भारत में बंद हो जाएंगे 36 करोड़ से ज्यादा पेट्रोल और डीजल वाहन? नितिन गडकरी ने कर दिया ऐलान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारत में बंद हो जाएंगे 36 करोड़ से ज्यादा पेट्रोल और डीजल वाहन? नितिन गडकरी ने कर दिया ऐलान



भारत में बंद हो जाएंगे 36 करोड़ से ज्यादा पेट्रोल और डीजल वाहन? नितिन गडकरी ने कर दिया ऐलान 


Nitin Gadkari On Hybrid Vehicles: हाइब्रिड गाड़ियों पर जीएसटी घटाने की वकालत करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रतिज्ञा ली है कि वे देश को 36 करोड़ पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से मुक्ति दिलायेंगे.
नितिन गडकरी से जब सवाल पूछा गया कि क्या भारत को पेट्रोल डीजल से चलने वाली कारों से मुक्ति दिलाई या जा सकती है तो उन्होंने कहा कि ये 100 फीसदी संभव है. 

16 लाख करोड़ रुपये की होगी बचत

पीटीआई को दिए इंटरव्यू में नितिन गडकरी ने कहा कि, ऐसा करना कठिन जरूर है पर ये असंभव नहीं है. उन्होंने कहा, ये मेरा लक्ष्य है. गडकरी ने कहा, भारत सलाना 16 लाख करोड़ रुपये ईंधन के आयात पर खर्च करता है. इसे पैसे की बचत किए जाने पर किसानों के जीवन में बदलाव लाया जा सकेगा, देश के गावों में समृद्धि आएगी, युवाओं को रोजगार दिलाया जा सकेगा. सड़क परिवहन मंत्री ने देश की सड़कों पर से पेट्रोल डीजल के कारों को पूरी तरह हटाने के टाइमलाइन बताने से इंकार कर दिया है. 

हाईब्रिड गाड़ियों पर GST घटाने का प्रस्ताव

नितिन गडकरी ने कहा, हाइब्रिड व्हीकल्स में जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी करने का प्रस्ताव है तो फ्लेक्स इंजन पर 12 फीसदी जीएसटी करने का प्रस्ताव है. उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय को ये प्रस्ताव भेजा जा चुका है जिसपर मंत्रालय विचार कर रहा है. सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि बायोफ्यूल के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर फ्यूल इंपोर्ट को खत्म किया जा सकता है. 

5 से 7 वर्ष में दिखेगा बड़ा बदलाव

सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि वे 2004 से वैकल्पिक ईंधन की वकालत करते रहे हैं और उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि अगले 5 से 7 वर्षों में इस दिशा में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस बदलाव की तारीख और वर्ष बताना बेहद कठिन है. उन्होंने कहा कि ये मुश्किल जरूर है पर असंभव नहीं.



हाइब्रिड वाहन और फ्लेक्स इंजन पर जीएसटी घटाने का प्रस्ताव

हालांकि, इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने को लेकर उन्होंने कोई टाइमलाइन नहीं बताया है। क्योंकि, ग्रीन एनर्जी के बड़े-बड़े समर्थकों की नजर में यह बहुत मुश्किल काम है। गडकरी के मुताबिक हाइब्रिड वाहनों पर जीएसटी को घटाकर 5% और फ्लेक्स इंजन पर 12% करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया है, जो इसपर विचार कर रहा है।

पांच से सात वर्षों में हालात बदल जाने की उम्मीद

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि उन्हें पक्का यकीन है कि बायो ईंधन को बढ़ावा देकर देश ईंधन आयात को पूरी तरह से खत्म कर सकता है। उनका कहना है कि वह वैकल्पिक ईंधनों पर 2004 से ही जोर दे रहे हैं और उन्हें पूरा भरोसा है कि आने वाले पांच से सात वर्षों में चीजें बदल जाएंगी।

यह मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है- गडकरी

गडकरी ने कहा, 'मैं आपको इस बदलाव के लिए कोई तारीख और साल नहीं दे सकता, क्योंकि यह बहुत ही मुश्किल है। यह मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है।' लेकिन, उनके मुताबिक जिस रफ्तार से इलेक्ट्रिक वाहन आ रहे हैं, आने वाला समय वैकल्पिक और बायो ईंधन का होगा और यह सपना सच होगा।
देश आत्मनिर्भर बनेगा- गडकरी

गडकरी ने कहा, 'टाटा और अशोक लीलैंड हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रक ला चुके हैं। ऐसे ट्रक हैं, जो एलएनजी/सीएनजी पर चलते हैं। देशभर में बायो-सीएनजी की 350 फैक्ट्रियां हैं।' 'निश्चित तौर पर एक क्रांति हो रही है। ईंधन का आयात बंद होगा और देश आत्मनिर्भर बनेगा- आत्मनिर्भर भारत। मुझे इसका पक्का विश्वास है।'

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ