नाखूनों का रंग बदलना या पीली और सफेद लाइन पड़ना इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नाखूनों का रंग बदलना या पीली और सफेद लाइन पड़ना इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत


नाखूनों का रंग बदलना या पीली और सफेद लाइन पड़ना इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत



आपने देखा होगा कुछ लोगों के नाखून पीले, काले और सफेद हो जाते हैं. वहीं कुछ लोगों के नाखून में नीली या काली लाइन पड़ जाती हैं. जिसकी वजह से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं. नाखून में आने वाले बदलाव सामान्य नहीं होते हैं, इससे कई तरह की बीमारियों का संकेत मिलता है. जानते हैं कैसे पहचानें कि आपके नाखून में परिवर्तन किस ओर इशारा करता है.

नाखून का रंग बदलना

1- नाखून का रंग लाल होना- अगर आपके शरीर में कहीं सूजन या फिर ल्यूपस बीमारी हो रही है तो आपके नाखूनों का रंग बदल सकता है. ऐसी स्थिति में नाखून का रंग लाल हो सकता है.

2- नाखून पीले पड़ना- अगर नाखून का रंग पीला हो जाए तो ये फंगल इंफेक्शन का संकेत है. इसके अलावा थायरॉइड, डायबिटीज और फेफड़ों की बीमारी की ओर भी संकेत करता है.

3- नाखून पर सफेद धब्बे- कुछ लोगों के नाखूनों पर सफेद धब्बे हो जाते हैं. इससे आप ये समझ सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन बी, प्रोटीन और जिंक की कमी है.

4- नाखून में नीले और काले धब्बे- अगर नाखून में नीले और काले रंग के धब्बे होने लगे हैं तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नही हो रहा है. ब्लड सर्कुलेशन की गड़बड़ी से नाखून में काले या नीले रंग के धब्बे हो जाते हैं. कुछ लोगों को हार्ट से जुड़ी बीमारी होने पर भी नाखून का रंग बदलने लगता है.

5- नाखून पर सफेद लाइन- अगर आपके नाखून पर सफेद धारियां दिख रही हैं तो ये शरीर में किडनी या लीवर से जुड़ी किसी बीमारी का संकेत हो सकता है. इसके अलावा नाखून में सफेद लाइन होना हेपेटाइटिस जैसी बीमारी का भी संकेत है.

6- नाखून का टूटना- कुछ लोगों के नाखून कटे या टूटे हुए होते हैं. कई बार नाखून के कमजोरी होने के बाद टूटने लगते हैं. इससे आप शरीर में कई बीमारियों का संकेत भी समझ सकते हैं. अगर आपके नाखून में ये परेशानी है तो शरीर में खून की कमी या थायरॉइड जैसी बीमारी हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इंडिया न्यूज़24  पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ