सीधी: मोबाइल के कारण हुई लड़ाई, वन स्टॉप सखी सेन्टर ने सुलह कराई

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: मोबाइल के कारण हुई लड़ाई, वन स्टॉप सखी सेन्टर ने सुलह कराई

सीधी: मोबाइल के कारण हुई लड़ाई, वन स्टॉप सखी सेन्टर ने सुलह कराई  



सीधी।
      आज का दौर वैज्ञानिक एवं आधुनिकीकरण से गुजर रहा है और इंसानों को उपयोगिता से भरपूर संसाधन भी उपलब्ध हुए है। मोबाइल भी एक ऐसा उपकरण है जिसके उपयोग से मनुष्य के जीवन में काफी बदलाव देखा गया है। मोबाइल का उपयोग मनुष्य अपने जीवन में कैसा करता है यह उसके व्यक्तित्व को भी दर्शाता है।

          मोबाइल के कारण वैवाहिक संबंधों में दरार और पारिवारिक तनाव का यह मामला सीधी जिले का है। एक पीड़िता का कहना था कि पति अकसर झगड़ा एवं मारपीट कर प्रताड़ित करते हैं। सखी केन्द्र में दोनो पक्षों की भावनात्मक काउन्सलिंग की गई जिससे ज्ञात हुआ कि पति को संदेह है कि पीड़िता उसके बाहर जाने के बाद किसी अन्य से देर तक मोबाइल में बात करती है। फिर ससुराल में झगड़ा करती है। सास ननद व पति सभी उस झगड़े में जुड़ते जाते हैं और बात बढ़ जाती है।

   ससुराल पक्ष के अन्य सदस्यों का यह भी कहना था कि मायके में बहुत लम्बे समय तक मोबाइल से बात करने से घर में तनाव बढ़ रहा है। 3-4 चरणों की काउंसलिंग में पीड़िता ने मोबाइल संबंधी ताने न दिए जाने की बात मानकर अपने वैवाहिक जीवन के सुधारने के लिए मोबाइल का उपयोग सही ढंग से करने की बात स्वीकार की। काउन्सलिंग के अगले चरण में कुछ समय मोबइल से दूर रहने की सलाह से दोनों पक्षों के जीवन में पारिवारिक तनाव दूर हुआ एवं वन  स्टॉप सखी सेन्टर द्वारा वैवाहिक जीवन के महत्व को समझाया गया।

  सखी सेंटर की पहल से आज उनके वैवाहिक जीवन में खुशियां लौट आई हैं। मोबाईल के कारण उनके बीच जो गलत फहमियां आ गई थीं, सखी सेंटर की मदद से दूर हो गई हैं। उपकरण हमारे जीवन में सहूलियत लाने के लिए हैं। उनका उपयोग ऐसे करें कि वे आपके जीवन में नियंत्रण नहीं करें, बल्कि आपके जीवन को आसान करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ