Kanyadan Policy:बेटी की शादी में पैसों की झंझट खत्म,इस स्कीम से 121 रुपये जमाकर पाएं 27 लाख

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Kanyadan Policy:बेटी की शादी में पैसों की झंझट खत्म,इस स्कीम से 121 रुपये जमाकर पाएं 27 लाख



Kanyadan Policy:बेटी की शादी में पैसों की झंझट खत्म,इस स्कीम से 121 रुपये जमाकर पाएं 27 लाख




देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक के लिए तमाम स्कीम्स पेश करती है, जो मोटा फंड जुटाने में मददगार हैं. खासतौर पर बेटियों के लिए एलआईसी ने ढेरों प्लान बनाए हैं, जो बच्ची की पढ़ाई से लेकर शादी तक की टेंशन को खत्म कर सकते हैं.

आमतौर पर भारत में बेटी पैदा होते ही लोग उसकी पढ़ाई-लिखाई और शादी-विवाह की चिंता करने लगते हैं. अगर आप भी इस लिस्ट में हैं, तो फिर एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) इस चिंता को दूर कर सकती है, जो बेटी की शादी में पैसों की कमी महसूस नहीं होने देगी. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से... 

बेटी की शादी के लिए 27 लाख का फंड 

LIC Kanyadan Policy न केवल अपनी बेटी का भविष्य सिक्योर कर सकती हैं, बल्कि उसे शादी में पैसों की टेंशन से भी आप मुक्त पा सकते हैं. इस योजना के नाम के मुताबिक, ये बच्ची के शादी लायक होने पर मोटा फंड मुहैया करा सकती है. इसमें आपको प्रतिदिन 121 रुपये जमा करने होंगे यानी इस हिसाब से हर महीने में आपको कुल 3,600 रुपये जमा करने होंगे. इस निवेश के जरिए पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 25 साल पूरी होने पर आपको एकमुश्त 27 लाख रुपये मिलेंगे.

ये है स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड


एलआईसी की इस शानदार पॉलिसी को 13 से 25 वर्ष के मैच्योरिटी पीरियड के लिए लिया जा सकता है. एक ओर जहां 121 रुपये रोजाना बचाकर आप बेटी के लिए 27 लाख जुटा सकते हैं, तो वहीं अगर आप महज 75 रुपये रोजाना की बचत करके इस स्कीम में निवेश करते हैं, यानी करीब 2250 रुपये महीने, तो भी मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये की रकम मिलेगी. अगर आप निवेश की रकम को ज्यादा या कम करना चाहते हैं, तो अपनी अपनी इच्छा के अनुसार इसे बढ़ा-घटा सकते हैं और आपका फंड भी उसी आधार पर बदल जाएगा. 

Tax छूट का भी मिलता है लाभ


बेटी के लिए बनाए गए इस प्लान को लेने के लिए आयु सीमा की बात करें, तो इस स्कीम में लाभार्थी के पिता की उम्र न्यूनतम 30 वर्ष होनी चाहिए, जबकि बेटी की आयु कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए. मोटा फंड इकठ्ठा होने के साथ ही इस LIC Plan में टैक्स बेनिफिट्स भी मिलते हैं. LIC Kanyadan Policy इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के दायरे में आती है, इसलिए प्रीमियम जमा करने वाले 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट पा सकते हैं. 

यही नहीं अगर पॉलिसीहोल्डर के साथ मैच्योरिटी अवधि से पहले कोई अनहोनी हो जाती है या असयम मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में परिवार के सदस्यों को 10 लाख रुपये तक देने का प्रावधान है और परिवार के सदस्यों को प्रीमियम का भुगतान भी नहीं करना होगा. पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर नॉमिनी को पूरे 27 लाख रुपये दे दिए जाएंगे. 

इस तरह आसानी से ले सकते हैं प्लान


अब बात करते हैं कि LIC की कन्यादान पॉलिसी को लेने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. तो बता दें कि इसमें आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) या अन्य कोई आइडेंटिटी प्रूफ, इनकम सर्टिफिकेट, रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट देना होगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ