पढिये आज की मध्यप्रदेश की दिन भर की 5 बड़ी खबरें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पढिये आज की मध्यप्रदेश की दिन भर की 5 बड़ी खबरें



पढिये आज की मध्यप्रदेश की दिन भर की 5 बड़ी खबरें

(1)
मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने सुरजनपुर पहुँकर स्व. श्री अमर सिंह डण्डोतिया को पुष्पांजलि अर्पित की

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरूवार को सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा के पैतृक निवास मुरैना जिले के ग्राम सुरजनपुर पहुंचे। जहां उन्होंने श्री विष्णुदत्त शर्मा के पिता स्व. श्री अमर सिंह डण्डोतिया के चित्र पर पुष्पांजली अर्पित कर शोक व्यक्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शोक संतप्त परिवार को ढांढस बंधाया।

राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा और कृषि राज्य मंत्री श्री गिर्राज डण्डोतिया ने भी स्व. श्री अमर सिंह डण्डोतिया के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये अपनी संवेदना व्यक्त की।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्व. श्री अमर सिंह डण्डोतिया का जीवन बहुत ही सरल सहेज था, वे हमेशा भगवान की भक्ति में लीन रहते थे। उन्हीं के संस्कारों और उनके परिवार के आर्शीवाद से उनके पुत्र श्री विष्णुदत्त शर्मा सांसद एवं भाजपा प्रदेश पार्टी के अध्यक्ष है। उनके चरणों में श्रद्धांजली अर्पित करता हूं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्व. श्री अमर सिंह डण्डोतिया के नाम पर ग्राम सुरजनपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा की।

राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि श्री विष्णुदत्त शर्मा के पिता स्व. श्री अमर सिंह डण्डोतिया ने पूरा जीवन जनता की सेवा में समर्पित किया। वे बड़े ही साधा सहेज और लोकप्रिय व्यक्तित्व के धनी थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शान्ति प्रदान करे। इस दुख की घड़ी में उनका परिवार धैर्य और शान्ति रखें।

श्रीमती कमला देवी के निधन पर भी मुख्यमंत्री ने शोक व्यक्त किया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मुरैना स्थित श्री हरीओम शर्मा के निवास पहुंचकर उनकी दादी श्रीमती कमला देवी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया छोटी बजरिया मुरैना पहुंचे, जहां मीसा बन्दी स्व. श्री किसन गांगिल के निधन पर शोक व्यक्त कर संवेदनायें व्यक्त की।

(2)

अब ग्रामीण पथ विक्रेता भी होंगे आत्मनिर्भर- स्कूल शिक्षा मंत्री श्री परमार
ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे व्यवसाय करने वाले ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के तहत 10-10 हजार रूपये का ऋण बिना ब्याज दिया जा रहा है, ताकि उनकी जीविका सुचारू रूप से चल सके। यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने शुजालपुर के सामुदायिक भवन में गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 'मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता' योजना के तहत ऋण वितरण समारोह में कही। समारोह के दौरान भोपाल में संपन्न हुए प्रदेश स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा दिये गये उद्बोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया।

मंत्री श्री परमार ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे-छोटे व्यवसायियों के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोई सब्जी बेचकर, तो कोई बाल काटकर, कोई लोहारी या कोई कारपेंटर या अन्य छोटा-मोटा काम करके आजीविका चलाते हैं, ये लोग लॉकडाउन के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। इन्हें अपने व्यवसाय पुन: शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के तहत आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक वर्ष के लिए 10-10 हजार रूपये का बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आत्मनिर्भर भारत अभियान प्रारम्भ कर कोरोना जैसी महामारी को भी अवसर में बदलने का कार्य किया है। 

योजना के तहत शुजालपुर के 65, कालापीपल क्षेत्र के 81, मो. बड़ोदिया के 67, शाजापुर के 10, गुलाना के 34 इस प्रकार कुल 257 पथ विक्रेताओं को 10-10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया गया है। इस योजना के तहत कुल 426 पथ विक्रेताओं का पंजीयन हुआ है, जिन्हें ऋण स्वीकृत कर वितरित किये जायेंगे।

160 मेगा वोल्ट एम्पियर ट्रांसफार्मर का उद्घाटन

मंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने आज ग्राम चितोड़ा स्थित शुजालपुर के मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 220 किलोवॉट विद्युत उपकेन्द्र के 160 मेगा वोल्ट एम्पियर ट्रांसफार्मर का उद्घाटन किया।

गौशाला का शुभारंभ

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदरसिंह परमार ने गुलाना में कृष्ण बृज गौशाला का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गुलाना क्षेत्र के 34 ग्रामीण पथ विक्रेताओं को 10-10 हजार रूपये के ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये। 

(3)

छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होगी "मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना"
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो 2-2 हज़ार रुपये, कुल 6000 रूपये प्रति किसान प्रदान किए जाते हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अब मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला करते हुए उन्हें राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हज़ार रुपये कुल 4000 रूपये की सम्मान निधि देने का फैसला किया है। केंद्र व राज्य सरकार की इन योजनाओं की कुल राशि अब 10 हजार हो जाएगी। 'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना' से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा। विशेषकर छोटे किसानों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।

वर्तमान में प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। मध्यप्रदेश सरकार किसानों का सर्वे कर प्रदेश के प्रत्येक किसान एक करोड़ है। योजना के अंतर्गत सभी किसानों को लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की विधिवत शुरूआत 26 सितम्बर को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के किसानों को संबोधित करेंगे। मंत्रीगण व जनप्रतिनिधिगण प्रत्येक जिले में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में लाभान्वित किए जाने वाले किसानों की जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी। क्षेत्र के पटवारी जानकारी का सत्यापन करेंगे। किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा। आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी। किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अगुवाई में राज्य सरकार प्रदेश के किसानों को पूरा सुरक्षा चक्र प्रदान कर रही है। मध्यप्रदेश सरकार एक के बाद एक किसानों के हित में फैसले ले रही है। पहले किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर फसल ऋण उपलब्ध कराने की योजना प्रारंभ की गई। फिर उनके खातों में गत वर्षो की फसल बीमा की राशि डाली गई। क्रेडिट कार्ड प्राप्त होने से बचे हुए प्रदेश के 67 हजार किसानों, पशुपालकों तथा मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए। शीघ्र ही प्रदेश के उद्यानिकी कृषकों को भी क्रेडिट कार्ड वितरित किए जाएंगे।सहकारी समितियों के खातों में 800 करोड रुपए की सहायता राशि अंतरित की गई। अब किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा।

(4)

मंत्री डॉ. Dr. Narottam Mishra  दतिया में ग्रामीण पथ-विक्रेता ऋण वितरण कार्यक्रम में हुए शामिल

ग्राम सिनावल को विकास कार्यों के लिये एक करोड़ से अधिक की सौगात मिली
689 ग्रामीण पथ-विक्रेता हुए लाभान्वित
 

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिले के ग्राम सिनावल में मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ-विक्रेता योजना अंतर्गत जिले के 689 ग्रामीण पथ-विक्रेताओं को ऋण वितरण प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने ग्राम सिनावल में एक करोड़ 10 लाख 41 हजार के विभिन्न निर्माण कार्यों की सौगात भी दी।

डॉ. मिश्रा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिये निरंतर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में ग्रामीण पथ-विक्रेताओं को 10-10 हजार रुपये की राशि बिना ब्याज के उपलब्ध कराई जा रही है। 

इस राशि से उन्हें अपना व्यवसाय करने में आवश्यक मदद मिल सकेगी। डॉ. मिश्रा ने ग्राम सिनावल में चारागाह निर्माण, सुदूर सड़क निर्माण, पंचायत भवन निर्माण, पहुँच रोड निर्माण, सी.सी. रोड निर्माण, पानी की टंकी और प्राथमिक विद्यालय की बाउण्ड्री-वॉल सहित विभिन्न कार्यों के लिये एक करोड़ 10 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है।

कार्यक्रम में श्री वीर सिंह कमरिया, श्री योगेश सक्सेना, श्री प्रशांत ढेंगुला, श्री अतुल भूरे चौधरी और अन्य जन-प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

(5)

निवाड़ी में एमएसएमई कार्यालय शुरू होगा

मंत्री श्री सखलेचा ने स्वीकृत किए 14 पद

नवगठित निवाड़ी जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम कार्यालय अब पूरी क्षमता के साथ काम शुरू कर देगा। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कार्यालय के लिए महाप्रबंधक सहित 14 पदों को मंजूरी दी है। अमले की व्यवस्था राज्य के वर्तमान अमले से ही की जाएगी।

निवाड़ी कार्यालय स्थापित करने के लिए एक महाप्रबंधक, दो प्रबंधक, दो सहायक प्रबंधक, एक निज सहायक, दो सहायक वर्ग-2, तीन सहायक वर्ग-3, भृत्य के दो और एक चौकीदार सहित कुल 14 पद स्वीकृत किए गए है। 

उक्त पद को विभाग द्वारा मुख्यालय और टीकमगढ़ में स्वीकृत अमले के युक्तियुक्तकरण से निवाड़ी जिले में अधिकारी-कर्मचारियो को पदस्थ किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा नवगठित निवाड़ी जिले में सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग विभाग द्वारा कार्यालय प्रारंभ करने के लिए पदीय संरचना के लिए वित्त विभाग से सहमति प्राप्त की गई है। 

विभाग अंतर्गत वर्तमान स्वीकृत पदीय संरचना के अनुसार पदों के प्रत्यवर्तन से नवीन जिले निवाड़ी की पदीय संरचना पूरी होगी। इन पदों की पूर्ति वर्तमान में वास्तविक रूप से कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों से ही की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ