World Young Billionaire:एक 19 वर्षीय स्टूडेंट बनी दुनिया की सबसे युवा अरबपति? संपत्ति जान उड़ जायेंगे आपके होश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

World Young Billionaire:एक 19 वर्षीय स्टूडेंट बनी दुनिया की सबसे युवा अरबपति? संपत्ति जान उड़ जायेंगे आपके होश



World Young Billionaire:एक 19 वर्षीय स्टूडेंट बनी दुनिया की सबसे युवा अरबपति? संपत्ति जान उड़ जायेंगे आपके होश 



जिस उम्र में अक्‍सर बच्‍चे खेलने-कूदने और मौज-मस्‍ती में व्‍यस्‍त रहते हैं. उस उम्र में एक छात्रा के पास अरबों की दौलत है और वह अब दुनिया का सबसे कम उम्र का अरबपति (World Young Billionaire) हैं.
हाल ही में जारी हुए फोर्ब्‍स बिलियनेयर्स लिस्‍ट 2024 (Forbes Billionaire List) के अनुसार, 19 साल के ब्राजीलियाई स्‍टूडेंट ने दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति का ताज हासिल किया है. उन्होंने सबसे कम उम्र की अरबपति का खिताब इतालवी किशोरी क्लेमेंटे डेल वेक्चिओ से लिया है, जो उनसे सिर्फ दो महीने बड़ी हैं. 

सबसे यंग बिलियनेयर बनने वाली ब्राजील के 19 साल की छात्र लिविया वोइगट हैं. लिविया वोइगट लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े विद्युत मोटर निर्माताओं में से एक कंपनी के उत्तराधिकारी हैं. वह इस कंपनी में सबसे बड़े शेयरहोल्‍डर हैं. उनकी इस कंपनी की स्‍थापना उनके दादा दादा वर्नर रिकार्डो वोइगट ने की थी. वहीं फोर्ब्स की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मौजूदा समय में विश्वविद्यालय की छात्रा लिविया वोइगट अभी तक कंपनी के बोर्ड में शामिल नहीं हैं. 

कितनी संपत्ति के मालिक दुन‍िया का यंग बिलियनेयर? 


दुनिया के सबसे यंग बिलियनेयर की कुल संपत्ति (World Young Billionaire Net Worth) 1.1 बिलियन डॉलर है. उनकी बड़ी बहन डोरा वोइगट डी असिस इस साल फोर्ब्स अरबपतियों की सूची में शामिल 25 सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से सात नए नामों में से एक है. उन्होंने 2020 में आर्किटेक्चर की डिग्री हासिल की. अब उनके पास भी 1.1 अरब डॉलर की संपत्ति है.

वर्ल्‍ड सेकेंड बिलियनेयर 


दुनिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति क्लेमेंटे डेल वेक्चिओ हैं, जिनके पास कुल संपत्ति 4.8 अरब डॉलर है. अभी मौजूदा समय में ये दुनिया के सबसे बड़ी चश्‍मा कंपनी Essilor Luxottica के मालिक हैं. पिछले साल ही इनके पिता की 82 साल की उम्र में मौत हो गई थी. 

भारत के सबसे युवा अरबपति

भारत के सबसे युवा अरबपतियों की लिस्‍ट में टॉप पर जेरोधा के फाउंडर नितिन और निखिल कामथ हैं. इसके बाद फ्लिपकार्ट के संस्‍थापक सचिन और बिन्नी बंसल हैं. फोर्ब्‍स के यंग अरबपतियों की लिस्‍ट में इसका खुलासा किया गया है.


फोर्ब्स ने इस साल जो लिस्ट (Forbes World Billionaires List) जारी की है, उसमें युवाओं का दबदबा रहा है, जिसमें 25 सबसे युवा अरबपति के नाम शामिल हैं, जिनकी उम्र 33 या उससे कम है. इनके पास सामूहिक रूप से 110 अरब डॉलर की संपत्ति हैं.

लिविया वोइगट कौन है?

दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति लिविया वोइगट ने एस्सिलोर लक्सोटिका के उत्तराधिकारी क्लेमेंट डेल वेक्चिओ को पीछे छोड़ दिया है, जो उनसे केवल दो महीने बड़े हैं.
लिविया वोइगट की संपत्ति लैटिन अमेरिका में इलेक्ट्रिकल मोटर्स के सबसे बड़े निर्माता WEG के सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारकों में से एक होने से आती है. इस कंपनी की स्थापना उनके दादा वर्नर रिकार्डो वोइगट ने दिवंगत अरबपति एगॉन जोआओ दा सिल्वा और गेराल्डो वर्निंगहॉस के साथ की थी.
वोइगट वर्तमान में ब्राज़ील में विश्वविद्यालय में पढ़ रही हैं और अभी तक उनके पास WEG में बोर्ड या कार्यकारी पद पर कोई सीट नहीं है.
लिविया वोइगट की कुल संपत्ति $1.1 बिलियन है. वह, अपनी बड़ी बहन डोरा वोइगट डी असिस के साथ, 2024 की सबसे कम उम्र की अरबपति सूची में सात नए चेहरों में से एक हैं. 26 वर्षीय डोरा ने 2020 में आर्किटेक्चर की डिग्री हासिल की.
WEG 10 से अधिक देशों में कारखानों वाली एक मल्टीनेशनल कंपनी है. साल 2022 में, WEG ने लगभग $6 बिलियन का राजस्व हासिल किया.
कई युवा उत्तराधिकारी हाल ही में अरबपति की श्रेणी में शामिल हुए हैं. आयरलैंड के 25 और 27 साल के मिस्त्री भाइयों को पिता की मृत्यु के बाद टाटा संस से बड़ी संपत्ति विरासत में मिली. उनमें से प्रत्येक की अनुमानित कुल संपत्ति $4.9 बिलियन है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ