सर्दियों में आ सकता है कोरोना का नया वैरियंट, बूस्टर डोज लगवाने की दी गई सलाह

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सर्दियों में आ सकता है कोरोना का नया वैरियंट, बूस्टर डोज लगवाने की दी गई सलाह


सर्दियों में आ सकता है कोरोना का नया वैरियंट,  बूस्टर डोज लगवाने की दी गई सलाह

नई दिल्ली. यूरोपीय संघ की दवा एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि इस सर्दी में पूरी तरह से नए कोविड रूप उभर सकते हैं, लेकिन मौजूदा टीकों की मदद से लोगों को गंभीर बीमारी और होने वाली मौतों से बचाया जा सकता है. यह टिप्पणी तब आई जब 27 देशों के यूरोपीय संघ ने इस साल के अंत में नए कोरोना वायरस की नई लहर के आने की आशंका के बाद एक नए बूस्टर अभियान को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है.

AFP न्यूज़ एजेंसी के अनुसार यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने कहा कि इन बूस्टर डोज में ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन के लिए बनाई गई वैक्सीन और वायरस से लड़ने के लिए विकसित मूल टीके शामिल होंगे. हालांकि ईएमए टीके के प्रमुख मार्को कैवेलरी ने स्पष्ट किया कि लोगों को नए टीकों की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए. आगे उन्होंने कहा कि विंटर्स में एक पूरी तरह से नया वेरिएंट आ सकता है जिसका हम आज अनुमान लगाने में सक्षम नहीं हैं.

आपको बता दें कि गुरुवार को, EMA ने कहा कि फाइजर और मॉडर्ना द्वारा बनाये गए नए टीकों को ओमिक्रॉन के पुराने BA.1 सबवेरिएंट से निपटने के लिए डेवलप किया गया है. प्रमुख BA.4 और 5 वेरिएंट के लिए बनाई गई फाइजर की नई वैक्सीन को सितंबर के मध्य तक अधिकृत करने की संभावना है. जबकि इसी तरह की मॉडर्ना की वैक्सीन भी जल्द लोगों के लिए उपलब्ध होने वाली है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ