हाथियों के आतंक से तीन की मौत,मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की सहायता राशि मंजूर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हाथियों के आतंक से तीन की मौत,मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की सहायता राशि मंजूर



हाथियों के आतंक से तीन की मौत,मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की सहायता राशि मंजूर 


रवि शुक्ला,सीधी।

घटना सीधी जिले के कुसमी थाना अंतर्गत  पोड़ी चौकी के खैरी गांव का है।  जहां छत्तीसगढ़ के जंगलों से मध्य प्रदेश के संजय टाइगर रिजर्व  के जंगल में पहुंचा हाथियों का झुंड आखिर एक ही परिवार के दो मासूमों सहित बाबा की जान ले ली घटना से गुस्साए लोगों ने सड़क पर जाम लगा दिया है। मिली जानकारी के अनुसार विगत 22 फरवरी की दरमियानी रात हाथियों के द्वारा एक परिवार पर धावा बोल कर तीन लोगों को मौत के घाट सुला दिया। जिसमें गोरे लाल यादव पिता सिया शरण यादव उम्र 50 वर्ष, रामपाल यादव पिता राम बहोर यादव उम्र 11 वर्ष, राम प्रताप यादव पिता राम बहोर यादव उम्र 9 वर्ष, निवासी खैरी कुशमी शामिल है। घटना से गुस्साए लोगों ने कोटा तिराहे के पास आज 23 फरवरी की सुबह सड़क पर बैठ चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन करने पर उतर आए। जहां पर पुलिस विभाग के साथ अनुविभागीय अधिकारी  कुसमी आरके सिन्हा पहुंच कर लोगों को मनाने का सुबह से ही प्रयास कर रहे थे। परंतु  लोग  जिला प्रशासन  के आने की  मांग पर अड़े हुए थे । वही अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली पहुंचे जहां लोगों को समझाइस देते हुए  लोगों को मनाने का प्रयास कर रहे थे। किंतु  ग्रामीण सहायता राशि  व जिम्मेदारों पर  कार्यवाही की मांग कर रहे थे।

बता दें कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ की हाथियों का झुंड मध्य प्रदेश के सीधी जिला कुसमी ब्लॉक की सीमा से प्रवेश करने की फिराक में है विगत माह दो तीन बार इस क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है वहीं 2 दिन से पुनः हाथियों का झुंड कुसमी क्षेत्र में आतंक मचा रखा है जहां कई गरीबों को बेघर कर चुका है तथा कल देर रात खैरी गांव के यादव परिवार के पिता सहित दो मासूमों को मौत की नींद सुला दिया है इस घटना से गुस्साए लोगों ने सड़क पर जाम लगा रखा है लोगों की माने तो वन विभाग सहित संजय टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों की निष्क्रियता के कारण इस तरह की घटनाएं अक्सर होती रहती है इनकी मांग है कि दोषी कर्मचारी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

कलेक्टर ने हाथी हमले से पीडि़तों के परिजनों को दी सांत्वना:-

   जिले के पोंड़ी बस्तुआ क्षेत्र के ग्राम खैरी में जंगली हाथियों के हमले से गत रात्रि में दो बच्चों सहित तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में गोरेलाल यादव 50 वर्ष, रामलाल 10 वर्ष तथा रामप्रताप 8 वर्ष की मौत हो गई। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने इनकी अन्त्येष्टि के लिये पांच-पांच हजार रूपये की सहायता राशि तथा संकटापन्न परिवारों को दस हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता मंजूर की गई है। कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा खैरी ग्राम पहुँच कर दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के परिवारजनों को सांत्वना दी। 

 कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि पूरी घटना की जांच कराई जायेगी। जांच में दोषी पाये जाने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। वन विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारी हाथियों के मूवमेंट पर कड़ी निगरानी रखें। हाथियों के दल को आबादी क्षेत्र से वनों की ओर ले जाने के प्रयास करें। यदि हाथियों का दल बस्ती की ओर आता है तो ग्रामवासियों को समय रहते सचेत करें जिससे किसी तरह की दुर्घटना न हो सके। हाथियों का आबादी क्षेत्र में प्रवेश रोकने के लिये वन विभाग के अधिकारी कार्ययोजना तैयार करें। 

 कलेक्टर ने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि हाथियों द्वारा जिन घरों को नुकसान पहुंचाया गया है उनकी मरम्मत के लिये 90 हजार रूपये की सहायता राशि दी जायेगी। कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों को हाथियों के मूवमेंट के संबंध में ग्रामवासियों को लगातार सूचनायें देने के निर्देश दिये हैं।

  घटना की जानकारी प्राप्त होते ही अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली तथा संयुक्त संचालक संजय टाइगर रिजर्व ए ए अंसारी के नेतृत्व में राहत एवं बचाव कार्य किया गया। इसके साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर के शुक्ला, उपखण्ड अधिकारी कुसमी आर के सिन्हा, डीएसपी चुरहट मनोज नामदेव, एसडीओ जया पाण्डेय, एडी सोन घडि़याल बी पी तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद  पंचायत एस एन द्विवेदी, सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ