फूड प्वाइजनिंग की घटना के बाद जागा प्रशासनिक अमला,राजस्व और खाद्य औषधि की संयुक्त टीम ने दुकानों में मारा छापा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

फूड प्वाइजनिंग की घटना के बाद जागा प्रशासनिक अमला,राजस्व और खाद्य औषधि की संयुक्त टीम ने दुकानों में मारा छापा




फूड प्वाइजनिंग की घटना के बाद जागा प्रशासनिक अमला,राजस्व और खाद्य औषधि की संयुक्त टीम ने दुकानों में मारा छापा

 सीधी। 
सीधी जिले का खाद्य औषधि विभाग जो अब तक कुम्भकर्णी नींद में सो रहा था वो सिहावल में हुई फूड प्वाइजनिंग की घटना में 1 मौत और 7 लोगों के गंभीर होने के बाद जाग गया है।
राजस्व और खाद्य औषधि विभाग की संयुक्त टीम ने जिला मुख्यालय के दर्जनों दुकानों में छापा मारा जहां दूषित खाद्य सामग्री के सेंपलिंग की कार्यवाही की गई। अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक संयुक्त टीम की ये कार्यवाही किराना, सब्जी, मसाला दुकान सहित एक डेरी और एक होटल में हुई है। आमजनों ने इस कर्यवाही को देख दिखवे की खाना पूर्ति बताया है क्योंकि जिले में इस बार दीपावली त्योहार के समय भी मिलावटी खाद्य सामग्रियों का सेम्पलिंग की कार्यवाही नहीं हुई थी। वहीं अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली ने खाद्य औषधि विभाग के कर्मियों को लिये गये सैम्पल्स को भेज जाँच रिपोर्ट मांगने का निर्देश दिया है। प्रशासन ने जाँच रिपोर्ट में दोषी दुकानादारों के खिलाफ कर्यवाही का भी भरोसा दिया है।


चुरहट में भी चला मिलावट से मुक्ति अभियान

जिला कलेक्टर के निर्देश पर आज चुरहट में राजस्व खाद्य विभाग की टीम ने नगर परिषद चुरहट के होटल एवं रेस्टोरेंट में जांच करके सभी सामग्रियों के सैंपल लिए एवं हिदायत के साथ-साथ कार्यवाही भी की। जिला कलेक्टर द्वारा गठित टीम में चुरहट के लिए अभिषेक सिंह अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ,शिव शंकर शुक्ला तहसीलदार चुरहट ,मणिराज सिंह बागरी नायब तहसीलदार चुरहट, खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रभा सिंह टेकाम ,राम लखन प्रजापति पटवारी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी चुरहट रामअवतार पटेल सहित राजस्व एवं खाद्य विभाग का अमला शामिल था।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रभा सिंह टेकाम ने बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट से मुक्ति अभियान आगामी एक माह तक वृहद स्तर तक चलाया जाएगा जिसका मुख्य उद्देश सामग्रियों में मिलावट ना हो जिससे लोगों को बीमारियों का सामना ना करना पड़े।
जांच दल टीम ने चुरहट नगर परिषद में कार्यवाही करते हुए सबसे पहले बाबा ढाबा रेस्टोरेंट जो बिना रजिस्ट्रेशन के पाया गया, राजस्थान मिष्ठान भंडार भी बिना रजिस्ट्रेशन के पाए जाने पर दुकान को सील किया गया एवं बिक्री किए जाने वाले सामग्रियों का सैंपल भी लिया। इसी क्रम में न्यू जनता होटल एवं यादव होटल के रजिस्ट्रेशन चेक करने के साथ-साथ खाद्य सामग्रियों का परीक्षण भी किया गया और सभी के सैंपल लिए गए और सख्त हिदायत दी गई कि अगर साफ सफाई एवं मिलावटी संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी अगर पाई जाती है तो कार्यवाही की जाएगी इस अभियान में नगर पंचायत के कर्मचारी गण भी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ