देवसर एसडीएम व एसडीओपी ने दुर्गा मूर्ति विसर्जन स्थलों का लिया जायजा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

देवसर एसडीएम व एसडीओपी ने दुर्गा मूर्ति विसर्जन स्थलों का लिया जायजा




देवसर एसडीएम व एसडीओपी ने दुर्गा मूर्ति विसर्जन स्थलों का लिया जायजा

एसडीएम विकास कुमार सिंह ने कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन कराने के दिये निर्देश



केएस पाठक (लकी)।सिंगरौली।

देवसर-माँ दुर्गा की मूर्ति विसर्जन  व विजयदशमी रावण दहन को लेकर विसर्जन व दहन स्थलों का देवसर एसडीएम विकास कुमार सिंह, एसडीओपी आशुतोष द्विवेदी ने माड़ी डेम , सरौंधा बैनाकुण्ड ,ढोंगा, व एसडीएम ने बरंगवा के मनिहारी तालाब का लिया जायजा व सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन एवं विजयदशमी के रावण दहन के दौरान कोविड-19 के नियमों,प्रतिबंधात्मक आदेश और शासन प्रशासन द्वारा गाड़ी गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश अधिकारियों व कर्मचारियों को दिए गए।
एसडीएम ने अधिकारियों कर्मचारियों को सभी विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु बैरिकेडिंग करने के साथ ही विसर्जन पर लाइफ जैकेट तथा वोट अन्य जरूरी व्यवस्थाओं के साथ गोताखोरों की उपस्थिति सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक मूर्तियों पर 10 व्यक्ति करके पानी में जाएंगे और प्रशासन द्वारा चिन्हित जगह व बैरिकेट्स के अंदर से ही विसर्जन करेंगे  तथा मुंह पर मास्क लगाए रहेंगे। विसर्जन स्थलों पर भी निर्धारित संख्याओं में ही लोग उपस्थित रहने के निर्देश दिए। सुरक्षा व्यवस्था जगहों पर पुलिस जवान व राजस्व अमला मुस्तैद रहेगा। विसर्जन स्थलों पर डीजे का उपयोग पूर्णता प्रतिबंध है रहेगा विसर्जन स्थल पर अस्थाई रूप से लाइट शौचालय तथा पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं विसर्जन स्थल पर किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश व सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। विसर्जन स्थल पर मेडिकल की टीम भी मुस्तैद रहेगी फर्स्ट एंड कीट तथा चिकित्सक एवं एंबुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश खंड चिकित्सा अधिकारी को दिया गया।
एसडीएम व एसडीओपी ने अपील की गई की विसर्जन के एवं झांकी के साथ सीमित ही संख्या में आय अनावश्यक भीड़ भाड़ का जमावड़ा ना लगाएं तथा कोरोनावायरस के बचाव हेतु शासन प्रशासन के दिशा निर्देशों एवं गाइडलाइन तथा नियमों का कड़ाई से पालन करें। विसर्जन स्थल पर कोई अप्रिय घटना ना घटे और सक्रियता के साथ प्रशासनिक अमला मौजूद रहेगा और आम लोग भी पूरी सावधानी बरतें और त्यौहार को शांतिपूर्ण और सौहार्द के साथ संपूर्ण रूप से सफल बनाएं।
इस मौके पर  देवसर तहसीलदार दिवाकर सिंह, थाना प्रभारी जियावन नेहरू सिंह खड़ाते, नायब तहसीलदार राजकुमार रावत, राजस्व निरीक्षक  बलजीत रावत, पटवारियों व सचिव उपस्थित रहे।


देवसर में रावण दहन


शहर के दशहरे की तैयारी इस बार इच्छा रूपी प्रतीकात्मक प्रतीत हो रही है। वही रावण की मूर्ति का कारीगरों व युवा कमेटी द्वारा कहा गया कि व्यवस्था के अनुरूप ही रावण दहन किया जाएगा अन्यथा नहीं किया जाएगा क्योंकि कोविड-19 के संक्रमण का भी कहर है इसलिए सूत्रों की मानें तो रावण दहन नहीं किया जाएगा। पर वही प्रशासन का कहना है कि प्रशासन द्वारा कोई दबाव नहीं है कोविड-19 नियमों का पालन व कानून व्यवस्था बनाये रखते हुए स्वेक्षा से रावण दहन किया जा सकता है। युवाओं में जोश इच्छाओं की फूट रही है उमंगे वहीं प्रशासन ने भी दहन स्थल का भी जायजा लिया और व्यवस्था के लिए पूर्णत: सक्रिय भूमिका निभा रही हैं।



इन विसर्जन स्थलों पर होगा विसर्जन

 विसर्जन स्थलों पर राजस्व अमला व पुलिस जवान की लगातार मुस्तैद रहेंगे और देवसर तहसील  के माड़ी डैम, सरौंधा बैनाकुंड महान व गोपद नदी, मनिहारी तालाब बरंगवा, ढोंगा महान नदी में देवसर तहसील के तमाम विभिन्न क्षेत्रों की मां दुर्गा की मूर्तिया विसर्जित होंगी।

इनको सौपी गई जिम्मेदारियां

दुर्गा विसर्जन व दशहरे को लेकर एसडीएम विकास कुमार सिंह एसडीओपी आशुतोष द्विवेदी के नेतृत्व में देवसर तहसील के अन्तर्गत तहसीलदार दिवाकर सिंह,थाना प्रभारी  जियावन नेहरू सिंह खड़ाते, नायब तहसीलदार राजकुमार रावत, राजस्व निरीक्षक बलजीत रावत,चौकी प्रभारी उप निरीक्षक अभिमन्यु द्विवेदी, पटवारी ,सचिव व रोजगार सहायक को अपने-अपने क्षेत्रों में व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ