दिशा की बैठक : योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर पात्र हितग्राहियों को दिलाएं योजनाओं का लाभ-सांसद श्रीमती पाठक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दिशा की बैठक : योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर पात्र हितग्राहियों को दिलाएं योजनाओं का लाभ-सांसद श्रीमती पाठक



दिशा की बैठक : योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर पात्र हितग्राहियों को दिलाएं योजनाओं का लाभ-सांसद श्रीमती पाठक


   सांसद रीती पाठक की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया। सांसद ने योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। बैठकों में लिए गए निर्णयों पर इमानदारी के साथ क्रियान्वयन करने पर जिला प्रगति के मार्ग पर अग्रसर हो सकेगा।

 सांसद श्रीमती पाठक द्वारा केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं खाद्यान्न पर्ची वितरण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, वनाधिकार पट्टे वितरण, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, खाद-बीज वितरण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, स्कूल शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं आदि की विस्तृत समीक्षा की गयी।

विद्यालयों एवं छात्रावासों के शौचालयों को बनाएं उपयोगी
-----
सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि जिले में संचालित विद्यालयों एवं छात्रावासों के शौचालयों के लिए विशेष अभियान चलाकर उनमें आवश्यक सुधार करते हुए उन्हें उपयोगी बनाया जाए। इसी प्रकार जिले में संचालित सभी सामुदायिक शौचालयों में भी अनिवार्य रूप से जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसी प्रकार विद्यालय भवनों की मरम्मत के लिए प्राप्त राशि का सदुपयोग करते हुए प्राथमिकता निर्धारित कर शाला भवनों के मरम्मत का कार्य पूर्ण करायें। इस कार्य में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाए।

युवा उद्यमी योजना के लाभार्थियों का करायें सम्मेलन
------
सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि विगत वर्षों में शासन की योजना का लाभ प्राप्त कर सफल उद्यमी बनने वाले युवाओं का सम्मेलन आयोजित किया जाए। उनकी सफलताओं को युवाओं को साझा किया जाए जिससे अन्य युवा भी उद्यम स्थापित करने की दिशा में अग्रसर हो सकेगें। सांसद श्रीमती पाठक ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्देशित किया है। उन्होने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के  दौर में पथ विक्रेताओं के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। इससे कई व्यवसायियों को अपना व्यवसाय पुनः स्थापित करने में मदद मिली है। सांसद श्रीमती पाठक ने जिले में एनटीपीसी के सहयोग से अधिक से अधिक फ्लाई ऐश ब्रिक्स की यूनिट स्थापित करने तथा उनके अधिक से अधिक उपयोग के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि ये पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल है तथा एनटीपीसी द्वारा 100 किलोमीटर की दूरी तक निःशुल्क फ्लाई ऐश प्रदाय किया जाता है जिससे प्लांट स्थापित करने में लागत भी कम लगती हैं।

अभियान चलाकर बीपीएल सर्वे सूची अद्यतन कराने के निर्देश
--------
खाद्यान्न पर्ची वितरण की समीक्षा करते हुए सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि पोर्टल में बीपीएल सूची की जानकारी दर्ज नहीं होने से कई पात्र व्यक्तियों के नाम विलोपित हो गए हैं। ऐसे व्यक्तियों को राहत प्रदान करने के लिए अभियान चलाकर पोर्टल में बीपीएल सूची संबंधी जानकारी अद्यतन की जाए जिससे लोगों को पात्रतानुसार लाभ प्राप्त हो सके। सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए लोगों को उनकी पात्रता के क्रम में ही लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि योजना की नियमित समीक्षा करते हुए यह सुनिश्चित करें रंजिशन पात्र व्यक्तियों को अपात्र नहीं किया जाए ऐसा करने वाले लोगों को दण्डित भी किया जाए। 

  सांसाद श्रीमती पाठक ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत किए जा रहे कार्यो में समय-सीमा एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होने जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ही कार्य का भूमि पूजन एवं लोकार्पण के लिए कहा है जिससे लोगों को इस विषय में जानकारी हो सके तथा गुणवत्ता पर निगरानी रखी जा सकेगी। 

  कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि सभी योजनाओं के क्रियान्वयन की नियमित समीक्षा की जा रही है तथा सभी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पहल की जा रही है। उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशों के पालन के निर्देश दिए हैं। 

  बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत, अपर कलेक्टर एवं प्रभारी सीईओ जिला पंचायत हर्षल पंचोली, वनमण्डलाधिकारी एम.पी. सिंह विधायक चुरहट के प्रतिनिधि संजय तिवारी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ