सीधी जिले में दस्तक अभियान 19 जुलाई से 18 अगस्त जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिले में दस्तक अभियान 19 जुलाई से 18 अगस्त जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन



सीधी जिले में दस्तक अभियान 19 जुलाई से 18 अगस्त जिला स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन




जिले में दस्तक अभियान का आयोजन 19 जुलाई से 18 अगस्त तक किया जा रहा है जिसके सफल क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय प्री प्लानिंग बैठक सह कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत सभागार में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में संपादित की गई।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महिला बाल एवं विकास अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, सहित समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, बीपीएम, बीसीएम उपस्थित रहे।
कलेक्टर सीधी द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा गया कि दस्तक अभियान एक महत्वपूर्ण अभियान है इसके माध्यम से हम न सिर्फ बच्चों में होने वाली बीमारियों को समय पर पहचान कर बच्चों में होने वाली मृत्यु में कमी ला सकते हैं बल्कि विटामिन ए एवं आयरन सिरप के माध्यम से उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना के भी संभावित खतरों से उनको सुरक्षित रख सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सतत मॉनिटरिंग कार्य जिला एवं ब्लाक अधिकारियों द्वारा किया जावे। कार्य में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जावेगी अभियान कि मध्य कालीन समीक्षा की जावेगी जिससे समयानुसार आवश्यकता पड़ने पर सुधार किया जा सके साथ ही ब्लॉक स्तर पर भी एसडीएम के माध्यम से कार्य की गुणवत्ता की निगरानी की जाएगी। इस अभियान का लाभ जिले के नौनिहालों को प्रदान किया जाएगा। डीपीएम सौरभ सिंह चौहान ने बताया कि दस्तक अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त दलों द्वारा घर-घर दस्तक देकर जन्म से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों की जांच कर उनको आवश्यक सलाह एवं रेफरल सेवाएं प्रदान की जावेगी एवं उन में पाई जाने वाली प्रमुख बीमारियां जैसे निमोनिया, कुपोषण, दस्त, एनीमिया, जन्मजात विकृति की सक्रिय स्क्रीनिंग कर समस्त 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० बी.एल. मिश्रा ने जानकारी दी कि प्रत्येक स्वास्थ्य संस्था पर जिंक ओ आर एस कॉर्नर की स्थापना की जावेगी जिसमें ओ आर एस बनाने की विधि एवं हैंड वास का प्रदर्शन किया जावेगा। डॉ० मिश्रा ने आम जनता से अपील की है कि आगामी 19 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है दस्तक अभियान मे ० से 5 वर्ष के बच्चों में उनके स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या के समाधान हेतु अभियान का लाभ लिया जा सकता है एवं सभी अभिभावक गण अपने अपने नौनिहालों को स्वास्थ्य दलों के भ्रमण के दौरान आवश्यक सहयोग प्रदान करते हुए जांच एवं विटामिन ए की खुराक अवश्य पिलाएं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी दुबे के द्वारा बताया की दस्तक अभियान के साथ ही साथ सघन दस्त रोग नियंत्रण पखवाड़ा भी संचालित किया जा रहा है दस्त रोग से संबंधित लक्षण की पहचान कर उसके त्वरित रोकथाम के लिए जिंक टेबलेट के साथ ओ आर एस घोल बनाने की विधि तथा उसके फायदे के बारे में जानकारी और चिकित्सकीय परामर्श भी दिया जाएगा। गंभीर दस्त रोग से पीड़ित बच्चों के उपचार के लिए रेफर आदि की भी कार्यवाही की जावेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ