आखिर पीला ही क्यों होता है JCB और बुलडोजर का रंग? जानिए बजह

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आखिर पीला ही क्यों होता है JCB और बुलडोजर का रंग? जानिए बजह



आखिर पीला ही क्यों होता है JCB और बुलडोजर का रंग? जानिए बजह




दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं, जो हम हर दिन देखते हैं. हमारी आंखें इन चीजों के लिए इतनी आदि हो जाती हैं कि हमें इन्हें देखकर किसी तरह के सवाल का ख्याल ही नहीं आता है. आपने सड़कों पर अक्सर जेसीबी या बुलडोजर देखे होंगे.

आपने ये तो देखा होगा कि इनका रंग पीला होता है लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर इनका रंग पीला ही क्यों होता है? आखिर क्यों इनका रंग लाल, पर्पल, काला या सफ़ेद या किसी अन्य रंग का नहीं होता? आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे.

जब कभी कोई कंस्ट्रक्शन वर्क चलता है तब वहां आपको बुलडोजर या जेसीबी मशीन दिख जाते हैं. ये बेहद बड़े होते हैं और इनका काम कंस्ट्रक्शन के दौरान भारी चीजों को इधर से उधर करना या फिर किसी हिस्से को तोड़ने-जोड़ने में किया जाता है. जेसीबी और बुलडोजर पीले रंग के ही होते हैं. लेकिन शायद ही किसी ने ये जानने की कोशिश की होगी कि इनका रंग पीला क्यों होता है? आज के समय में भले ही इनका रंग पीला हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी इनका रंग सफ़ेद और लाल हुआ करता था. लेकिन फिर एक ख़ास कारण से इसका रंग पीला कर दिया गया.

जेसीबी और बुलडोजर का इतिहास

बात अगर बुलडोजर और जेसीबी की करें, तो पहले इनका प्रॉडक्शन सफ़ेद और लाल रंग का हुआ करता था. लेकिन जैसे-जैसे इन मशीनों की डिमांड बढ़ी, वैसे ही कंपनियों ने इसके रंग में बदलाव करना शुरू किया. कंपनी ने जब देखा कि इनकी डिमांड बढ़ रही है तब उन्होंने इसका रंग बदलने का फैसला किया. कई सालों तक सोचने-समझने के बाद उन्होंने जेसीबी को पीले रंग में रंगकर प्रॉडयूज करना शुरू किया.

पीला रंग ही क्यों?

अब आप सोच रहे होंगे कि जब रंग ही बदलना था तो कोई और कलर क्यों नहीं? उन्होंने इसका नाम पीला ही कर दिया. इसकी एक ख़ास वजह है. दरअसल, पहले इसका रंग सफ़ेद और लाल हुआ करता था. लेकिन जब कंस्ट्रक्शन साइट पर काम चलता था, तब ये मशीन दूर से दिखाई नहीं देती थी. रात में भी ये मशीनें नजर नहीं आती थी. कंपनियों ने इसका रंग पीला कर दिया ताकि इन्हें दूर से देखा जा सके. पीले रंग की वजह से ये दूर से ही नजर आ जाता है ऐसे में लोगों को समझ आ जाता है कि वहां कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ