भारत में लांच हुआ "हनुमान एआई", 98 भाषाएं समझने की है छमता,यहां जानें पूरी डिटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारत में लांच हुआ "हनुमान एआई", 98 भाषाएं समझने की है छमता,यहां जानें पूरी डिटेल



भारत में लांच हुआ "हनुमान एआई", 98 भाषाएं समझने की है छमता,यहां जानें पूरी डिटेल 


 भारत ने टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक नया आयाम स्थापित किया है। एआई होल्डिंग लिमिटेड और एसएमएल इंडिया की ओर से देश का सबसे बड़ा जेनएआई प्लेटफॉर्म 'हनुमान' लॉन्च किया है जो 98 भाषाएं समझ सकता है।
इसमें 12 भारतीय भाषाएं भी शामिल हैं। यह भारत का सबसे बड़ा GEN A1 प्लेटफॉर्म है। इस एआई प्लेटफॉर्म की एचपी, नैसकॉम और योटा के साथ भी पार्टनरशिप है।

नए AI पर रजिस्ट्रेशन कराना आसान

नए एआई हनुमान पर रजिस्ट्रेशन कराना आसान है। यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। अपने फोन नंबर के जरिए भी इस एआई पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। नए AI टूल पर फिलहाल यूजर सिर्फ टेक्स्ट लिखकर अपनी प्रतिक्रिया दे सकेंगे। भारत की ओर से लॉन्च जेनएआई प्लेटफॉर्म 'हनुमान' तकनीक की दुनिया में देश को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। 

200 मिलियन यूजर तक पहुंचाने का लक्ष्य

हनुमान एआई प्लेटफॉर्म का लक्ष्य पहले वर्ष में 200 मिलियन यूजर्स तक पहुंचना है। हनुमान एआई के मुताबिक जिस डेटा पर इसे ट्रेंड किया गया है उसके लिए नॉलेज कट-ऑफ 10 अप्रैल 2022 है। एसएमएल इंडिया ने एआई के क्षेत्र में एचपी, नैसकॉम और योट्टा के साथ पार्टनरशिप की है। हनुमान के लिए योट्टा जीपीयू क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइन कराएगा। नैसकॉम इस हनुमान एआई स्टार्टअप को सपोर्ट करने और इसे 3000 कॉलेजों के साथल जोड़ने में मदद करेगा जो साल भर में 2000 मिलियन तक पहुंचने में मददगार होगा।  

ये है 'हनुमान' का लक्ष्य


हनुमान एआई 12 भारतीय भाषाओं को भी समझने में सक्षम है। हनुमान का लक्ष्य स्वास्थ्य सेवा, शासन, फाइनेंशियल सर्विसेज और एजुकेशन के क्षेत्र में हर प्रकार की सेवा यूजर्स को देना है। 3एआई होल्डिंग के मैनेजिंग डायरेक्टर अर्जुन प्रसाद ने कहा कि हनुमान एआई का उद्देश्य यह भी सुनिश्चित करना है कि एआई हर भारतीय के लिए सुलभ हो, आसान हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ