Modi सरकार ने बदले SIM से जुड़े ये बड़े नियम, जान लें कार्ड पोर्ट बैन वाला नियम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Modi सरकार ने बदले SIM से जुड़े ये बड़े नियम, जान लें कार्ड पोर्ट बैन वाला नियम



Modi सरकार ने बदले SIM से जुड़े ये बड़े नियम, जान लें कार्ड पोर्ट बैन वाला नियम, वरना होगी जेल



पिछले हफ्ते भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने अपने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) नियमों में बदलाव की घोषणा की थी। इन नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई सिम कार्ड स्वैप किया जाता है या बदला जाता है तो उस मोबाइल नंबर को 7 दिनों तक किसी दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर में पोर्ट नहीं किया जा सकेगा।

अगर आपको भी लगता है कि सरकार ने आपका काम बढ़ा दिया है तो ऐसा नहीं है. यह नियम बहुत ही लाभकारी है. यह नियम आपको सिम स्वैप धोखाधड़ी से बचा सकता है।जानकारी के लिए बता दें कि एमएनपी नियम लागू होने के बाद से यह नौवां नया संशोधन है। ट्राई का कहना है कि नए नियमों का उद्देश्य देश में सिम स्वैप धोखाधड़ी को रोकना और कम करना है। जानकारी के मुताबिक, नए नियम 1 जुलाई से लागू होंगे। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सिम कार्ड पोर्ट करने पर रोक लगा दी गई है।

सिम स्वैप धोखाधड़ी बढ़ती जा रही है


इन दिनों देश में सिम स्वैप फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी वजह से TRAI ने नए नियम जारी किए हैं. सिम स्वैप फ्रॉड में फोन नंबर पोर्ट करने से एजेंसियों के लिए अपराधी को ट्रैक करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, ग्राहक सेवा पर कॉल के दौरान कुछ सिम स्वैप हमले हुए हैं, जिसमें ग्राहकों से नए सिम कार्ड सक्रियण के लिए कहा जाता है क्योंकि उनका मौजूदा कार्ड चोरी हो गया था या समय के साथ क्षतिग्रस्त हो गया था। इसलिए ग्राहक भी तुरंत सारी जानकारी शेयर कर देता है.

सिम स्वैप क्या है?


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिम स्वैप एक प्रकार की धोखाधड़ी है जिसमें कोई धोखेबाज व्यक्ति आपका मोबाइल नंबर चुराने के लिए आपके सिम कार्ड को नकली सिम में बदल देता है। इसका मुख्य उद्देश्य आपके नंबर से संबंधित सभी जानकारी, जैसे बैंक खाता विवरण, एसएमएस पिन, यूएसएसडी नंबर आदि प्राप्त करना है।


सिम स्वैप करने में कितना समय लगता है?


आपको बता दें कि अगर आपका पुराना सिम कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है और आपको नए फोन के हिसाब से अलग साइज की नई सिम की जरूरत है, तो रिप्लेसमेंट सिम आपको अपना नंबर नई सिम में ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। जानकारी के मुताबिक इस नए सिम को एक्टिवेट होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है, हालांकि कई बार सिम कुछ ही मिनटों में एक्टिवेट हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ