PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के ₹2000 इस दिन खाते में आएंगे

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के ₹2000 इस दिन खाते में आएंगे


PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के ₹2000 इस दिन खाते में आएंगे



PM Kisan Yojana 12th Kist: हमारे देश में प्रत्येक प्राकृतिक चीजों को देवता माना गया है। हमारे देश में नदियों को देवी कहा गया है पेड़ों की पूजा की जाती है सूर्य देव को अलग दिया जाता है तुलसी को पवित्र माना जाता है धरती को माता कहा जाता है गाय को पालने वाली मां कहा जाता है। कहीं ना कहीं यह सभी हमारे पालनहारे हैं क्योंकि बिना इनके हमारा जीवन संभव था अस्तित्व में होता भी ना। धरती को माता कहा जाता है क्योंकि हमें धरती से ही सभी चीजें प्राप्त होती है जो हमारे जीवन के लिए अत्यंत बहुमूल्य और मूलभूत है। 

हमें रहने के लिए स्थान धरती के द्वारा ही प्रदान किया गया है खाने को अन्य भी धरती के द्वारा ही प्रदान किया गया है जल्द ही हमें यही से प्राप्त होता है वायु भी हमें धरती पर अवस्थित पेड़ पौधों के जरिए ही प्राप्त होता है। इसलिए यदि हम धरती को माता कहे तो इसमें कोई भी त्रूती नहीं होगी। क्योंकि हमारा पालन-पोषण अप्रत्यक्ष रूप से धरती मां के द्वारा ही होता है। जिस प्रकार से मां हमारी धरती हो गई उसी प्रकार से हमारे पालनहारे हमारे किसान होते हैं। हमारे किसान हमें समय समय पर भोजन उपलब्ध कराते हैं। हमारे देश के महान किसान धूप हो या हो बारिश हर मौसम में हर स्थिति में खेतों में मेहनत करते हैं। 

PM Kisan Yojana 12th Kist:

 जिससे कि हमें भूखा ना सोना पड़े। हमारे देश के किसान दिन को दिन नहीं कहते हैं रात को रात नहीं खाते हैं बस जी जान लगा कर खुद को पूरी तरह से खेत में झोंक देते हैं। तब कहीं जाकर हमारी थाली में रोटी आती है। ऐसे में हमारे भी कर्तव्य बनता है कि हम हमारे देश के किसानों का सम्मान करें उन्हें हर प्रकार से सहायता उपलब्ध कराएं। किंतु दुर्भाग्यवश जिनका सम्मान किया जाना चाहिए सत्कार किया जाना चाहिए तथा जिन्हें हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराना चाहिए उनका जीवन बहुत ही दयनीय स्थितियों में गुजरता है।

आपको बता दें कि जिस प्रकार से टीवी में फिल्मों में दिखाया जाता है कि किसान बड़े ही खुश रहते हैं खेतों में काम करते हुए गाना गाते हैं तो दरअसल यह सच्चाई बिल्कुल भी नहीं है। उनका जीवन बहुत ही ज्यादा कष्टों से भरा हुआ होता है। अभी समय पर वर्षा ना हुई या जरूरत से अधिक वर्षा हो गई तो ऐसे में उनकी फसलें तबाह हो जाती है और इसका असर प्रत्यक्ष रूप से उनके परिवार के संपूर्ण जीवन में पड़ता है। कई कई स्थानों पर तो ऐसा भी देखा गया है कि हमारे देश के किसान इन सभी विपरीत स्थिति और से परेशान होकर कर्ज में डूबे रहने के कारण समस्त परिवार के साथ जीवन त्याग देते हैं। इन सभी समस्याओं का समाधान करने हेतु हमारी देश की सरकार के द्वारा समय-समय पर बहुत सारी योजनाओं को लाया जाता है।

 जाने कल्याणकारी योजना प्रधानमंत्री किसान योजना
PM Kisan Yojana 12th Kist:


 जैसा कि हम ने बताया सरकार के द्वारा आए दिन देश के किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी योजनाओं को लाया जाता है किंतु इन सभी योजनाओं में से सबसे ज्यादा महत्वकांक्षी योजना है प्रधानमंत्री किसान योजना। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सभी पात्र किसानों को साल में ₹6000 की धनराशि ₹2000 की टीम सामान की स्त्रियों में प्रदान की जाती है।आपको यह भी हम स्पष्ट कर दें कि यह धनराशि ना किसी अफसर को और ना ही किसी ब्रोकर को दिया जाता है जो जाकर इन किसानों को प्रदान करें। यह सहायता धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।


पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कुछ अन्य वध
PM Kisan Yojana 12th Kist:

 आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश की बहुत ही लाभकारी योजना है जिसका लाभ प्रत्यक्ष रूप से हमारे देश के गरीब किसानों को प्राप्त होता है। इस योजना के आने के पश्चात से देश के गरीब किसानों के मुख पर मुस्कान आ चुकी है। इस योजना से वर्तमान में देश के लाखों किसानों को लाभ पहुंचाया जा चुका है और भविष्य में भी यह लाभ पहुंचाया जाएगा। आपको बता दें कि अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 11 किसानों का अनुदान लाभार्थियों के बैंक खाते में कर दिया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त को भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। 


अनिवार्य हो गया है ईकेवाईसी
PM Kisan Yojana 12th Kist:


 केंद्र सरकार की ओर से एक बहुत बड़ा फैसला लिया जा चुका है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं तो आपके लिए ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करना अति आवश्यक है। 

सरकार ने इस बात को पूर्णता स्पष्ट कर दिया है कि यदि ईकेवाईसी अपूर्ण रहती है तो संभवत लाभार्थी को भविष्य में उपलब्ध कराई जाने वाली आर्थिक सहायता ना मिले। यदि आप प्रधानमंत्री किसान योजना की अगली किस चीजों से वंचित नहीं रहना चाहते हैं तो आपको शीघ्रता से अपनी ईकेवाईसी को पूर्ण कर लेना चाहिए।

जानिए प्रधानमंत्री किसान योजना की 12वीं किस्त कब मिलेगी:-
PM Kisan Yojana 12th Kist:


 यदि आप एक प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी है तो आपको यह बात पता होगी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किसको 31 मई 2022 को सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया था। कुछ रिपोर्टों के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस चीज को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी की ओर से 1 सितंबर 2022 को जारी कर दीया जाएगा। आपको हम इस बात की स्पष्टीकरण भी दे दे कि 31 मई 2022 को लगभग 10 करोड किसानों को इस योजना से लाभ प्राप्त हुआ था और इस समय सरकार ने कुल 21000 करोड रुपए का अनुदान किया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ