Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, PM Modi इन महिलाओं के खाते मे ट्रांसफर किए पैसे

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, PM Modi इन महिलाओं के खाते मे ट्रांसफर किए पैसे

 


Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, PM Modi इन महिलाओं के खाते मे ट्रांसफर किए पैसे


Form Status Beneficiary List Registration Apply Online:

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को योजना के पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की है.

इस योजना के तहत हितग्राही महिलाओं को 1-1 हजार रुपये मिलेंगे. रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बाल विवाह को रोकने कार्यक्रम की शुरुआत की. बाल विवाह मुक्त प्रदेश बनाने का संकल्प लिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ को महतारी वंदन योजना को समर्पित किया है. 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को 1 हजार रुपये हर महीने देने का वादा किया था. बीजेपी सरकार ने अपना वादा पूरा किया है. आज पहली किस्त जारी कर दी गई है. बाबा विश्वनाथ की धरती से मैं आप सभी से बात कर रहा हूं. महिलाओं के खातों में अब हर महीने पैसे आते रहेंगे. सरकार की प्राथमिकता महिलाओं का कल्याण है.

PM Modi ने कहा कि देश में 1 करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन चुकी है. यह एक बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है. हमने संकल्प कर लिया है कि देश की अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे. गर्भवति महिलाओं को 5 हजार रुपये की मदद मिल रही है. हर घर में आज महिलाओं के लिए इज्जत घर है. बीजेपी ने अपने वादा पूरा किया है. बीजेपी सरकार के बनने के कम समय में महतारी वंदना योजना (Mahtari Vandana Yojana) का वादा पूरा हुआ है. हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर बनाएंगे. सरकार बनने के दूसरे दिन ही काम शुरू कर दिया गया. किसानों को 2 साल का बकाया बोनस मिला. धान खरीदी का वादा भी सरकार ने पूरा किया है.


हर माह ट्रांसफर की जाएगी राशि : CM 

 

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि आज हमारे छत्तीसगढ़ के लिए सौभाग्य की बात है. आज महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana)की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. पीएम मोदी ने महतारी योजना की गारंटी दी थी और आज इसे पूरे किया जा रहा है. महिला सशक्तिकरण के लिए यह कदम उठाया गया है.महतारी वंदन सम्मेलन को संबोधत करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और संकल्प से इस योजना का जन्म हुआ है. आज छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक दिन है. योजना के माध्यम से माता और बहनों को हर महीने एक हजार रुपये और हर साल 12 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की जाएगी.

Form Status Beneficiary List Registration Apply Online CG

उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिक समानता को दूर करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. महतारी वंदन योजना महिलाओं की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. 655 करोड़ रुपये की राशि महिलाओं के खातों में जाएगी. 100 दिनों के अंदर में योजना को पूरी करने और लागू की गई है. डबल इंजन की सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. बाल विवाह एक बड़ी बाधा है. छत्तीसगढ़ को इससे मुक्त करना है.


Mahtari Vandana Yojana CG 2024 Eligibility Criteria


·       इस योजना में केवल वहीं महिला पात्र है जो छत्तीसगढ़ राज्य की स्थाई निवासी है तथा विवाहित है

·       इस योजना में महिला ने ऑनलाइन आवेदन किया है उस वर्ष की 1 जनवरी को उस महिला की आयु 21 वर्ष होना जरूरी है.

·       विधवा तलाकशुदा महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र घोषित है

·       जिस घर में कोई भी सदस्य अगर किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत है या फिर वह हर वर्ष इनकम टैक्स भरता हो या फिर वर्तमान में अथवा भूतपूर्व सांसद या विधायक रहा हो या फिर भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, मंडल में अध्यक्ष या उपाध्यक्ष रहा हो वह इस योजना के लिए अपात्र है.

Mahtari Vandana Yojana 2024 Related Documents:फ़ॉर्म भरने के लिए आवश्ययक दस्तावेज़


1. आधार कार्ड

2. आयु प्रमाण पत्र

3. बैंक अकाउंट पास बुक

4. पहचान पत्र

5. पासपोर्ट साइज फोटो

6. निवासी प्रमाण पत्र

7. मोबाइल नंबर तथा अन्य आवश्यक दस्तावे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ