शरीर की इन जगहों पर गलती से भी न रखें मोबाइल, हो सकती है ये गंभीर बीमारियाँ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शरीर की इन जगहों पर गलती से भी न रखें मोबाइल, हो सकती है ये गंभीर बीमारियाँ


शरीर की इन जगहों पर गलती से भी न रखें मोबाइल, हो सकती है ये गंभीर बीमारियाँ 



स्मार्टफोन का चलन तेजी से बढ़ रहा है और अब यह लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों में शामिल हो गया है। हालांकि कई बार मोबाइल की वजह से लोगों को नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। लोगों के लिए मोबाइल इतना जरूरी हो गया है कि लोग हर वक्त उसे अपने पास ही रखते हैं।

हालांकि कई शोध में यह साफ हो गया है कि यह लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा रहा है। स्मार्टफोन का रेडिएशन स्वास्थ्य पर असर डालता है। ऐसे में फोन को कहां पर रखना चाहिए यह भी बड़ा विषय है। जानते हैं कहां पर स्मार्टफोन रखना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

पीछे की पॉकेट में

यंगस्टर्स अक्सर अपने मोबाइल को अपनी पैंट यार जीन्स की पीछे वाली पॉकेट में रखते हैं। बाइक चलाते समय भी लोग अक्सर पीछे वाली पॉकेट में ही मोबाइल रखते हैं। हालांकि ऐसे में फोन के चोरी होने के साथ उसके टूटने का भी खतरा बना रहता है। साथ ही इससे लंबे समय में आपको पेट और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए पीछे की पॉकेट में फोन नहीं रखना चाहिए।

तकिये के नीचे

कई लोगों की आदत होती है कि सोते वक्त वे अपने मोबाइल को तकिये के नीचे रखकर सोते हैं। लेकिन यह आदत बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से आगे आने वाले समय में आपको सिरदर्द और चक्कर आने की समस्याएं हो सकती हैं। मोबाइल से निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन काफी नुकसानदेह होता है।

आगे वाली जेब में

यदि आप पुरुष हैं और पेंट या जींस की आगे वाली जेब में अपना स्मार्टफोन रखते हैं तो सावधान हो जाएं। एक शोध से साफ हो चुका है कि लंबे समय तक ऐसा करने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाता है। साथ ही ऐसा करने से आपके स्पर्म क्वालिटी भी खराब हो सकती है।

शर्ट की जेब में

कुछ लोग अपने शर्ट की जेब में मोबाइल रखते हैं। लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन आपके हार्ट पर असर डालता है। शोध से साफ हो चुका है कि मोबाइल के रेडिएशन से आपका दिल कमजोर हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ