अज्ञात असामाजिक तत्वों ने संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर की मूर्ति को किये क्षतिग्रस्त

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अज्ञात असामाजिक तत्वों ने संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर की मूर्ति को किये क्षतिग्रस्त




अज्ञात असामाजिक तत्वों ने  संविधान निर्माता भारत रत्न  डॉ. अम्बेडकर की मूर्ति को किये क्षतिग्रस्त



अज्ञात असामाजिक तत्वों ने शनिवार रात्रि को खण्डित की मूर्ति 


आक्रोशित लोगों ने समाजसेवी नित्येन्द्र मानव के नेतृत्व में शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना


राज्यमंत्री यादव व विधायक गुर्जर ने मौके पर पहुँचकर दिया


कोटपूतली। निकटवर्ती कस्बे पावटा के अम्बेडकर पार्क में हाल ही में लगाई गई संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की आद्मकद प्रतिमा को विगत रात्रि अज्ञात असामाजिक तत्वों द्वारा खण्डित कर दिये जाने की घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। उल्लेखनीय है कि उक्त मूर्ति का अभी अनावरण किया जाना था। रविवार अल सुबह मूर्ति खण्डित किये जाने की सूचना पर पावटा व कोटपूतली समेत आसपास की तहसीलों से भारी संख्या में लोगों ने घटना स्थल पर पहुँचकर समाजसेवी नित्येन्द्र मानव के नेतृत्व में मूर्ति खण्डित करने वालों की गिरफ्तारी की माँग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। घटना की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम नानू राम सैनी, डीएसपी दिनेश कुमार यादव, तहसीलदार अनूप सिंह, पावटा तहसीलदार अभिषेक सिंह, प्रागपुरा थाना अधिकारी हितेश शर्मा, कोटपूतली थानाधिकारी नरेन्द्र चौधरी समेत बड़ी संख्या में पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुँचकर घटना का जायजा लिया। 

डॉग स्कवॉयड की टीम पहुंची मौके पर- घटना की सूचना मिलते ही जिला कलेक्टर जोगाराम व एसपी शंकर दत्त शर्मा ने भी समाजसेवी मानव से टेलीफोन पर घटना का जायजा लिया। बाद में जयपुर से आई डॉग स्कवॉयड की टीम ने भी घटना स्थल का मुआयना किया। इस दौरान धरने पर पहुँची भारी संख्या में युवाओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन के हाथ-पांव फूल गये। अधिकारी धरणार्थियों से शांति बनाये रखने की अपील करते रहे। 
राज्यमंत्री यादव व विधायक गुर्जर ने उठाया धरना- घटना की सूचना पर कोटपूतली विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव व विराटनगर विधायक इन्द्राज गुर्जर भी मौके पर पहुंच गये। यादव ने कहा कि समाज में जहर घोलने की सोच रखने वाले लोगों को किसी भी सुरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। बाबा साहब भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के प्रेरणा स्त्रोत है। घटना को अन्जाम देने वाले कानुन की पकड़ से बच नहीं पायेगें। विराटनगर विधायक इन्द्राज गुर्जर ने भी कहा कि इस प्रकार के कृत्यों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से अम्बेडकर पार्क में तार फेंसिंग करवाने व बड़े बरामदा निर्माण की घोषणा भी की। धरणार्थी नित्येन्द्र मानव ने वारदात से अवगत करवाते हुए अपनी माँगों की जानकारी दी। राज्यमंत्री यादव ने पुलिस अधिकारियों को जल्द ही दोषियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिये। पावटा सरपंच प्रतिनिधि गोपाल अग्रवाल ने बाबा साहब की नई मूर्ति व जोधपुरा सरपंच प्रतिनिधि प्रहलाद मांठ ने मूर्ति फाउण्डेशन के चारों ओर मार्बल लगवाने, रैलिंग व छत बनवाने की घोषणा की। समाजसेवी मानव के अनशन किये जाने की चेतावनी पर स्थानीय प्रशासन ने तुरन्त कुकस से नई मूर्ति मंगवाई। जिसे लगाने का कार्य भी देर रात्रि तक चलता रहा। राज्यमंत्री यादव व विधायक गुर्जर ने कार्यवाही का आश्वासन देते हुए धरना व अनशन समाप्त करवाया। समाजसेवी मानव ने कहा कि सात दिन में कार्यवाही नहीं होने पर पुन: धरना शुरू किया जायेगा। इस दौरान धरणार्थियों ने एसडीएम नानू राम सैनी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम दो सुत्रीय ज्ञापन सौंपते हुए अपराधियों को अविलम्ब गिरफ्तार करने व 12 घण्टे में क्षतिग्रस्त मूर्ति के स्थान पर नई मूर्ति लगवाये जाने की मांग की। 

प्रागपुरा थाने में मामला दर्ज- इस सम्बंध में समाजसेवी बलवन्त मीणा ने प्रागपुरा थाने में घटना का विस्तार से विवरण देते हुए मामला दर्ज करवाया है। जिसकी पुलिस द्वारा गंभीरता से जाँच की जा रही है। इस दौरान पूर्व विधायक फूलचन्द भिन्डा, पूर्व प्रधान बनवारी लाल स्वामी, सागरमल वर्मा, शंकर लाल, प्रभाती लाल, रामावतार बुनकर,गिरिराज गोठवाल, मनिन्द्र वर्मा, ताराचंद तानावाड़,मनीष गोदारा, रामेश्वर सैनी, प्रो. हजारी लाल मौर्य, मदन बाज्या, बलवन्त मीणा, मदन यादव, दीप सिंह शेखावत, ओपी बायला, बनवारी लाल आर्य, डालचन्द आर्य, लालचन्द मीणा, राजेश हाडिय़ा, सीताराम सिंघल, मनोज बुनकर, विक्रम यादव, दिनेश हाडिय़ा, रघुवीर पहाड़ीवाल, रतिराम जीलोवा, उमेश आर्य, रामकिशन जाटावत, रामस्वरूप वर्मा, करण सिंह अलोरिया, विक्रम पुरूषार्थी, महेश गढ़वाल, जगदीश ओला, गिरिराज ओला समेत हजारों की संख्या में लोग मौजुद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ