020 तक जमा करने हेतु आग्रह किया गया। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य शम्भूनाथ त्रिपाठी द्वारा आगामी 50 पीरियड में छात्रों का पाठ्यक्रम कैसे कवर होगा चर्चा की गई। बैठक में अनुपस्थित प्राचार्यो के विरूद्ध कार्यवाही के लिये कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ