सीधी: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के नवीन 50 हजार हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर की गई राशि दूसरे चरण में 20 हजार रूपये की.....

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के नवीन 50 हजार हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर की गई राशि दूसरे चरण में 20 हजार रूपये की.....




सीधी: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के नवीन 50 हजार हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर की गई राशि दूसरे चरण में 20 हजार रूपये की.....



 जिले के 27 पथ विक्रेता, हाथ ठेला और फेरी वाले व्यवसायी हुए लाभांवित


प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बालाघाट से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनान्तर्गत 50 हजार हितग्राहियों के खातों में 50 करोड़ रुपए की ब्याज मुक्त ऋण राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की गई एवं स्वनिधि हितग्राहियों से संवाद किया गया। इस अवसर पर उन्होंने द्वितीय चरण में ऐसे हितग्राही जिन्होंने योजनान्तर्गत पूर्व में 10 हजार रुपए का ऋण लिया था और निर्धारित समय में बैंक को वापस कर दी है, को 20 हजार रुपए राशि की कार्यशील पूंजी वितरण का भी शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में जिले के नवीन 27 तथा पूर्व के 14 हितग्राही भी लाभान्वित हुए। 

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों को लाभ वितरण एवं संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन को सीधी जिले की सभी निकायों में सीधे प्रसारण के माध्यम से देखा और सुना गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम विधायक सीधी श्री केदारनाथ शुक्ला के मुख्य आतिथ्य में मानस भवन सीधी में आयोजित किया गया। 

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना संकट के समय में जहाँ छोटे व्यापारियों की आजीविका का संकट खड़ा हो गया था, इस योजना ने उन्हें संकट से उबारने का काम किया है। यह साधारण ही दिखने वाली असाधारण योजना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आपको एक सफल व्यवसायी बनने का अवसर प्रदान किया गया है। इस योजना के माध्यम से 10 हजार रुपए का ब्याजमुक्त ऋण दिया जाता है, इसे चुकता करने पर व्यवसाय बढ़ाने के लिए 20 हजार तथा उसे भी वापस लौटने पर 50 हजार रुपए का ऋण दिया जाएगा। विधायक ने जिले के सभी पथ विक्रेताओं छोटे व्यवसायियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया तथा कहा कि अपनी पूंजी को सहेजना सीखें तथा एक बड़े व्यवसायी बने। उन्होंने कहा कि अपने स्थानीय उत्पादों में ही विशेषज्ञता हासिल कर एक नया व्यवसाय स्थापित किया जा सकता है।

विधायक ने कहा कि सरकार सभी वर्गों के जीवन में बेहतरी के लिए सतत रूप से कार्य कर रही है। हर गरीब के घर के सपने को पूरा करने का कार्य कर रही। वर्ष 2024 के अंत तक हर गरीब के पास अपना पक्का घर होगा। उन्होंने वर्ष 2022 के पूर्व प्रधानमंत्री आवास हेतु अपना पंजीयन कराने के लिए कहा है। विधायक श्री शुक्ल ने उपस्थित लोगों को नशे से दूर रहने तथा अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए कहा है।

कलेक्टर श्री रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना संकट के समय में यह योजना छोटे व्यवसायियों के लिए संजीवनी बनकर आई है। जिसने भी दिए गए पूंजी का सम्मान किया है और राशि को समय से वापस किया है उसे 20 हजार के ब्याज मुक्त ऋण की पात्रता हो गयी है। कलेक्टर ने सभी से अपना मूलधन निर्धारित समयावधि में जमा करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि अभी तक इस योजना से जिले के नगरीय निकायों के एक हजार 176 हितग्राही लाभान्वित हुए हैं, सीधी के 735, चुरहट के 154, रामपुर नैकिन के 147 तथा मझौली के 140 हितग्राहियों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि शेष पत्रों को भी लाभ देने की प्रक्रिया जारी है, वो अपने नगरीय निकाय कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुरुदत्त शरण शुक्ल ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों को ब्याज के चंगुल से मुक्त रखने शोषण मुक्त योजना बनाई गई है। इस योजना का आगे आकर लाभ लेना चाहिए। उन्होंने उपस्थित लोगों से प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जब हम अपने स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करेंगे तभी अपना मध्यप्रदेश और देश आत्मनिर्भर बनेगा। उन्होंने कहा कि इसमें हमारी मातृ शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

कार्यक्रम के अंत में अतिथिगणों द्वारा प्रतीक स्वरूप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के नवीन एवं द्वितीय चरण के हितग्राहियों को ब्याज मुक्त ऋण के प्रमाण पत्र एवं स्वीकृत पत्र प्रदान किए गए।

मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली, सीएमओ नगर पालिका सुश्री कमला कोल सहित पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू केसरी, श्री धर्मेंद्र शुक्ला सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. डी के द्विवेदी सहायक संचालक जनजातीय कार्य विभाग द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ