महाराष्ट्र सरकार ने अमिट स्याही से कोरोनावायरस संक्रमण के लिए स्व-संगरोध से गुजरने वाले लोगों के हाथों पर मुहर लगाने का फैसला किया है

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महाराष्ट्र सरकार ने अमिट स्याही से कोरोनावायरस संक्रमण के लिए स्व-संगरोध से गुजरने वाले लोगों के हाथों पर मुहर लगाने का फैसला किया है




महाराष्ट्र सरकार ने अमिट स्याही से कोरोनावायरस संक्रमण के लिए स्व-संगरोध से गुजरने वाले लोगों के हाथों पर मुहर लगाने का फैसला किया है

घर के संगरोध (quarantine)  में उन लोगों के हाथों में मुहर लगाने के लिए महाराष्ट्र में महामारी

मुंबई।
 महाराष्ट्र सोमवार को एक आंशिक बंद की ओर बढ़ गया क्योंकि इसने उपन्यास कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई के अगले 20 "निर्णायक दिनों" के लिए बचाव किया, यहां तक ​​कि शहर के पहले रोगी, एक 70 वर्षीय व्यक्ति ने वायरस पर नकारात्मक परीक्षण किया  सोमवार।  हालांकि, दूसरी बार नकारात्मक परीक्षण करने के बाद ही उसे छुट्टी दी जा सकती है।

 यह वायरस, जिसने 9 मार्च को महाराष्ट्र में प्रवेश किया और अब तक 39 लोगों को संक्रमित किया है, भारत में चरण दो में है, जब आयातित मामलों (चरण एक) से एक या एक से अधिक करीबी संपर्कों से स्थानीय संचरण होता है।  प्राधिकरण तीन चरणों में फैलने के लिए युद्ध स्तर पर हैं - समुदाय संचरण - जैसा कि ईरान, कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) और यूरोप के कई हिस्सों में हो रहा है, अंतिम चरण एक महामारी है, जिसने चीन को तबाह कर दिया है।

 सोमवार को, राज्य ने कॉलेजों में परीक्षाओं को स्थगित कर दिया और राज्य भर के सभी शिक्षण संस्थानों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया। सरकार धार्मिक निकायों से सभाओं और कार्यक्रमों और जुलूसों को कम करने का अनुरोध करेगी।  सिद्धिविनायक मंदिर जैसे कई धार्मिक स्थलों ने कहा कि यह अगली सूचना तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा।

 एक अनोखे उपाय में, सरकार ने अमिट स्याही से स्व-संगरोध से गुजरने वाले लोगों के हाथों पर मुहर लगाने का फैसला किया है, ताकि उन्हें अन्य लोगों के संपर्क में आने से रोका जा सके।



 इसके अलावा, मुंबई नागरिक निकाय ने निजी प्रतिष्ठानों को हर दिन आधे कार्यबल के साथ काम करने का आदेश दिया है।  यह सार्वजनिक परिवहन में भीड़ को कम करना है।  बोरिवली और ठाणे क्रीक फ्लेमिंगो अभयारण्य में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SGNP) भी महीने के अंत तक बंद रहेगा।

 “अगले 15-20 दिन राज्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।  हमें सभी सावधानियां बरतनी होंगी।  यह देखा गया है कि दूसरे और तीसरे सप्ताह में मामलों में तेजी से वृद्धि होती है और इसलिए राज्य सरकार कोई भी मौका नहीं लेना चाहती है, ”मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी जिला कलेक्टरों, मंडल आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ समीक्षा बैठक के बाद कहा  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से।

 हालांकि, उन्होंने दोहराया कि डरने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन यह सावधानी जरूरी है।


 “हम चरण दो में हैं, जहां विदेश में संक्रमित लोग इसे दूसरों को दे चुके हैं।  हम सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हम चरण तीन में प्रसार को रोकने के लिए उपाय कर रहे हैं, जिसमें संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में अचानक वृद्धि देखी जा सकती है।

 सरकार ने मंत्रालय, राज्य सचिवालय में आगंतुकों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित कर दिया है।

 राज्य सरकार राज्य चुनाव आयोग से अगले तीन महीनों के लिए सभी चुनावों को स्थगित करने का अनुरोध करेगी, जिसमें 29 मार्च को होने वाले चुनावों में 1,570 ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

 हमने सभी निजी फर्मों को अपने कार्यबल का 50% उपयोग करने का निर्देश दिया है।  वे अपनी संपूर्ण शक्ति का उपयोग घूर्णी आधार पर कर सकते हैं।  यह सार्वजनिक परिवहन और अन्य स्थानों पर भीड़ को कम करने में मदद करेगा, ”नगरपालिका आयुक्त प्रवीण परदेशी ने कहा।  लगभग 4.4 मिलियन यात्री दैनिक रूप से उपनगरीय रेलवे नेटवर्क का उपयोग घर और कार्यालय के बीच यात्रा करने के लिए करते हैं।

 अब तक, राज्य सरकार ने 794 लोगों को अलग कर दिया है।  उनमें से, 717 ने नकारात्मक परीक्षण किया।  108 लोग अभी भी आइसोलेशन वार्ड में हैं और 621 लोग घर से बाहर हैं।  स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि राज्य ने 442 लोगों को रिहा करने के बाद 14 दिन की अवधि पूरी की।

 इस बीच, राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी विदेश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के लिए प्रक्रिया को कारगर बनाएंगे।  इसने तीन और स्थानों को जोड़ने का भी फैसला किया है- संयुक्त राज्य अमेरिका, दुबई और सऊदी अरब - उन देशों की सूची में शामिल हैं जिनमें चीन, इटली, ईरान, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।  राज्य सरकार उपरोक्त देशों के यात्रियों को छोड़ रही है यदि कोई कोरोनोवायरस के लक्षण दिखा रहा है।

 टोपे ने कहा कि उपरोक्त स्थानों से आने वाले लोगों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा।  'ए' श्रेणी उन लोगों की होगी जो स्पष्ट लक्षण दिखाते हैं और उन्हें सीधे आइसोलेशन वार्ड में ले जाया जाएगा।  'बी' श्रेणी में वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य समस्याएं होंगी जिन्हें संगरोध सुविधा में रखा जाएगा।  ‘C 'श्रेणी में वे अन्य लोग शामिल होंगे जिनके पास कोई लक्षण नहीं हैं, लेकिन उन्हें घर पर स्व-संगरोध से गुजरना होगा।

 “अधिकारी उन लोगों की हथेलियों के पीछे मुहर लगा देंगे, जिन्हें अमिट स्याही से स्व-संगरोध से गुजरने के लिए कहा गया था।  ऐसा इसलिए है ताकि उन लोगों को दूसरों द्वारा आसानी से पहचाना जा सके और उन्हें अन्य लोगों के साथ घुलने-मिलने से रोका जा सके और इस तरह संभवतः उन्हें संक्रमित कर दिया जाए, ”मुख्यमंत्री ने कहा।

 टोपे ने यह भी स्वीकार किया कि संगरोध सुविधाओं में रखे गए लोगों ने खराब स्थितियों की शिकायत की है और कहा है कि इसका ध्यान रखा जाएगा।

 कई लोगों को संगरोध सुविधाओं के खराब रखरखाव की शिकायत के साथ, मुंबई नागरिक निकाय ने शहर के दो होटलों - मिराज और आईटीसी मराठा में भी इसका आयोजन किया है, जो भुगतान करना चाहते हैं।  वहां ठहरने के लिए होटल मरीजों से शुल्क लेंगे।  हालांकि, दरें नियमित शुल्क से आधी होंगी, ”नागरिक प्रमुख परदेशी ने कहा।

 राज्य सरकार हवाईअड्डे के आसपास के होटलों में बिस्तर लगाएगी, जहां उन लोगों के लिए एक संगरोध सुविधा विकसित की जाएगी जो सरकारी संगरोध सुविधा में नहीं रहना चाहते हैं।  उन्होंने कहा कि खर्च वहन करना होगा, जो होटल की दरों का आधा होगा।

 "मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे आत्म-अनुशासन का पालन करें और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और यात्रा करें जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो।  हमने अभी तक सार्वजनिक परिवहन, रेस्तरां और होटल बंद करने का फैसला नहीं किया है।  हम लोगों से उम्मीद कर रहे हैं कि वे बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अपना काम करेंगे।  ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक और हर चीज के लिए कानून लागू नहीं करना चाहती है।

 "हम सभी धार्मिक प्रमुखों से मंदिरों, मस्जिदों और ऐसी अन्य जगहों पर जुलूस और अन्य जैसे समारोहों की अनुमति नहीं देने के लिए कहेंगे।"

 सरकार के आंशिक बंद के बारे में बताते हुए, ठाकरे ने कहा कि पहले सप्ताह में, ईरान में केवल दो सकारात्मक मामले थे, लेकिन दूसरे सप्ताह में यह बढ़कर 43 और तीसरे सप्ताह में 245, और पांचवें सप्ताह तक, देश खत्म हो रहा था।  12,500 मामले।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ