सीधी जिले में बाणभट्ट लोक कला एवं नाट्य महोत्सव का हुआ समापन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिले में बाणभट्ट लोक कला एवं नाट्य महोत्सव का हुआ समापन



सीधी जिले में बाणभट्ट लोक कला एवं नाट्य महोत्सव का हुआ समापन

 सीधी ।
जिले की उत्थान सामाजिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक समिति के द्वारा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं संस्कृति मंत्रालय मध्य प्रदेश शासन के सहयोग से पांच दिवसीय बाणभट्ट लोक कला एवं नाट्य महोत्सव का आयोजन ग्राम अगहार रामपुर नैकिन जिला सीधी में 15 अप्रैल से किया गया था किंतु जिले में लॉकडाउन लगने के कारण कार्यक्रम का समापन प्रथम दिवस को ही कर दिया गया।
 कोविड गाईडलाईन के अनुसार आयोजित किए गए बाणभट्ट महोत्सव का शुभारंभ संजय तिवारी विधायक प्रतिनिधि चुरहट विधानसभा के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस दौरान लोक कोलदहका, चमरौही, अहिराई, सैला की प्रस्तुति स्थानीय कलाकारों के द्वारा की गई और लोक संगीत में फाग, भगत, बिरहा, संस्कार गीत, कोरोना गीत एवं लोकगीतों की प्रस्तुति हुई। कार्यक्रम के अंत में इंद्रवती नाट्य समिति के द्वारा बघेली नाटक चंदनुआ की प्रस्तुति की गई जिसे काफी पसंद किया गया। 
उक्त महोत्सव का सोशल मीडिया के सभी उपक्रम फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया। जिसे लाखों लोगो ने घर में बैठ कर महोत्सव का आनंद उठाया। बाणभट्ट लोक कला एवं नाट्य महोत्सव में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एवं मुंह में मास्क लगाकर दर्शकों ने महोत्सव का लुत्फ उठाया। उक्त महोत्सव में कोरोना के संक्रमण से बचनें के लिए लोगों को जन जागरुक करनें का भी प्रयास किया गया है और लोकगीत व नाटक के माध्यम से लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचनें व लॉकडाउन का पालन करनें की समझाईश दी गई। कार्यक्रम में केडी सिंह अध्यक्ष जनपद पंचायत रामपुर नैकिन, आशुतोष शुक्ला, प्रशांत सिंह, राजेन्द्र बरगाही, रमेश चतुर्वेदी, नारेन्द्र शुक्ला, संतोष कुशवाहा, बलराम पाण्डेय, भगवानदीन यादव, रमाकांत कुशवाहा, श्रीनिवास साकेत, बृजवासी कुशवाहा, धीरेन्द्र मिश्रा, उमादास विश्वकर्मा, रविचंद्र उर्मलिया, हरिश्चन्द्र मिश्रा आदि लोग उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ