नरेगा के कार्यों में लापरवाही पर सचिव को निलंबित करने के निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नरेगा के कार्यों में लापरवाही पर सचिव को निलंबित करने के निर्देश



नरेगा के कार्यों में लापरवाही पर सचिव को निलंबित करने के निर्देश

कलेक्टर श्री चौधरी ने किया महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों का अवलोकन

सीधी।
              कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने जनपद पंचायत रामपुर नैकिन का आकस्मिक भ्रमण कर ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों का अवलोकन किया। ग्राम पंचायत रघुनाथपुर के लहचुआ ग्राम में सचिव द्वारा सही जानकारी नहीं देने और मौके पर कार्य के प्रगतिरत नहीं पाये जाने पर कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही रोजगार सहायक को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने भ्रमण के दौरान उपस्थित उपखण्ड अधिकारी अभिषेक सिंह तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सुलाब सिंह पुसाम को निर्देशित किया कि प्रत्येक दिन ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर नरेगा के कार्यों में निगरानी रखें। 
          कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के कारण आज की सबसे बड़ी चुनौती ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की है। बड़ी संख्या में श्रमिक जिले में वापस आ रहे हैं और आने वाले समय में उन्हें आजीविका की समस्या का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने सभी श्रमिकों के जाब कार्ड बनाने तथा उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में श्रम आधारित कार्यों को प्रारंभ कर अधिक से अधिक श्रमिकों को नियोजित किया जाए तथा मनरेगा कार्यो में जेसीबी मशीनों का उपयोग नहीं किया जाए। उन्होने निर्देशित किया है कि ऐसे कार्यो में मशीनों के संलग्न होने पर उन्हे जब्त कर संबंधित सरपंच, सचिव एवं उपयंत्री के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। 
           कलेक्टर श्री चौधरी ने स्पष्ट किया है कि महात्मा गाँधी नरेगा योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। यदि कोई भी उदासीनता या लापरवाही पायी जाती है तो संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ