सीधी: रेत खदान में श्रमिक की हुई मौत:परिजनों एवं ग्रामीणों ने मिलकर किया चक्कजाम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: रेत खदान में श्रमिक की हुई मौत:परिजनों एवं ग्रामीणों ने मिलकर किया चक्कजाम



रेत खदान में श्रमिक की हुई मौत:परिजनों एवं ग्रामीणों ने मिलकर किया चक्कजाम


कंपनी द्वारा तत्काल 5 लाख, सम्बल योजना से 4 लाख परिजनों को देने पर समाप्त हुआ जाम


सीधी।

जिले के कुसमी जनपद अंतर्गत संचालित रेत खदान गोतरा में गत शनिवार की रात्रि एक श्रमिक की हाईवा में रेत लोड करते समय नीचे गिर जाने के कारण हाईवा की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। यह घटना के उपरांत रविवार को मृतक के परिजनों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर चक्का जाम लगाते हुए प्रदर्शन किया। 
मिली जानकारी के मुताबिक़ मृतक लल्लू गोस्वामी उम्र 42 वर्ष निवासी ग्राम गोतरा रेत खदान में लोडिंग का काम करता था व चाय भी बेंचता था इसी दरम्यान शनिवार की रात्रि में ही हाईवा में रेत लोड करने के दौरान वो नीचे गिर गया और हाईवा की चपेट में आने से गंभीर घायल हो गया। रात में ही रेत खदान कंपनी के लोगों ने आनन फानन उसे एम्बुलेंस से कुसमी उप स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां उसे मृत घोषित कर कर दिया गया।
सुबह 8 बजे यह सूचना गांव में आग की तरह फैल गयी व आनन फानन में ग्रामीण, महिलाएं व बच्चे गोतरा चौराहा पहुचंकर सड़क जाम कर दिए व मौके पर लाश मंगाए जाने, मृतक के परिजनों को 1 करोड़ रुपये आर्थिक सहायता दिलाये जाने व कंपनी प्रबंधन पर हत्या व साक्ष्य मिटाए जाने का आरोप लगाते हुए दंडात्मक कार्यवाही की मांग पर अड़े रहे।

प्रशासन आया हरकत में...

मामले की नजाकत को देख जिला प्रशासन ने तत्काल मौके पर कुसमी एसडीएम आर.के. सिन्हा व सीईओ जनपद कुसमी श्रीनिवास दुबे तथा इलाके के पुलिस अधिकारियों एवं बल को डैमेज कंट्रोल कर शांति व्यवस्था बनाये रखने को भेजा गया। अधिकारी द्वय ने काफी मशक्कत के बाद शालीनता व सूझबूझ का परिचय देते हुए मीडिया कर्मियों व स्थानीय लोगों का सहयोग लेकर मामले को शान्त कराकर चकक्काजाम हटाने में सफल हो सके।


तत्काल दी गई सहायता राशि...

मौके पर पहुचे प्रशासनिक अधिकारियों ने रेत खदान संचालक से बात करके परिजनों को 5 लाख तत्काल दिलवाया गया व प्रशासन ने 4 लाख रुपये देने की घोषणा की गई। साथ ही 5000 को अंत्येष्टि सहायता राशि तुरंत उपलब्ध कराई गई।
परिजनों ने प्रशासन, मीडियाकर्मियों व स्थानीय गणमान्य नागरिकों के समझाइश के बाद चक्काजाम समाप्त किया जिसके बाद आवागवन बहाल हो सका।
 मौके पर मड़वास, जोगीपहाडी, मझौली, कुसमी थाना चौकी के प्रभारी मय दलबल उपस्थित रहे। साथ ही एसडीओपी द्वय मझौली रामखिलावन शुक्ला व नीरज नामदेव भी मौके पर उपस्थिति रहे व शांति व्यवस्था बहाल कराने का प्रयास करते दिखाई दिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ