कलेक्टर श्री चौधरी ने किया आंधी तूफान से प्रभावित ग्रामों का भ्रमण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कलेक्टर श्री चौधरी ने किया आंधी तूफान से प्रभावित ग्रामों का भ्रमण



कलेक्टर श्री चौधरी ने किया आंधी तूफान से प्रभावित ग्रामों का भ्रमण

क्षति का आंकलन कर राहत प्रकरण बनाने के दिए निर्देश
 

सीधी।

             कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने तहसील रामपुर नैकिन अंतर्गत गुरुवार को आंधी-तूफान से प्रभावित ग्रामों का भ्रमण कर हुयी क्षति का अवलोकन किया। कलेक्टर श्री चौधरी ने उपस्थित राजस्व अधिकारियों को तत्काल विस्तृत सर्वे कर क्षति का आंकलन कर राहत प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं।        
            कलेक्टर श्री चौधरी ने खारा, खरहना, भैंसरहा एवं बुढ़गौना ग्रामों का भ्रमण किया। इस अवसर पर उपखण्ड  अधिकारी अभिषेक सिंह, तहसीलदार लक्ष्मण पटेल, नायब तहसीलदार सुधीर मोहन अग्रवाल उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री चौधरी ने सर्वे का कार्य पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ करने के लिए कहा है। उन्होंने प्रभावित ग्रामों के लिए दल का गठन कर सर्वे का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। 
            उन्होंने स्पष्ट किया है कि प्रत्येक प्रभावित व्यक्ति को शासन के नियमानुसार राहत का लाभ प्राप्त होना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। कलेक्टर श्री चौधरी ने उपखण्ड अधिकारी को उक्त कार्य में सतत निगरानी रखने तथा वस्तुस्थिति से प्रतिदिन अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि यह विपदा का समय है, इसमें पूरे प्रशासनिक अमले को संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए प्रभावित व्यक्तियों को राहत पहुँचाने का कार्य करना है।

प्राकृतिक आपदा के कारण मृत्यु पर दी गयी आर्थिक सहायता:-

गुरुवार को आंधी-तूफान के कारण दीवार गिरने से ग्राम बुढ़गौना की श्यामकली कोल की मृत्यु पर उनके निकटतम वारिस पति मोतीलाल कोल को 5 हजार रुपए की अंत्येष्टि सहायता प्रदान की गयी है। इसके साथ ही कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा आरबीसी 6(4) के अंतर्गत राहत प्रकरण बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

किसानों को महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत निजी खेत में फलोद्यान परियोजना का लाभ लेने किया प्रोत्साहित

भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री चौधरी ने उपस्थित कृषकों को महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत निजी खेत में फलोद्यान परियोजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। योजना के विषय में विस्तारपूर्वक बताते हुए कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि निजी खेत में फलोद्यान परियोजना उद्यानिकी को लाभ का धंधा बनाने का अवसर प्रदान करता है। इस परियोजना में कृषकों को तीन वर्ष तक महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से मजदूरी एवं सामग्री का भुगतान किया जाएगा, जो उनकी आजीविका का साधन बनेगा। तीन वर्ष उपरांत कृषकों को फलों के उत्पादन से लाभ प्राप्त होने लगेगा और वह उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनायेगा।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए रखें सतर्कता और सावधानी

कलेक्टर श्री चौधरी ने ग्रामवासियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरी सतर्कता एवं सावधानी रखने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम एवं बचाव के लिए वे अपने घरों पर ही रहें। केवल अत्यावश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें तथा इस दौरान भी विशेष सतर्कता और सावधानी रखें। घर से निकलने पर मास्क अनिवार्य रूप से लगा कर रखें। नियमित अंतराल में अपने हाथ को साबुन से धोते रहें। उन्होंने कहा गाँव के जो व्यक्ति/श्रमिक बाहर से आ रहे हैं, वो 14 दिनों तक अपने घरों में रहें, किसी से भी मिले नहीं और शारीरिक दूरी बनाकर रखें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को बुखार, सर्दी, खांसी, साँस लेने में तकलीफ हो तो इसकी जानकारी तत्काल जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 07822-297521  या 07822-250123 पर उपलब्ध करायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ