CAA: सीएए पर कपिल सिब्बल का दावा, राज्यसभा में अमित शाह की तीखी प्रतिक्रिया, देखिये क्या कुछ बोल गए गृह मंत्री

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

CAA: सीएए पर कपिल सिब्बल का दावा, राज्यसभा में अमित शाह की तीखी प्रतिक्रिया, देखिये क्या कुछ बोल गए गृह मंत्री





CAA: सीएए पर कपिल सिब्बल का दावा, राज्यसभा में अमित शाह की तीखी प्रतिक्रिया 



 नई दिल्ली।
 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने गुरुवार को राज्यसभा में दिल्ली के दंगों पर बहस के दौरान नागरिकता (संशोधन) अधिनियम पर एक गर्म मुद्रा में काम किया।
 बहस का जवाब देते हुए, अमित शाह ने कहा कि सीएए पास होने के तुरंत बाद नफरत भरे भाषण शुरू हो गए और विपक्ष पर मुसलमानों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि गलत सूचना फैलाकर उनकी नागरिकता सीएए द्वारा छीन ली जाएगी।

 "भय अल्पसंख्यकों के दिलों में, विशेष रूप से देश भर के मुस्लिम भाइयों और बहनों के दिलों में पैदा हुआ था कि सीएए उनकी नागरिकता को छीन लेता था," अमित शाह ने कहा।
 इस पर कपिल सिब्बल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "कोई यह नहीं कह रहा है कि सीएए किसी की नागरिकता छीन लेगा।"


 सिब्बल की प्रतिक्रिया से राजकोष बेंच से तीखी प्रतिक्रिया हुई।  अमित शाह ने भी सिब्बल की टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि वह कांग्रेस के कई नेताओं के भाषणों का हवाला दे सकते हैं जिन्होंने कहा था कि सीएए अल्पसंख्यकों की नागरिकता छीन लेंगे।

 दोनों पक्षों के बीच आदान-प्रदान के बीच, कपिल सिब्बल ने कहा कि यह एनपीआर था जो एक समस्या थी, विशेष रूप से अतिरिक्त प्रश्न जो प्रक्रिया के दौरान लोगों के सामने रखे जाने थे।
 जिन लोगों ने इन सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दिया, उन्हें एनपीआर प्रक्रिया के दौरान "संदिग्ध" के रूप में चिह्नित किया जाएगा।
 अमित शाह ने इस दावे का दृढ़ता से खंडन किया और स्पष्ट बयान दिया कि किसी को भी एनपीआर की प्रक्रिया के दौरान संदिग्ध नहीं चिन्हित किया जाएगा और प्रक्रिया के दौरान कोई दस्तावेज नहीं मांगे जाएंगे।

 केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में भय की भावना पैदा करने के लिए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के बारे में गलत प्रचार किया जा रहा है।
 शाह ने कहा, "मैं अपने मुस्लिम भाइयों और बहनों को बताना चाहूंगा कि सीएए के मुद्दे पर गलत प्रचार किया जा रहा है। यह अधिनियम किसी की नागरिकता लेने के लिए नहीं है, बल्कि नागरिकता देने के लिए है," शाह ने दिल्ली में हिंसा फैलाने पर बहस का जवाब देते हुए कहा।  राज्यसभा।
 इससे पहले, दिल्ली के कुछ हिस्सों में हालिया कानून और व्यवस्था की स्थिति पर राज्यसभा में एक छोटी अवधि की बहस शुरू करते हुए, सिब्बल ने आरोप लगाया कि जब राष्ट्रीय राजधानी जल रही थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले पर 70 घंटे तक चुप थे और पुलिस तंत्र  सबूतों को नष्ट करने और हिंसा या दंगाइयों का समर्थन करने में व्यस्त था।
 उच्च सदन में मौजूद अमित शाह की ओर इशारा करते हुए सिब्बल ने पूछा कि नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज क्यों नहीं की गई कि दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा भड़की।
 "आप गायों की रक्षा के लिए कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन इंसानों की नहीं? क्या हमें गौ रक्षा पर संविधान के प्रावधानों का हवाला देते हुए, इंसानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक और अनुच्छेद लाने की ज़रूरत है।"

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ