नये वजट में ललितपुर सिंगरौली को नहीं मिला सार्थक राशि आवंटन,रेलवे लाइन परियोजना की रफ्तार पर पड़ेगा प्रभाव

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नये वजट में ललितपुर सिंगरौली को नहीं मिला सार्थक राशि आवंटन,रेलवे लाइन परियोजना की रफ्तार पर पड़ेगा प्रभाव




नये वजट में ललितपुर सिंगरौली को नहीं मिला सार्थक राशि आवंटन,रेलवे लाइन परियोजना की रफ्तार पर पड़ेगा प्रभाव

सीधी
ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन को लेकर पहली बार देखने को मिला कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना को कोई भी सार्थक राशि का आवंटन नहीं किया गया है। जबकि इसके पहले तक जब भी वजट आता था तो ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन के लिए सार्थक वजट मिलता था। लेकिन इस बार वजट न मिलने के कारण नहीं लगता कि सीधी जिले वासियों का रेलवे का सपना निकट भविष्य में तेज गति पकड़ सकेगा। हालांकि सांसद द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कि रेलवे की गति में कहीं कमी न आने पाए इसके लिए उनके द्वारा केन्द्रीय स्तर पर नेताओं से मिलकर बात भी की जा रही है परन्तु अभी तक इस प्रोजेक्ट में राशि न मिलने से जिले वासियों में निराशा देखने को मिल रही है।

केन्द्र सरकार द्वारा जारी आम वजट के दौरान इस बार ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन के लिए कोई सार्थक वजट नहीं दिया गया। ये स्थिति पहली बार देखने को मिल रही है। जबकि रीवा सिंगरौली रेल लाइन वर्ष 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में रीवा से सतना रेल मार्ग को दोहरीकरण करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए कोई राशि स्वीकृत नहीं हुआ है। वहीं 165 किमी रेल मार्ग का काम 2019 से चल रहा है अभी तक रीवा से आगे निर्माण कार्य की गति काफी धीमी चल रही है।  

सुरंग एवं सोन नदी पुल में हो रहा द्रुत गति से काम:-

रेलवे लाइन बिछाने के लिए वजट का अभाव इस बार जरूर बना हुआ है लेकिन पहले के वजट के अनुसार छुहिया घाटी में लम्बी सुरंग का काम अंतिम चरण में चल रहा है, वहीं चिलरी में सोन नदी में पुलिया का काम भी आधे से ज्यादा हो चुका है। इसके अलावा अर्थवर्क का काम कई जगह शुरू कर दिया गया है परन्तु कहीं न कहीं आम वजट में इस बार राशि का आवंटन न आने के कारण दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ सकता है। अब देखना बाकी रहेगा कि इस मामले में सांसद सीधी द्वारा क्या पहल की जाती है। 

इधर 300 करोड़ मुआवजे का भी है मामला:-

रीवा से सीधी रेल लाइन को लेकर करीब 27 गांवों का मुआवजा वितरण भी अधर में लटका हुआ है। विभागीय सूत्रों के अनुसार 300 करोड़ रूपये की अभी जरूरत है लेकिन विभाग में वजट न होने के कारण राशि नहीं आवंटित की जा रही है। बहरी तहसील अंतर्गत 16 गांव एवं अन्य गांव को मिलाकर राशि के अभाव के कारण हितग्राही भी परेशान हैं। मामले को लेकर सांसद का प्रयास भी अब तक सार्थक साबित नहीं हो पा रहा है। देखना है कि इस मामले में विभागीय अमला कब तक वजट हासिल करा पाएगा। 

आम वजट में दिया गया है 266 करोड़ रूपये : रीति

संसदीय क्षेत्र की सांसद रीती पाठक ने कहा कि ऐसी बात नहीं है कि इस बार आम वजट में रेलवे विभाग द्वारा ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन के लिए वजट नहीं दिया गया है। उनकी मानें तो करीब 266 करोड़ रूपये का वजट इस परियोजना के लिए दिया गया है। हालांकि उन्होने यह स्पष्ट नहीं किया कि ये वजट भू-अर्जन के हितग्राहियों को वितरित करने के लिए है या फिर निर्माण कार्य के लिए फिर भी उनके अनुसार वजट हासिल हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ