टिकट में 35 रुपए रिफंड पाने के लिए 5 सालों तक लड़ी लड़ाई, अब 3 लाख लोगों को होगा फायदा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

टिकट में 35 रुपए रिफंड पाने के लिए 5 सालों तक लड़ी लड़ाई, अब 3 लाख लोगों को होगा फायदा



टिकट में 35 रुपए रिफंड पाने के लिए 5 सालों तक लड़ी लड़ाई, अब 3 लाख लोगों को होगा फायदा




स्वामी ने रेलवे और वित्त मंत्रालय को आरटीआई क्वेरी भेजकर 35 रुपये का रिफंड प्राप्त करने के लिए अपनी लड़ाई शुरू की। एक आरटीआई जवाब के अनुसार, आईआरसीटीसी ने रेल मंत्रालय के वाणिज्यिक परिपत्र संख्या-43 का हवाला देते हुए कहा कि जीएसटी लागू होने से पहले बुक किए गए और लागू होने के बाद रद्द किए गए टिकटों के लिए बुकिंग के समय लिया गया सेवा कर वापस नहीं किया जाएगा।

नई दिल्ली : राजस्थान के कोटा के इंजीनियर सुजीत स्वामी ने रेलवे से 35 रुपये रिफंड पाने के लिए अपनी 5 साल की लड़ाई जीत ली। उसकी लड़ाई से करीब तीन लाख लोगों को फायदा होगा।

इंजीनियर सुजीत स्वामी द्वारा प्राप्त एक आरटीआई जवाब के अनुसार, रेलवे ने 2.98 लाख आईआरसीटीसी उपयोगकर्ताओं को रिफंड में 2.43 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है, जिनमें से कई ने कई टिकट लिए होंगे।

स्वामी ने कहा कि उन्होंने लगभग 50 आरटीआई आवेदन दायर किए और जीएसटी व्यवस्था लागू होने से पहले अपने टिकट को रद्द करने के बावजूद सेवा कर के रूप में 35 रुपये वसूलने की अपनी लड़ाई में चार सरकारी विभागों को पत्र लिखे। सुजीत स्वामी ने दावा किया कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने अपनी आरटीआई क्वेरी के जवाब में कहा कि प्रत्येक टिकट पर 35 रुपये का रिफंड के साथ 2.98 लाख उपयोगकर्ताओं को कुल 2.43 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी।

जीएसटी लागू होने से पहले बुक कराई थी टिकट

स्वामी ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, जीएसटी परिषद और वित्त मंत्री को टैग करते हुए रिफंड की मांग के लिए मेरे बार-बार किए गए ट्वीट्स ने 2.98 लाख उपयोगकर्ताओं के रिफंड की मंजूरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 30 वर्षीय इंजीनियर ने नई जीएसटी व्यवस्था लागू होने के एक दिन बाद 2 जुलाई को यात्रा करने के लिए अप्रैल 2017 में स्वर्ण मंदिर मेल में अपने शहर से नई दिल्ली के लिए एक रेलवे टिकट बुक किया था।

35 रुपये के लिए जारी की लड़ाई

हालांकि, उन्होंने 765 रुपये का टिकट रद्द कर दिया था, जिसके बाद उन्हें रद्द करने के लिए 65 के बजाय 100 की कटौती के साथ 665 का रिफंड मिला। उन्होंने कहा कि सेवा कर के रूप में उनसे 35 रुपये की अतिरिक्त राशि वसूल की गई, जबकि उन्होंने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से पहले टिकट रद्द कर दिया था। स्वामी ने रेलवे और वित्त मंत्रालय को आरटीआई क्वेरी भेजकर 35 रुपये का रिफंड प्राप्त करने के लिए अपनी लड़ाई शुरू की। एक आरटीआई जवाब के अनुसार, आईआरसीटीसी ने रेल मंत्रालय के वाणिज्यिक परिपत्र संख्या-43 का हवाला देते हुए कहा कि जीएसटी लागू होने से पहले बुक किए गए और लागू होने के बाद रद्द किए गए टिकटों के लिए बुकिंग के समय लिया गया सेवा कर वापस नहीं किया जाएगा।

65 के बजाय 100 काट लिए थे

उन्होंने कहा कि इसलिए टिकट रद्द करने के लिए 65 के बजाय 100 रुपये चार्ज किए गए थे। सेवा कर के रूप में 35 रुपये वसूल किए गए थे। हालांकि, सुजीत स्वामी ने एक आरटीआई जवाब में आगे कहा कि बाद में यह निर्णय लिया गया कि 1 जुलाई, 2017 से पहले बुक किए गए और रद्द किए गए टिकटों के लिए, बुकिंग के समय चार्ज किए गए सेवा कर की कुल राशि वापस कर दी जाएगी।

2 रुपये के लिए तीन साल तक लड़ी लड़ाई

आईआरसीटीसी ने स्वामी की आरटीआई क्वेरी के जवाब में कहा था कि 35 रुपये की राशि वापस कर दी जाएगी। इसके सुजीत स्वामी ने कहा कि हालांकि, मुझे 1 मई, 2019 को 35 रुपये के सेवा कर के पूर्ण मूल्य के रूप में 2 रुपये की कटौती के साथ अपने बैंक खाते में 33 रुपये प्राप्त हुए। और 2 रुपये वापस पाने के लिए अगले तीन वर्षों तक अपनी लड़ाई जारी रखी। आखिरकार पिछले सप्ताह शुक्रवार को इसका परिणाम मिला।

तीन साल बाद मिला दो रुपया

स्वामी के अनुसार, आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें सूचित किया कि रेलवे बोर्ड ने सभी उपयोगकर्ताओं (2.98 लाख) को 35 रुपये धनवापसी की मंजूरी दे दी है। धनवापसी जमा करने की प्रक्रिया चल रही है और सभी यात्रियों को धीरे-धीरे उनका धन प्राप्त होगा। इसके बाद उसी दिन मुझे आईआरसीटीसी से ​​2 रुपये के रिफंड के संबंध में एक मेल भी मिला, जिसमें बैंक खाते के सत्यापन की मांग की गई थी।

पीएम केयर्स में दिए 535 रुपये

इसके बाद आए आरटीआई के जवाब में कहा गया कि 2.98 लाख उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक टिकट पर 35 रुपये की रिफंड के साथ 2.43 करोड़ की राशि लौटाई जाएगी। मैंने बैंक खाते का विवरण भेजा था और सोमवार को 2 रुपये का रिफंड मिला। स्वामी ने कहा कि सभी उपयोगकर्ताओं को 35 रुपये की वापसी की स्वीकृति के बाद और अपने पांच साल के संघर्ष के 100 रुपये जोड़कर यानी 500 और 35 रुपये मिलाकर मैंने प्रधान मंत्री केयर्स फंड में 535 का दान दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ