Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन वाले भूल कर भी न करे इन चीजों का इस्तेमाल, वरना हो सकता है खतरनाक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन वाले भूल कर भी न करे इन चीजों का इस्तेमाल, वरना हो सकता है खतरनाक


Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन वाले भूल कर भी न करे इन चीजों का इस्तेमाल, वरना हो सकता है खतरनाक


Skin Care Tips for Sensitive Skin: जिन महिलाओं की त्वचा संवेदनशील होती है वो बेहद परेशान रहती हैं, क्योंकि सेंसिटिव स्किन अन्य स्किन के मुकाबले काफी नाजुक होती है. ऐसी त्वचा पर किसी भी चीज का प्रभाव अन्य प्रकार की त्वचा के मुकाबले संवेदनशील बहुत अधिक पड़ता है. इसलिए सेंसिटिव स्किन वालों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. यहां हम आपको 10 ऐसे तत्व (एलिमेंट) बताएंगे, जिनसे संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को दूर रहना चाहिए.

1. अल्कोहल आपकी त्वचा के नैचुरल प्रोटेक्टिव बैरियर्स को डैमेजकर देता है और इसकी वजह से त्वचा सारा मॉइस्चर को सोख लेता है, जिससे खुजली, जलन इत्यादि जैसी समस्यायें हो सकती हैं इसलिए ऐल्कॉहॉल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें.
2. बहुत अधिक खुशबू वाली क्रीम का इस्तेमाल ना करें क्योंकि अलग-अलग प्रकार की क्रीम्स में आने वाली खुशबू आपकी त्वचा के साथ रियेक्ट कर सकती हैं, जिसकी वजह से जलन हो सकती है और त्वचा की अंदरूनी परतें कमज़ोर पड़ सकती हैं.
3. अमोनियम लॉरिल और सोडियम लॉरिल जैसे सल्फेट की मात्रा सभी ब्यूटी प्रोडक्ट में पाई जाती है, इससे त्वचा रूखी पड़ सकती है और त्वचा का pH बैलेंस बिगाड़ सकता है इसलिए सल्फेट युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें.
4. जब भी मेकअप और बॉडी केयर उत्पादों का चुनाव करें तो इस बात का ध्यान रखें कि उनमें पैराबेन नहीं होने चाहिए ताकि त्वचा की किसी प्रकार की हानि ना पहुंचे.
5. केमिकल सनस्क्रीन में एवोबेनाज़ोन, ऑक्टिनॉक्सेट और ऑक्सीबेनज़ोन जैसे तत्व होते हैं, जिससे यूवीबी किरणे, जो हमारी त्वचा के लिए खतरनाक होती हैं, उन्हें रिफ्लेक्टिव करता है.
6. इस बात की पुष्टि कर लें कि आप जिन प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें डाई ना हो क्योंकि जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, यह उनकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं.
7. रेटिनॉइड क्रीम में सोर्बिक एसिड होता है, जिसकी वजह से त्वचा पर लालपन और रूखापन आ जाता है.
8. सिट्रिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे रोम छिद्र खुल जाते हैं और सतह से मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाती हैं. इस एसिड का इस्तेमाल हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए किया जाता है. पर संवेदनशील त्वचा पर इससे जलन भी हो सकती है.
9. हर प्रकार की त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन बहुत आवश्यक होती है और अपनी त्वचा को जलन से बचाना सबसे अहम होता है. किसी फिजिकल स्क्रब की जगह आप किसी फ्रूट एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करें.
10. जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है अक्सर उनकी त्वचा पर एक्ने हो जाती है और उन्हें बेंजोइल पेरोक्साइड का इस्तेमाल करना पड़ता है, जो एक्ने की दवाई में पाया जाता है. इस तत्व से त्वचा रूखी पड़ जाती है, जिससे आपको अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है.





क्रेडिट: ABP न्यूज़

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ