सीधी:सड़क से उड़ी धूल की किटकिरी कसकती है, नेताओं की झोंकी आंख में धूल की सूल चुभती है

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:सड़क से उड़ी धूल की किटकिरी कसकती है, नेताओं की झोंकी आंख में धूल की सूल चुभती है


सीधी:सड़क से उड़ी धूल की किटकिरी कसकती है, नेताओं की झोंकी आंख में धूल की सूल चुभती है



गिजवार से दादर, खाम्ह, टिकरी तक कि सड़क की स्थिति काफी जर्जर है, इस कारण एक बड़ी आबादी को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यह सड़क "उत्तर प्रदेश" के प्रयागराज से "छत्तीसगढ़" जनकपुर को जोड़ने वाला मुख्य संपर्क मार्ग है। इसके बावजूद लगभग 20 वर्षो से यह मार्ग उपेक्षित पड़ा हुआ है। खस्ताहाल सड़क की कुल लंबाई लगभग 28 किलोमीटर है। सड़क पर जगह-जगह डबरीनुमा गड्ढे है, सड़क के हालात बताते है कि सड़क कभी रही होगी। लोग अब इस रोड से आना जाना छोड़ दिए हैं। यह सड़क न सिर्फ मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ को जोड़ने का मुख्य मार्ग है बल्कि स्थानीय ग्रामीणों हेतु आवागमन के लिए मुख्य मार्ग है। एक बड़ी आबादी इस सड़क पर निर्भर है। ग्रामीणों का गिजवार से सीधी, व्यौहारी पहुंचाना, बच्चों की पढ़ाई के लिए स्कूल आना जाना, रोगियों को डॉक्टर के पास ले जाने में ग्रामीणों को इन दिनों कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। सड़क की हालात बद से बदतर बनी हुई है। सड़क की हालत इतनी बदतर है कि अब इस पर चलना जान जोखिम में डालना हो गया है आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। दो पहिया वाहन और साइकिल चालक भी स्लिप करते हैं। कई लोग घायल हो चुके हैं। कोई भी चार पहिया वाहन चालक इस रोड में आना नहीं चाहता है। लोगो का मानना है कि इससे अच्छी तो कच्ची रोड है उसमें केवल बरसात में ही परेशानी होती है।
जहाँ खस्ताहाल सड़क में चलना जान हथेली पर लेकर चलना बन गया है दूसरी तरफ जर्जर सड़क से उड़ती धूल के कारण सड़क किनारे के रहवासी हलकान है धूल के चलते कई प्रकार की बीमारी से बीमार हो चुके है विशेषतः आंख की तकलीफ ज्यादा ही है। गिजवार  के ब्यापारियों का ब्यापार चौपट हो गया है धूल के कारण दुकान का सामान खराब होता है खराब समान ग्राहक क्यो लेंगे।?
सड़क के जर्जर हालात के अपराधी भाजपा और कांग्रेस दोनों है। दानों ही पार्टियों के जबाबदेह वाहवाही लूटने की होड़ की जुगत तक ही सीमित है। जर्जर सड़क से उड़ती धूल की किटकिरी की कसक उतना नही कसकती है जितना नेताओ द्वारा जनता के आंख में झोंकी जा रही धूल की सूल चुभ रही है।


धनेश कुमार गौतम 
युवा एकता मंच गिजवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ