285 हितग्राहियों को 28 लाख 85 हजार रूपये का मिला ब्याज मुक्त ऋण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

285 हितग्राहियों को 28 लाख 85 हजार रूपये का मिला ब्याज मुक्त ऋण




सीधी।।285 हितग्राहियों को 28 लाख 85 हजार रूपये का मिला ब्याज मुक्त ऋण 



कोरोना महामारी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में उपजे आर्थिक संकट को दूर करने में होगी मददगार - विधायक श्री शुक्ल

सीधी।

   गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेश में ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत स्ट्रीट वेंडर्स को अपनी आजीविका पुनः स्थापित करने के लिए 10 हजार रुपए का ब्याज मुक्त ऋण प्रदाय किया जाएगा। मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना अंतर्गत हितग्राहियों को ऋण वितरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम पूजा पार्क में विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल के मुख्य आतिथ्य में हुआ।  कार्यक्रम में विधायक श्री शुक्ल द्वारा ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स को स्वीकृति पत्र वितरित किये गये। सीधी जिले में 285 हितग्राहियों को 28 लाख 85 हजार  रूपये का ऋण वितरित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का उद्बोधन वर्चुअल माध्यम से जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर के हितग्राहियों ने सुना और देखा। 

   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि इस समय केंद्र में और राज्य में एक जन हितैषी सरकार है, जो गरीब एवं वंचित वर्गों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए अपनी पूरी क्षमता और ऊर्जा से लगी हुयी है। इसलिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश में गरीब कल्याण पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। पूरे सप्ताह भर जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन कर गरीब एवं वंचित वर्ग की सेवा कर गरीब कल्याण पखवाड़े का आयोजन किया गया। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पथ विक्रेताओं के जीवन में जो संकट आया है, उससे उन्हें राहत देने के लिए पीएम स्व निधि योजना के माध्यम से शहरी पथ विक्रेताओं को 10 हजार रुपये का ब्याज मुक्त ऋण प्रदाय योजना विगत 9 सितंबर को प्रारम्भ की गई थी। अब ग्रामीण पथ विक्रेताओं को भी व्यवसाय स्थापित करने के लिए 10 हजार रुपये के ब्याज मुक्त ऋण प्रदाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर अधिक से अधिक लोगों को लाभ प्रदाय किया जाए। योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार हो जिससे लोग योजना का लाभ लें और अपने व्यवसाय को पुनः स्थापित कर  आत्मनिर्भर बने और खुशहाल जीवन व्यतीत करें। विधायक श्री शुक्ल ने उपस्थित हितग्राहियों से कहा कि इस राशि का सदुपयोग अपने व्यवसाय को स्थापित करने में करें। यह तो सफलता की ओर पहला कदम है। इस ऋण के चुकता करने पर हितग्राही को पुनः ऋण की पात्रता होगी, जिससे वह अपने व्यवसाय में उत्तरोत्तर वृद्धि कर सकते हैं।

  गरीब कल्याण पखवाड़े अंतर्गत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि 16 सितंबर को अन्न उत्सव के माध्यम से पात्रता पर्ची से वंचित पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया गया है, अब उन्हें उचित मूल्य पर राशन मिलने लगेगा। इसी प्रकार 17 को पोषण महोत्सव का आयोजन कर कुपोषण को दूर करने का अभियान शुरू हुआ है, 18 सितंबर को कृषकों को उनकी फसल बीमा के क्लेम का वितरण, 19 सितंबर को वनाधिकार हक प्रमाण पत्रों का वितरण, 20 सितंबर को स्व सहायता समूहों तथा 21 सितंबर को पीएम किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों को साख स्वीकृति पत्र प्रदाय किये गए हैं। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि किसानों के हितों की रक्षा के लिए सरकार पूरी तरह समर्पित है। अब प्रदेश के पीएम किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों को राज्य सरकार द्वारा 4 हजार रुपये की राशि प्रति वर्ष प्रदाय की जाएगी। यह एक अनुकरणीय पहल है।  विधायक श्री शुक्ल ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पूरे जिले में सर्वे कर यह सुनिश्चित करें कि सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कोई भी पात्र व्यक्ति अपने अधिकारों से वंचित नहीं रहे। 

  कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजनान्तर्गत सीधी जिले के आजीविका मिशन के 589 ऋण स्वीकृत किये गये हैं, जिनमें से 285 ऋणों को वितरित किया जा रहा है। शेष के वितरण की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जाएगी। उन्होने बताया कि कोरोना महामारी कोविड-19 के कारण प्रवासी मजदूरों एवं छोटे व्यवसायियों की स्थित को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृत किया जा रहा है। जिसमें अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जायेगा। कलेक्टर श्री चौधरी ने आजीविका मिशन तथा बैंकर्स को एक साथ मिलकर ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना का लाभ अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए कहा है।

  पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने बताया कि कोरोना महामारी कोविड-19 के कारण प्रवासी मजदूरों के रोजगार छिन जाने के कारण उनकी आर्थिक स्थित बहुत कमजोर हो गई है। जिसको ध्यान में रखते हुए गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजनान्तर्गत 10-10 हजार रूपये का ऋण दिया जा रहा है जिससे वे अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर सकें। श्री कुमावत ने आश्वस्त किया है कि पुलिस कर्मियों द्वारा किसी भी व्यवसायी को परेशान नहीं किया जायेगा। यदि कोई समस्या होती है तो हम आपके साथ हैं। ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना से लाभान्वित होने वाले परिवार अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाये तथा अपने व्यवसाय को पुनः स्थापित करें जिससे उन्हें इस समस्या से निदान मिल सके

  कार्यक्रम में जनपद पंचायत सीधी की प्रधान शकुंतला सिंह परिहार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर के शुक्ल, उपखंड अधिकारी गोपद बनास नीलांबर मिश्र, गणमान्य नागरिक धर्मेंद्र सिंह परिहार, धर्मेंद्र शुक्ल सहित जनप्रतिनिधि, सम्बंधित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ