कमलनाथ सरकार की उल्टी गिनती शुरू,ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत 22 विधायकों ने दिया इस्तीफा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कमलनाथ सरकार की उल्टी गिनती शुरू,ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत 22 विधायकों ने दिया इस्तीफा

कमलनाथ सरकार की उल्टी गिनती शुरू,ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत 22 विधायकों ने दिया इस्तीफा



भोपाल।
मध्यप्रदेश में लगातार सियासी घमासान के बीच स्तीफा का दौर जारी है, खबर आ रही है कि 22 विधायकों ने स्तीफा दे दिया है, वहीं बिसाहू लाल ने भाजपा का दामन थाम लिया है।
 ज्योतिरादित्य सिंधिया और बेंगलुरु में मौजूद 22 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ  नेता और विधायक बिसाहू लाल साहू  भाजपा में शामिल हो गए हैं।मिली जानकारी के अनुसार  इस्तीफा देने वाले 22 में से 6 विधायक  मंत्री हैं।
 मध्य प्रदेश में कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार के सोमवार देर रात संकट में पड़ने के कुछ घंटे बाद, भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी सरकार को गिराने में दिलचस्पी नहीं ले रही है और इस घटनाक्रम को "आंतरिक मामला" करार दिया है। 
 हालांकि, पूर्व मंत्री और भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ऐसा लगता है कि कमलनाथ सरकार गिर रही है।  पूर्व मुख्यमंत्री चौहान के रूप में आज सुबह भोपाल में भाजपा विधायकों की बैठक के लिए पहुंचे, जो शाम को आयोजित होगी, भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा उनका स्वागत किया गया।

 चौहान ने कहा, "मध्य प्रदेश के लोगों को होली की शुभकामनाएं"


  चौहान के चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में पूछे जाने पर श्री चौहान ने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी का आंतरिक मामला है।  इससे पहले एक ट्वीट में, श्री चौहान ने कहा, "यह कांग्रेस का आंतरिक मामला है और मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा। हमने पहले दिन कहा था कि हम सरकार को नीचे लाने के इच्छुक नहीं हैं"।

 हालांकि, पूर्व मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा, जो श्री चौहान के साथ थे, ने कहा कि 20 मंत्रियों का इस्तीफा एक संकेत है कि कांग्रेस में कुछ गलत है।  उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह सरकार बचने वाली है। ऐसा लगता है कि कमलनाथ सरकार गिर रही है।"
 राज्य सरकार सोमवार को 17 विधायकों के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया के रूप में कगार पर पहुंच गई थी, उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ को देर रात कैबिनेट बैठक बुलाने के लिए वकालत की, जहां उनके नेतृत्व में लगभग 22 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया।  श्री नाथ ने आरोप लगाया था कि भाजपा उनकी सरकार को "अस्थिर" करने के लिए अनैतिक तरीके अपना रही थी और ऐसा नहीं करने की कसम खाई थी।

 इस दौरान, श्री चौहान ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता स्वर्गीय माधवराव सिंधिया को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

 माधवराव, ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता थे, जिन्हें मध्य प्रदेश में वर्तमान राजनीतिक नाटक में केंद्र में कहा जाता है।  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी अपने ट्वीट के माध्यम से माधवराव सिंधिया को श्रद्धांजलि दी।  जहां भाजपा ने शाम 7 बजे अपनी विधायक दल की बैठक बुलाई है, वहीं कांग्रेस शाम 5 बजे मुख्यमंत्री के निवास पर इसी तरह की बैठक आयोजित करेगी।


राज्य की दलीय स्थिति:-

मप्र विस की कुल सीटें-230-दो सीटें रिक्त, प्रभावी संख्या 228-अभी बहुमत का आंकड़ा 115। सत्तापक्ष- कांग्रेस 114,निर्दलीय- 04,बसपा- 02, सपा-01(इन्हें मिलाकर कांग्रेस के पास फिलहाल 121 विधायक हैं।) विपक्षी भाजपा 107-17 विधायकों के पाला बदलकर इस्तीफा देने पर कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ जाएगी।17 विधायकों के इस्तीफे के बाद ऐसा होगा गणित-विस की प्रभावी संख्या होगी 211-बहुमत के लिए जरूरी होंगे 106-चार निर्दलीय विधायकों ने भाजपा का साथ दिया तो भाजपा का आंकड़ा 111 -यानी बहुमत से पांच ज्यादा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ