भारत बंद का दूसरा दिन,बैंक का कामकाज ठप्प,कई जरूरी सेवाओं पर भी पड़ रहा असर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारत बंद का दूसरा दिन,बैंक का कामकाज ठप्प,कई जरूरी सेवाओं पर भी पड़ रहा असर


भारत बंद का दूसरा दिन,बैंक का कामकाज ठप्प,कई जरूरी सेवाओं पर भी पड़ रहा असर


केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को ‘मजदूर विरोधी और किसान विरोधी’ करार देते हुए ट्रेड यूनियन (Trade Union) के एक समूह ने दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है.

आज हड़ताल (Bharat Bandh) का दूसरा दिन है. सोमवार को बैंकिंग (Banking) और परिवहन सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित हुईं. आज धरने का दूसरा दिन है और इसका असर जारी रहने की संभावना है. ट्रेड यूनियनों ने कई सरकारी नीतियों पर चिंता व्यक्त की है. अब आपको दो दिवसीय धरने से जुड़ी महत्वपूर्ण दस बातों के बारे में बताते हैं.

1. बंद के पहले दिन दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश सहित अन्य कई राज्यों में प्रतिक्रिया दर्ज की गई जहां परिवहन और बैंकिंग सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित हुईं.

2. केरल में हाई कोर्ट को सरकारी कर्मचारियों को काम से दूर रहने से रोकने के आदेश जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा. कोर्ट ने बंद को अवैध बताया. भारत बंद के पहले दिन अधिकांश सरकारी कार्यालय प्रभावित रहे.

3. दक्षिणी राज्यों में सड़कें खाली रहीं. राज्य सरकार द्वारा संचालित केएसआरटीसी बसें संचालित नहीं हुईं. टैक्सी, ऑटो-रिक्शा और निजी बसें भी राज्य भर में सड़कों से दूर रहीं.

4. बंगाल ने वाम समर्थित आंदोलनकारियों के प्रदर्शनों को दर्ज किया जिन्होंने रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया और सड़कों पर विरोध भी किया. राज्य सरकार के कर्मचारियों को कार्यालय न छोड़ने के लिए कहे जाने के बाद केंद्र के खिलाफ हड़ताल के आह्वान का समर्थन नहीं करने के लिए वामपंथी ममता बनर्जी सरकार की आलोचना की गई थी.

5. पुलिस ने कहा, उत्तरी बंगाल में विशेष रूप से कूचबिहार जिले में हड़ताल के समर्थकों द्वारा कुछ सरकारी बसों में तोड़फोड़ की गई. उत्तर बंगाल के चार दिवसीय दौरे पर ममता बनर्जी ने पुलिस से प्राथमिकी दर्ज करने को कहा.

6. छात्रों सहित हरियाणा के यात्रियों को पहले दिन हड़ताल का खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि सरकारी बसें सड़कों से दूर रहीं. करनाल, पानीपत, कुरुक्षेत्र, सिरसा, फतेहाबाद, रोहतक, अंबाला, यमुनानगर और कैथल जिलों में परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं. गुरुग्राम नगर निगम (एमसीजी) के 100 से अधिक कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के पास गुड़गांव में एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया.

7. विरोध को संसद में भी कुछ सांसदों का समर्थन मिला. वामपंथी और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के राज्यसभा सांसदों ने गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया. राज्यसभा को पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतों और ट्रेड यूनियन के विरोध पर विपक्ष द्वारा कार्यवाही में व्यवधान के कारण दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

8. केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच द्वारा भविष्य निधि की ब्याज दरों में कटौती के बाद हड़ताल का आह्वान किया गया है, जिसकी व्यापक आलोचना हुई थी. ईंधन की बढ़ती कीमतें और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का निजीकरण भी अन्य मुद्दे हैं जिन्हें उठाया गया है.

9. 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के अलावा, स्वतंत्र क्षेत्रीय संघ और श्रमिक संघ भी विरोध का हिस्सा हैं.

10. ट्रेड यूनियनों ने कहा कि मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कोयला खनन क्षेत्रों के श्रमिकों ने भी विरोध प्रदर्शन में भाग लिया.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ