यात्रियों के लिए खुशखबरी! इन तीनों नए रूट पर 15 मार्च से शुरू होगी मेट्रो सेवा,यहाँ देखें पूरी डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

यात्रियों के लिए खुशखबरी! इन तीनों नए रूट पर 15 मार्च से शुरू होगी मेट्रो सेवा,यहाँ देखें पूरी डीटेल

 

यात्रियों के लिए खुशखबरी! इन तीनों नए रूट पर 15 मार्च से शुरू होगी मेट्रो सेवा,यहाँ देखें पूरी डीटेल


गामी 15 मार्च से लाखों लोगों का सपना सच होने वाला है. भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन सहित कोलकाता मेट्रो के नव-उद्घाटन स्टेशनों पर 15 मार्च से परिचालन शुरू हो जाएगा. शुक्रवार से हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड ग्रीन लाइन पर हुगली नदी के नीचे से होकर चलने वाली देश की पहली मेट्रो में आम लोग सफर का आनंद उठा सकेंगे.

इसके अलावा ऑरेंज लाइन के कवि सुभाष से हेमंत मुखोपाध्याय तक और पर्पल लाइन के जोका से माझेरहाट तक विस्तारित हिस्से पर मेट्रो सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी. ये एक एतिहासिक क्षण है क्योंकि देश में पहली बार लोग अंडरवाटर टनल मेट्रो सेवा का लाभ उठा सकेंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 मार्च को कोलकाता मेट्रो के इन तीनों नए रूट पर मेट्रो सेवाओं का उद्घाटन किया था. इसमें हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड खंड भारत में पहली ऐसी अंडरवाटर मेट्रो परियोजना है, जिसमें हुगली नदी तल के नीचे अप और डाउन लाइन के लिए दो टनल तैयार की गई है. पानी के नीचे बनी 520 मीटर लंबी इन दोनों टनल में मेट्रो चलेगी.

हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक ग्रीन लाइन का विस्तार

इस रूट पर कुल 130 सेवाएं (हावड़ा मैदान से 65 सेवाएं और एस्प्लेनेड से 65 सेवाएं) हैं, जो सोमवार से शुक्रवार तक प्रतिदिन उपलब्ध रहेंगी. वहीं दोनों दिशाओं में सेवाएं 12 -15 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी.

इसके अलावा हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड स्टेशनों से पूर्व और पश्चिम की तरफ जाने वाली लाइनों पर वैकल्पिक रूप से सेवाएं उपलब्ध होंगी. वहीं रविवार को इस खंड पर सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी.

हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक मेट्रो की पहली सेवा सुबह 7 बजे से शुरू होगी और अंतिम सेवा रात के 9 बजकर 45 मिनट तक रहेगी.

कवि सुभाष से लेकर हेमन्त मुखोपाध्याय तक नारंगी रेखा का विस्तार

कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड पर सोमवार से शुक्रवार तक कुल 48 दैनिक सेवाएं (कवि सुभाष से हेमन्त मुखोपाध्याय तक 24 सेवाएं और हेमन्त मुखोपाध्याय से कवि सुभाष तक 24 सेवाएं) उपलब्ध होंगी. ये मेट्रो सेवाएं 20 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी. वहीं शनिवार और रविवार को सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी.

कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड में पहली मेट्रो सुबह नौ बजे से चलेगी, जबकि शाम में दोनों दिशाओं से 4.40 बजे अंतिम मेट्रो खुलेगी.

जोका से माझेरहाट तक बैंगनी रेखा का विस्तार

इस खंड पर कुल 36 सेवाएं (जोका से माझेरहाट तक 18 सेवाएं और माझेरहाट से जोका तक 18 सेवाएं) प्रतिदिन उपलब्ध रहेंगी. यहां मेट्रो सेवाएं सोमवार से शुक्रवार तक उपलब्ध रहेंगी. वहीं इस खंड पर 25 मिनट के अंतराल पर सेवाएं उपलब्ध होंगी. इसके अलावा शनिवार और रविवार को सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी.

जोका से माझेरहाट और माझेरहाट से जोका तक पहली मेट्रो सेवा सुबह 8 बजकर 30 मिनट से शुरू होगी और अंतिम सेवा दोपहर 3 बजकर 35 मिनट तक रहेगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ