Sidhi News : बदबू मार रही घाँस, फूस से पटी सेहरा नदी, कब होगा उद्धार ?

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News : बदबू मार रही घाँस, फूस से पटी सेहरा नदी, कब होगा उद्धार ?

sehra_nadi_hindi_news_sidhi_news



Sidhi News : बदबू मार रही घाँस, फूस से पटी सेहरा नदी, कब होगा उद्धार ?


रवि शुक्ला , मझौली । 



कभी मड़वास क्षेत्र की शान और जीवनदायनी कही जाने वाली सेहरा नदी आज अपने अस्तित्व के लिए तरस रही है। सेहरा नदी गंदगी और घाँस, फूंस से पटी बदबू मार रही है। उपेक्षा के चलते नदी गंदे नाले में तब्दील हो गई है। इस पर अतिक्रमण ने और इसे संकरा कर दिया है, लोग खेती करने लगे जिसके चलते नदी और सकरी होती जा रही है, वहीं सेहरा नदी पर जमकर अवैध उत्खनन भी होता रहता है, नदी का कायाकल्प केवल कागजों पर ही हो रहा है। कुछ ठोस प्रयास नहीं होने से धरातल पर तो यह नदी धीरे-धीरे अतिक्रमण के कारण गंदे नाले में परिवर्तित होती जा रही है। घाँस - फूंस और गंदगी चलते अपना स्वरूप खोने लगी हैं। यदि समय रहते नदियो को नहीं बचाया गया तो आने वाले समय मे आम लोंगो के साथ - साथ पशु पक्षियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा, भले ही कुछ नदी सफ़ाई करके लाखों रुपए डकार दिये गए हो किन्तु जमीन पर इसका सकरात्मक परिणाम नजर नहीं आ रहा है, अब सबके सार्थक प्रयासों से ही सेहरा नदी के कायाकल्प की उम्मीद की जा सकती है।



 नदी में गंदगी के साथ – साथ अतिक्रमण भी है : कृष्णलाल पयासी 
जब हमने खड़ौरा वार्ड के जिला पंचायत सदस्य कृष्णलाल पयासी से बात की तो उन्होने कहा की ये बात सही है की सेहरा नदी मे गंदगी है, अल्प बारिस भी कारण है, साथ साथ लोगों द्वारा कई जगह अतिक्रमण भी कर रखा है, और नदी मे अवैध उत्खनन भी होता है, जब दिलीप कुमार कलेक्टर थे उस समय उदगम स्थल से करीब तीन किलोमीटर पत्रिका समूह,सामाजिक कार्यकर्ता कई समाजिक संस्थान और जनप्रतिनिधियों के साथ साफ - सफाई अभियान चलाए थे लेकिन आज पुनः प्रयास किया जाना चाहिए ,उन्होंने कहा कि अपने टीम के साथ मिलकर फिर सेहरा नदी की सफाई अभियान में जोर देगे, साथ ही इस संबंध पर प्रशासन से भी बात करेगे। 


 सभी मिलकर करें सहयोग: रोहिणीरमण मिश्रा
सेहरा नदी के गंदगी को लेकर जब धौहनी विधानसभा के विधायक प्रतिनिधि रोहिणी रमण मिश्रा से बात की तो उन्होंने कहा की नदी मे गंदगी है इसके लिए जनप्रतिनधि,प्रशासन के साथ सामाजिक संघठन मिलकर सेहरा नदी की साफ सफाई के लिए सहयोग करें, ताकि नदी का अस्तित्व बचा रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ