सीधी कलेक्टर ने कहा भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं त्यौहार,रात्रि 9 से 10:30 बजे के मध्य होगा होलिका दहन उत्सव

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी कलेक्टर ने कहा भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं त्यौहार,रात्रि 9 से 10:30 बजे के मध्य होगा होलिका दहन उत्सव



सीधी कलेक्टर ने कहा भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं त्यौहार,रात्रि 9 से 10:30 बजे के मध्य होगा होलिका दहन उत्सव


अराजक तत्वों के विरुद्ध होगी कड़ी वैधानिक कार्यवाही - पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव
---------

सीधी जिले में होली का त्यौहार मनाये जाने की पूर्व परंपरा रही है। सभी लोग आपसी भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाते हैं। कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव की उपस्थित 17 एवं 18 मार्च को होली, 18 मार्च को शब-ए-बारात एवं 10 अप्रैल को रामनवमी के त्यौहार शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाए जाने के दृष्टिगत शांति समिति की बैठक का आयोजन सोमवार को किया गया। शांति समिति के सदस्यों के द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों को ध्यान में रखते हुए त्यौहारों को हर्षोल्लास एवं परंपरागत ढंग से मनाने का निर्णय किया गया है। होलिका दहन का उत्सव 17 मार्च को 9 बजे से 10:30 बजे तक मनाया जाएगा तथा 18 मार्च को होली रंग अबीर का त्यौहार मनाया जाएगा।

कलेक्टर श्री खान तथा पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव द्वारा जिले वासियों को आगामी त्यौहारों की शुभकामनाएं देते हुए अपील की गई है कि अपनी परंपराओं का पालन करते हुए आपसी भाईचारे एवं सामंजस्य के साथ त्यौहारों को मनाए। त्यौहारों को मनाते समय इस बात को अवश्य ध्यान में रखें कि किसी अन्य को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि त्यौहारों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है, यह हमारे जीवन में खुशियां लाता है और कुछ नया करने के लिए ऊर्जा का संचार करता है। उन्होंने कहा कि त्यौहारों को मनाते समय सतर्कता एवं सावधानी अवश्य बरतें। होलिका दहन का कार्यक्रम बड़ों की निगरानी में करें। बिजली के खंभों के नीचे होलिका दहन नहीं करें। इसके साथ ही होली के दिन शराब पीकर / नशा करके वाहन नहीं चलाएं। किसी भी व्यक्ति के ऊपर जबरन रंग अबीर नहीं डालें तथा स्कूली  बच्चों को परीक्षा के दौरान रंग अबीर नहीं लगाएं।

 होली के दिन लोगों के द्वारा शराब पीकर सड़क पर अराजकता फैलाये जाने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।  होली के दिन पूर्व से ही शहर में पुलिस की गश्त बढ़ा दी जाएगी एवं  मोटर साइकिल में तीन व्यक्तियों के चलने पर कार्यवाही की जाएगी। शहर के प्रमुख मार्गों एवं चौराहों पर पुलिस के द्वारा चेक पॉइंट बनाए जाएंगे। इसके साथ ही मोबाइल यूनिट्स द्वारा जिले में सतत रूप से निगरानी रखी जायेगी। पुलिस अधीक्षक द्वारा डायल 100 पर किसी प्रकार की दुर्घटना की सूचना देने की अपील की गई है।

बैठक में संबंधित अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों में कानून व्यवस्था की निगरानी रखने, शराब की अवैध बिक्री रोकने, नशीले पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाने तथा मिलावटी मिठाई एवं मावा की बिक्री के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही बच्चों की परीक्षा को देखते हुए कोई भी ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। चिकित्सालय परिसर में किसी भी प्रकार का रंग उत्सव नहीं मनाया जायेगा।

शांति समिति की सदस्यों की सहमति से होलिका दहन का कार्यक्रम इस वर्ष शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेण्ड्री स्कूल क्रमांक-01 के मैदान में खेल-कूद परिसर से दूर मुख्य नगर पालिका द्वारा आयोजित कराया जाएगा। परिसर के साफ-सफाई, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्थाएं नगर पालिका सीधी द्वारा की जाएगी। होलिका दहन के दिन शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेण्ड्री स्कूल क्रमांक-01 के मैदान में पानी से भरा टैंकर फायर ब्रिगेड तैयार रखा जाये। यह व्यवस्था नगर पालिका अधिकारी सीधी स्वयं देखेगें। होली के दिन नियमित जल आपूर्ति के अतिरिक्त पानी की सप्लाई दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक रखी जायेगी। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया है कि होली त्यौहार के अवसर पर सभी होलिका दहन स्थलों का नजरी निरीक्षण करके यह सुनिश्चित करेंगे कि होली का दहन के दौरान कोई विद्युत दुर्घटना न हों। विद्युत प्रवाह निरंतर बनाये रखने की व्यवस्था अधीक्षण यंत्री म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कं लि.सीधी द्वारा सुनिश्चित किया जायेगा

चिकित्सालयों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश
--------
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि 17 मार्च से 19 मार्च तक जिला चिकित्सालय सहित सभी चिकित्सालय अलर्ट मोड में कार्य करेंगे। चिकित्सक अपनी ड्यूटी में उपस्थित रहेंगे।  एम्बूलेंस और शव वाहन हर समय तैयार स्थिति में रहेंगे।
                                              
गोताखोर की रहेगी व्यवस्था
--------
 डिस्ट्रिक कमांडेंट सीधी को निर्देशित किया गया कि होली के दिन गोपालदास बांध, श्मसान घाट एवं गोरिययरा बांध में पुलिस अधीक्षक के मार्ग दर्शन में होमगार्ड से सैनिक गोताखोंर की व्यवस्था रखेंगे।
                                          
देवी मंदिरों में रहेगी पर्याप्त पुलिस व्यवस्था
 -------                                                   
रामनवमी का त्योहार 10 अप्रैल को मनाया जाना है। जिले में स्थित नवरात्र पर्व पर विभिन्न देवी मंदिरों में जहां इस त्योहार के दौरान श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ होगी। श्रद्धालुओं को मंदिर के अन्दर आने-जाने के लिए पुलिस बल की व्यवस्था की जायेंगी ताकि उनको देवी दर्शन में किसी प्रकार की असुविधा न हो एवं भगदड़ की स्थिति पैदा न हो। जिले में सभी उपखण्ड मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत स्थिति देवी मंदिरों में कार्यपालिक मजिस्ट्रेटो की नियुक्ति करेगें। ग्राम बटौली देवी मन्दिर सहित जिले के अन्य मन्दिरों पर प्रभावी व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ