प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को किया संबोधित, 3 जनवरी से बच्चों को लगेगी वैक्सीन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को किया संबोधित, 3 जनवरी से बच्चों को लगेगी वैक्सीन



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को किया संबोधित, 3 जनवरी से बच्चों को लगेगी वैक्सीन



कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को देश को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश को सावधान रहने की जरूरत है और सभी देशवासियों को मास्क पहनने का पालन करना चाहिए.

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि देश में इस वक्त एक लाख 40 हजार आईसीयू बेड हैं, जबकि ऑक्सीजन समेत 5 लाख बेड हैं. इसके साथ ही देश में अब तक 141 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

उन्होंने कहा, “भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि panic नहीं करें सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों को याद रखें.”

उन्होंने आगे कहा, “कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है. और दूसरा हथियार है वैक्सिनेशन.”

पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन के मुख्य अंश:

भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था. ये देश के सभी नागरिकों का सामूहिक प्रयास और सामूहिक इच्छाशक्ति है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है.

आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि 3 जनवरी से शुरू होने वाले बच्चों के वैक्सीनेशन अभियान के तहत 15 से 18 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी. फिलहाल, देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चों को भी कोवैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी. बच्चों को दी जाने वाली दोनों डोज के बीच भी कम से कम 28 दिनों का अंतर रखना होगा.

3 साल से 18 साल तक के बच्चों को लगाई जा सकेगी SII की कोवोवैक्स

बताते चलें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने अभी हाल ही में कहा था कि उनकी कंपनी बच्चों के लिए जो वैक्सीन बना रही है, अभी उसका ट्रायल चल रहा है.
पूनावाला ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बच्चों के लिए बनाई जा रही वैक्सीन का नाम कोवोवैक्स (Covovax) है, जिसे अगले 6 महीनों में लॉन्च किया जाएगा. पूनावाला के मुताबिक कोवोवैक्स, 3 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चों को लगाई जा सकेगी.

इसके अलावा जायडस कैडिला ने बच्चों के लिए जायकोव-डी वैक्सीन बनाई है. ये नीडल-फ्री वैक्सीन है, जिसे बड़ों को भी लगाया जा सकेगा. बताते चलें कि इस साल अगस्त में ही जायकोव-डी को 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ