MP Weather News:मध्यप्रदेश में और खराब होगा मौसम, मौसम विभाग ने बारिश और ओले गिरने अलर्ट जारी किया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Weather News:मध्यप्रदेश में और खराब होगा मौसम, मौसम विभाग ने बारिश और ओले गिरने अलर्ट जारी किया



MP Weather News:मध्यप्रदेश में और खराब होगा मौसम, मौसम विभाग ने बारिश और ओले गिरने अलर्ट जारी किया 



भोपाल. मध्य प्रदेश का मौसम लगातार बदल रहा है. मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. विभाग के अलर्ट से किसानों की चिंता बढ़ गई है. मौसम विभाग ने 12 जिलों में ओले गिरने का यलो और ऑरेंज एलर्ट जारी कर सावधानी बरतने की अपील की है.

विभाग ने कहा है कि इन जिलों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात के आसार हैं. 20 से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, जबलपुर, सिवनी, मंडला, उमरिया, बालाघाट और छिंदवाड़ा जिले में ओलावृष्टि के आसार हैं.

इस ओलावृष्टि से फसलों और सब्जियों को नुकसान होगा. इस बात ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. 11 फरवरी को भी कई जिलों में ओले गिरे थे. श्योपुर, जिले में 24 घंटे के अंदर 6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान बढ़ गया है. यहां तापमान 9 डिग्री से बढ़कर 12 फरवरी को 15 डिग्री सेल्सियस हो गया. तापमान बढ़ने के बाद भी सर्द हवा लोगों को खासा परेशान कर रही है. मौसम विभाग का कहना है कि धूप निकलेगी. इससे लोगों को राहत महसूस होगी. गौरतलब है कि, 11 फरवरी को भी प्रदेश में कई जगह ओले गिरे थे.

बालाघाट में बरसी थी आफत


बालाघाट में बारिश के साथ ओले गिरे थे. ये ओले परसवाड़ा और लामता क्षेत्र में गिरे थे. इन ओलों का आकार 10 से 20 मिलिमीटर का था. इससे फसलों को भारी नुकसान होने की आशंका है. पूरे बालाघाट जिले में भारी मात्रा में ओलावृष्टि रिकॉर्ड दर्ज की गई. बारिश के साथ ओलावृष्टि से गेहूं, चना, सरसों, अलसी, धनिया जैसी अनेक फसलों मे भारी नुकसान का आंकलन किया जा रहा हैं. मध्य प्रदेश के डिडोंरी जिले में एक सड़क कश्मीर बन गई. दरअसल, यहां भारी मात्रा में ओले गिरने से सफेद चादर बिछ गई. भारी बारिश और ओले गिरने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. किसानों की फसल बर्बाद हो गई.

जबलपुर में बिछी चादर


जबलपुर में भी 11 फरवरी को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का कहर बरपा. शहर के ग्रामीण इलाकों में बारिश के साथ-साथ बड़े आकार के ओले गिरे. यहां खेतों में सफेद चादर बिछ गई. यहां भी किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं. बताया जाता है कि हवाएं विपरीत बह रही हैं. इस वजह से लगातार बारिश हो रही है. आने वाले कुछ दिनों में जबलपुर संभाग के कई जिलों में बारिश की संभावना है. यहां उत्तरी हवाओं के कारण मौसम बदल गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ