मंत्री श्री सखलेचा द्वारा लघु उद्योग निगम की नई बेवसाइट और पोर्टल लांच

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मंत्री श्री सखलेचा द्वारा लघु उद्योग निगम की नई बेवसाइट और पोर्टल लांच



मंत्री श्री सखलेचा द्वारा लघु उद्योग निगम की नई बेवसाइट और पोर्टल लांच

 
मध्यप्रदेश में परंपरागत रूप से होने वाली उत्पादक गतिविधियों के लिए ऐसा वातावरण उपलब्ध कराए जाने के प्रयास किये जा रहे, जिससे यहाँ के उत्पादों की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग हो सके और मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने यह बात गुरुवार को लघु उद्योग निगम की एक वेबसाइट और पोर्टल के लोकार्पण अवसर पर कही। इस अवसर पर प्रबंध संचालक श्री भास्कर लक्ष्यकार ने निगम को मिले आईएसओ प्रमाण-पत्र को मंत्री श्री सखलेचा को भेंट किया।

मंत्री श्री सखलेचा ने वेबसाइट mplun.mpmsme.gov.in और प्रोक्योरमेंट पोर्टल https://eproclun.mpmsme.gov.in को लांच करते हुए कहा कि तेजी से बदलती तकनीक के युग मे प्रतियोगिता के लिये निगम के वर्क कल्चर को बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि नव उद्यमियों को लघु उद्योगों को लगाने में निगम की बड़ी भूमिका है और यह सेक्टर ही अधिकतम रोजगार उपलब्ध कराने में सक्षम है।

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि परम्परागत गतिविधियों को क्लस्टर के आधार पर विकसित कर बड़ा बाजार उपलब्धता कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि फर्नीचर, रेडीमेड वस्त्र, खिलोने सहित अन्य उत्पादों के लिए नव उद्यमियों के क्लस्टर बनाकर प्रदेश में जल्दी ही लघु उद्योगों की बड़ी श्रृंखला खड़ी होगी जिसमें काफी रोजगार मिलने की संभावना है।

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि लघु उद्योग के मृगनयनी को जल्दी ही फ्लिपकार्ड और अमेजन से समन्वय कर इसके उत्पादों की अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश आर्ट आधारित विभिन्न उत्पादों का काफी नाम है,जरूरत इनके क्लस्टर बनाकर अधिक उत्पाद को बाज़ार देने की है।मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि मानक और गुणवत्तापूर्ण उत्पादों से उपभोक्ताओं के बीच भरोसा पैदा किया जाएगा। उन्होंने कहा ‍कि रेंज बढ़ाने को निगम चुनौती के रूप में लेगा। उन्होंने निगम के अधिकारियों से कहा कि वे अपनी आंतरिक कार्य प्रणाली को मजबूत करें।

उल्लेखनीय है कि म.प्र. लघु उद्योग निगम द्वारा विकसित कराये गये पोर्टल में प्रोक्योरमेंट के संबंध में end to end solution उपलब्ध है। पोर्टल पर उपलब्ध डेश बोर्ड के माध्यम से प्रदायकर्ता एवं निगम द्वारा अपनी गतिविधियों का संपादन, पर्यवेक्षण आदि किया जा सकता है। प्रबंध संचालक श्री लक्ष्यकार ने बताया कि निगम अब पूरी तरह ई आफिस है और सभी गतिविधियों को सम्बंधित जन बिना आफिस आये कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ