Helth Tips: गर्भावस्था में इन चीजों को करें अपने आहार में शामिल,इन बातों का भी रखें ध्यान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Helth Tips: गर्भावस्था में इन चीजों को करें अपने आहार में शामिल,इन बातों का भी रखें ध्यान


Helth Tips: गर्भावस्था में इन चीजों को करें अपने आहार में शामिल,इन बातों का भी रखें ध्यान



Health Tips:गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए मां का पौष्टिक और संतुलित भोजन करना बेहद जरूरी है। गर्भावस्था में खानपान को लेकर पसंद नापसंद बहुत बदल जाती है। ऐसे में पसंद और पोषण को ध्यान में रखकर आहार अपनाएं।

आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. शिवानी लोढा के अनुसार गर्भावस्था में अंकुरित अनाज का सेवन प्रचूर मात्रा में करना चाहिए। अंकुरित अनाज से भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो मिलता ही है साथ ही विटामिन सी भी मिलता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, शरीर को ताकत मिलती है और त्वचा भी बेहतर रहती है। यदि गर्भावस्था में गेहूं नहीं पसंद आ रहा है तो ज्वार, बाजरा, रागी आदि का प्रयोग करें। इनकी रोटी आदि खाने से न केवल पोषक तत्व मिलेंगे बल्कि इनका आटा मोटा होने से कब्ज से संबंधित समस्या भी नहीं होगी। यह शक्तिवर्धक भी होते हैं।

इस मौसम में दही का सेवन बेहतर

यदि आप शाकाहारी हैं तो दूध-दही का सेवन जरूर करें। इस मौसम में दही का सेवन बहुत बेहतर होगा। कोशिश करें कि घर पर जमा दही ही खाएं, साथ ही ध्यान रखें कि दही ताजा हो। शकर का प्रयोग कम से कम करें क्योंकि शकर से रोग प्रतिरोधक क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दलिया पसंद है तो दूध-दलिया खा सकते हैं। विटामिन सी का सेवन भी जरूरी है। इसके लिए संतरा, मौसंबी, नींबू का सेवन कर सकते हैं। यदि यह कुछ नहीं तो सूखा आंवला जरूर खाएं। आंवले का विटामिन सी कभी खत्म नहीं होता।

भरपूर नींद लें

खान-पान का ध्यान रखने के साथ नींद का भी ध्यान रखें और पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम करती है। तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। तनाव से बचने के लिए अपने शौक पर ध्यान दें और दिन में कुछ वक्त अपने लिए भी निकालें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ