अगर आपका फोन खो गया है तो इस आसान ट्रिक से कर सकते हैं ट्रैक, जानिए पूरी प्रक्रिया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आपका फोन खो गया है तो इस आसान ट्रिक से कर सकते हैं ट्रैक, जानिए पूरी प्रक्रिया



अगर आपका फोन खो गया है तो इस आसान ट्रिक से कर सकते हैं ट्रैक, जानिए पूरी प्रक्रिया


अगर आपका फोन खो गया है या किसी ने चुरा लिया है तो सबसे पहले अपने फोन नंबर पर कॉल करके देखें, हो सकता है कि आपको आस-पास कहीं मिल जाए. ऐसा भी हो सकता है कि किसी भले इंसान को आपका खोया हुआ फोन मिला हो और फोन मिलाने से आप उस तक पहुंच सकें. कोशिश करें कि आपके फोन पर पासवर्ड लगा हो जिससे उसे एक्सेस करना थोड़ा मुश्किल हो और आपको उसे ढूंढने का भी समय मिल जाए.

iPhone यूजर्स यूं करें ट्रैक

अगर आप एक iPhone यूजर हैं और आपका फोन खो गया है तो सबसे पहले किसी दूसरे डिवाइस पर अपनी ऐप्पल आईडी से लॉग-इन करके 'लॉस्ट मोड' को ऐक्टिवेट करें या फिर आप ऐप्पल का 'फाइन्ड माइ iPhone' फीचर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 'फाइन्ड माइ नेटवर्क' की मदद से आप अपने फोन के स्विच ऑफ होने के 24 घंटे बाद तक ट्रैक कर सकते हैं. अगर आपके पास कोई दूसरा ऐप्पल डिवाइस नहीं है तो आप iCloud डॉट कॉम पर जाकर भी इन फीचर्स का प्रयोग कर सकते हैं.

एंड्रॉयड यूजर्स करें ऐसा

अगर आप iPhone नहीं बल्कि एक एंड्रॉयड यूजर हैं और आपका फोन लापता है तो उसे ढूंढने के लिए आप एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में 'फाइन्ड माइ डिवाइस' फीचर को यूज कर सकते हैं. ध्यान रहे कि एंड्रॉयड डिवाइस की लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस केवल तभी काम करेगी जब आपके फोन का जीपीएस फीचर ऑन होगा, वरना इस फीचर का कोई काम नहीं है. आप 'एंड्रॉयड डॉट कॉम स्लैश फाइन्ड' पर साइन-इन करके भी अपने फोन का पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपको 'लॉस्ट फोन' का ऑप्शन दिखेगा जिसकी मदद से आप फोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और डेटा भी डिलीट कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ