Sidhi,majhouli:महामहिम राज्यपाल क्षेत्र में भ्रमण कर कई कार्यक्रमों का किए निरीक्षण व अवलोकन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi,majhouli:महामहिम राज्यपाल क्षेत्र में भ्रमण कर कई कार्यक्रमों का किए निरीक्षण व अवलोकन



Sidhi,majhouli:महामहिम राज्यपाल क्षेत्र में भ्रमण कर कई कार्यक्रमों का किए निरीक्षण व अवलोकन

जनजातीय समुदाय संवाद कार्यक्रम में साझा किए अनुभव

मझौली
प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल का सीधी जिले के मझौली जनपद के तीन दिवसीय प्रवास के दौरान आज 1 मार्च को ग्राम पंचायत चमराडोल में भ्रमण कर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए अवलोकन व निरीक्षण किए।
बता दें कि आज 1 मार्च बुधवार सुबह 10 बजे सर्वप्रथम जिला पंचायत सदस्य वार्ड क्रमांक 10 ताला सुमन डॉक्टर मनोज कोल द्वारा गोंद ली गई आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 3 में राज्यपाल काफिले के साथ पहुंचे जहां आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों महिलाओं एवं ग्रामीणों से महिला बाल विकास से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी ली व आंगनवाड़ी केन्दों के ब्यवस्थित संचालन पर अपनी रॉय रखी। तथा पोषण वाटिका का निरीक्षण करते हुए पौधारोपण किए।
तदुपरांत आयोजित सिकल सेल स्वास्थ्य जांच एवं उपचार शिविर में पहुंचकर उसका भी जायजा लिया जहां सिकन सेल,एनीमिया, फाइलेरिया एवं अन्य मर्जो का जांच उपचार का अवलोकन करते हुए स्वास्थ्य अमले को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
इसके बाद जनजाति समुदाय संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए जहां पर जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अमला द्वारा स्वागत सम्मान किया गया। इस अवसर पर आजीविका मिशन के द्वारा संचालित महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वावलंबन का अनुभव साझा किया गया जिसमें बताया कि उनका परिवार आर्थिक तंगहाली से गुजर रहा था ऐसी स्थिति में आजीविका मिशन के तहत महिला स्व सहायता समूह गठन कर छोटी-छोटी बचत के माध्यम से स्वाबलंबन के उद्देश्य को लेकर पंच सूत्रों का पालन करते हुए समूह के माध्यम से कर्ज लेकर व्यवसाय शुरू किया जो प्रतिमाह 10 से 15 हजार रु लाभ अर्जित कर रही हैं और अपने परिवार को खुशहाली से चला रही हैं वहीं भू अधिकार आवास योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं मनरेगा योजना के तहत लाभ अर्जित कर परिवार में खुशहाल जिंदगी जीने को लेकर हितग्राहियों द्वारा अपना अपना अनुभव साझा किया।
महामहीम द्वारा अपने उद्बोधन में अनुभव साझा करते हुए कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके मंत्रिमंडल में 14 वर्षों तक उनका साथ रहा और श्री मोदी द्वारा जमीनी अनुभव के आधार पर कई योजनाएं लागू की गई जिनमें महिला सशक्तिकरण प्रमुख योजना है जिसमें आज जनसंवाद के माध्यम से कई महिला बहनों द्वारा अपना अनुभव साझा करते हुए यह साबित भी किया कि महिला सशक्तिकरण योजना के तहत आज उन्हें अवसर मिला जो परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार कर स्वावलंबन का संदेश समाज के अन्य महिलाओं को दे रही हैं वहीं कहा गया कि आदिवासी समाज में सिकन सेल एनीमिया अनुवांशिक मर्ज है जिसके संबंध में शिविर लगाया गया है और जागरूक आदिवासी लोगों को इस मर्ज के बारे में जागरूक करने की जरूरत है और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से समय-समय पर जांच भी कराया जाए।टीवी मर्ज के बारे में "लक्ष्य मित्र योजना" के बारे में जानकारी दी गई साथ ही बताया गया कि फाइलेरिया मर्ज के दो बच्चे स्वास्थ्य शिविर में मिले हैं जिनकी पूरे उपचार की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई है वही तेंदूपत्ता श्रमिकों के लिए बनाई गई योजना एवं सर्व शिक्षा अभियान के तहत लागू की गई प्रवेश उत्सव की योजना एवं उज्जवला योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में भी विस्तार से बताया गया और कहा गया कि आज समाज में विकास के लिए जो बदलाव दिख रहा है खासकर महिलाओं में उसके गहराई में जाया जाए तो पता चलता है कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का नतीजा ही है जिसके सकारात्मक परिणाम समाज में देखे जा रहे हैं। मंच में जिला पंचायत अध्यक्ष सीधी मंजू रामजी सिंह, जिला पंचायत सदस्य सुमन कोल,जिला कलेक्टर साकेत मालवीय, जिला पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव,जनपद अध्यक्ष सुनैना सिंह एवं सरपंच चमराडोल बृजेश चंद्र तिवारी मंचासीन रहे। जनसंवाद के बाद महामहिम अपने काफिले के साथ आदिवासी बैगा परिवार के घर जाकर सभी के साथ बैठकर भोजन पश्चात परसिली रिसोर्ट के लिए रवाना हुए। जहां कुछ समय रेस्ट पश्चात संजय टाइगर रिजर्व दुबरी के भ्रमण के लिए निकले।

वनोपज प्रसंस्करण का किए निरीक्षण

महामहीम राज्यपाल मंगूभाई पटेल द्वारा प्रधानमंत्री वनधन विकास केंद्र द्वारा निर्मित उत्पाद महुआ लड्डू, साल दोना पत्तल, चिरौंजी, एवं अन्य वनोपज प्रसंस्करण का निरीक्षण किया गया, स्वसहायता समूह की महिलाओं से चर्चा की गई ।
 वाद, वनधन विक्रय केंद्र अपनी दुकान परिषर में वरगद का वृक्षारोपण किया गया। महामहीम का स्वागत वन विभाग ने गॉड ऑफ ओनर के साथ किया,बाद महामहिम का स्वागत वनमंडलाधिकारी क्षितिज कुमार , उपवनमंडलाधिकारी विद्याभूषण मिश्रा एवं वनपरिक्षेत्र अधिकारी मझौली मनीष पांडे द्वारा किया पुष्प गुच्छ भेट कर किया गया

 परीक्षा केंद्र संचालित करने छात्र-छात्राओं ने की मांग

शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय मझौली में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं द्वारा महामहिम राज्यपाल महोदय को लिखित आवेदन पेश कर मांग की गई है कि महाविद्यालय में कुछ वर्षों से परीक्षा केंद्र बंद कर दिया गया है जिस कारण विद्यार्थियों को जिला मुख्यालय सीधी 50 किलोमीटर दूर परीक्षा देने जाना पड़ता है जहां काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है जिसको दृष्टिगत रखते हुए महाविद्यालय मझौली में परीक्षा केंद्र संचालित किए जाने की मांग की गई है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन रहा मुस्तैद

महामहिम राज्यपाल के आगमन एवं कार्यक्रम के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद बनी रहे जिसको लेकर पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन पूर्ण रूप से मुस्तैद रहा जहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस की टुकड़ी सुरक्षा में तैनात रही वही प्रशासनिक अमला भी अपने जिम्मेदारी के साथ समझाइश देते नजर आया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ