सीधी:केंद्रीय सहकारी बैंक चोरी का मामला:बैंक में सुरक्षा संबंधी इंतजाम न होने के कारण हुई चोरी की वारदात,पुलिस को नही मिला कोई सुराग

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:केंद्रीय सहकारी बैंक चोरी का मामला:बैंक में सुरक्षा संबंधी इंतजाम न होने के कारण हुई चोरी की वारदात,पुलिस को नही मिला कोई सुराग


केंद्रीय सहकारी बैंक चोरी का मामला:बैंक में सुरक्षा संबंधी इंतजाम न होने के कारण हुई चोरी की वारदात,पुलिस को नही मिला कोई सुराग


सीधी बीते शनिवार-रविवार की दरमियानी रात जिले के मझौली थाने के पुलिस चौकी मड़वास अंतर्गत जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित शाखा मड़वास में बैंक लॉकर काटकर हुई चोरी के मामले में कल दूसरे दिन भी पुलिस के हाथ कोई सुराग नहीं आ सका है। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक स्वयं भी मौके पर पहुंचे थे और आवश्यक निर्देश देते हुए पुलिस अधिकारियों को जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए गए थे, फिर भी पुलिस को अभी तक कोई सुराग नहीं मिल सका है।

  प्रोफेशनल तरीके से की गई चोरी:-

जानकारी मुताबिक बीते 25 फरवरी शुक्रवार की शाम 5.30 बजे बैंक के बंद होने के बाद चोरों द्वारा सुनियोजित तरीके से बैंक में इस बड़ी चोरी को अंजाम दिया गया। चोरी की वारदात करने से पहले आरोपियों द्वारा रेकी करते हुए बैंक के अंदर एवं बाहर की पूरी जानकारी जुटाई गई थी। बैंक भवन के पिछले हिस्से की जानकारी भी उनको पूरी तरह से थी। इसी वजह से चोर बैंक भवन के पिछले हिस्से से दाखिल हुए और लोहे की खिडक़ी को गैस कटर से काटकर अंदर हाथ जाने लायक जगह बनाई गई। जिसके बाद वो अंदर हाथ डालकर अंदर से बंद सिटकिनी को खोल दिये। खिडक़ी के रास्ते से दाखिल होने के लिए खिडक़ी में लगे लोहे की सरिया को भी आवश्यकतानुसार गैस कटर से काटा गया। चोरों द्वारा बैंक भवन के अंदर दाखिल होने के बाद स्ट्रांग रूम के बाहर लगे लोहे के चैनल गेट एवं अंदर लगे लोहे के दरवाजे में बंद तालों को भी गैस कटर से काटकर आसानी से खोला गया। इसके बाद चोर स्ट्रांग रूम के अंदर मौजूद लोहे के लॉकर तक पहुंचे।
लॉकर को काटने में जरूर चोरों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। उनके द्वारा लॉकर में जहां चाबी लगती है उस स्थान को काटा गया इसके बाद वह अंदर हाथ डालकर रखी नगदी लेकर रफूचक्कर हो गए। लॉकर में नगदी रखने के लिए दो दराज थे लेकिन पूरी नगदी एक ही दराज में रखी थी। चोर लॉकर में रखी समूची 2 लाख 6 हजार 148 रूपये की नगदी लेकर आराम से चम्पत हो गए। बैंक के अंदर घुसे चोरों के पास चोरी करने के लिए शनिवार एवं रविवार का दिन एवं रात थी, क्योंकि दो दिनों तक अवकाश होने से बैंक बंद था। सोमवार को बैंक खुलने पर चोरी की जानकारी मिली। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बैंक में चोरी की वारदात में कुछ स्थानीय लोग भी शामिल हैं पर फिलहाल पुलिस उन तक नहीं पहुंच सकी है। बताया गया है कि पुलिस द्वारा कुछ संदिग्ध लोगों से पूछताछ की जा रही है लेकिन कोई सुराग अभी ऐसा नहीं मिला है जिससे पुलिस चोरों तक पहुंच सके।

बैंक प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुई चोरी:-

सेवा सहकारी बैंक बैंक मड़वास में सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम न होने से चोरों द्वारा चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया है। बैंक में सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी कैमरे और गन मैन रखना जरूरी होता है लेकिन बैंक इस तरह कोई व्यवस्था न होने के कारण चोरी की वारदात हुई है।
इस घटना के बाद भी दो बार बैंक शाखा में चोरी हो चुकी है इसके बाद भी बैंक प्रबंधन द्वारा सुरक्षा संबंधी इंतजाम नहीं किये गए।प्रबंधन की लापरवाही के कारण बैंक में चोरी की वारदात घटित हुई है।

 प्रतिष्ठानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही पुलिस:-

बैंक में हुई चोरी की वारदात का खुलासा करने के लिए पुलिस द्वारा हर समय प्रयास किया जा रहा है,लेकिन अभी तक चोरी की घटना का खुलासा नहीं हो पाया है।चोरों तक पहुंचने के लिए पुलिस द्वारा खोजी कुत्ते का सहारा लिया गया था, इसके साथ अब प्रतिष्ठानों में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज भी खंगाली जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ